गोवा बन गया पुनर्योजी पर्यटन शुरू करने वाला भारत का पहला राज्य

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 11, 2024 05:02 PM2024-01-11T17:02:59+5:302024-01-11T17:04:14+5:30

आध्यात्मिकता, स्वदेशीता, सांस्कृतिक और सभ्यतागत राष्ट्रवाद और सजग पर्यटन पर जोर देते हुए भारतीय पर्यटन को एक नया रूप दे रहे हैं।

Goa becomes first state in India to start regenerative tourism Taking the Leap: Unveiling GOA Global Opportunities Aggregator Initiative for excellence in Innovation and Digital Nomad | गोवा बन गया पुनर्योजी पर्यटन शुरू करने वाला भारत का पहला राज्य

file photo

Highlightsगोवा में पर्यटन राज्य को भारत में पुनर्योजी पर्यटन के लिए एक मॉडल में बदलने का वादा करता है।क्षेत्रवाद और संकीर्णतावाद की बाधाओं से मुक्त किया है।गोवा में पुनर्योजी पर्यटन के हमारे समर्थन में परिलक्षित होता है।

पणजी: गोवा मुक्ति की बासठवीं वर्षगांठ के अवसर पर, गोवा पर्यटन विभाग पुनर्योजी पर्यटन के लिए एक अभूतपूर्व मॉडल के लॉन्च की घोषणा करते हुए रोमांचित है।

इस अभिनव दृष्टिकोण का उद्देश्य आध्यात्मिकता, स्वदेशीता, सभ्यतागत और सांस्कृतिक राष्ट्रवाद और सजग पर्यटन के चार मार्गों के माध्यम से पर्यावरण बहाली, सांस्कृतिक संरक्षण और सामुदायिक सशक्तिकरण को बढ़ावा देकर भारत में पर्यटन उद्योग को फिर से परिभाषित करना है।

1980 के विश्व पर्यटन के प्रसिद्ध मनीला घोषणापत्र और हाल ही में गोवा में जी20 पर्यटन मंत्रियों के कार्य समूह की बैठक के मूल्यों और आकांक्षाओं के साथ खुद को जोड़ते हुए, विभाग ने सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के साधन के रूप में पर्यटन के लिए गोवा रोडमैप पेश किया। गोवा में पर्यटन राज्य को भारत में पुनर्योजी पर्यटन के लिए एक मॉडल में बदलने का वादा करता है।

“एकादश तीर्थ के शुभारंभ के साथ, हम आध्यात्मिकता, स्वदेशीता, सांस्कृतिक और सभ्यतागत राष्ट्रवाद और सजग पर्यटन पर जोर देते हुए भारतीय पर्यटन को एक नया रूप दे रहे हैं। यात्रा और तीर्थयात्रा के माध्यम से, भारतीय लोगों ने पूरे सहस्राब्दी में अपने भौगोलिक ज्ञान का विस्तार किया है, खुद को क्षेत्रवाद और संकीर्णतावाद की बाधाओं से मुक्त किया है।

गोवा के पर्यटन मंत्री रोहन खंवटे ने कहा पर्यावरण, संस्कृति और समुदायों में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिनके साथ हम बातचीत करते हैं और यह गोवा में पुनर्योजी पर्यटन के हमारे समर्थन में परिलक्षित होता है। इस मॉडल को पेश करने में हमारा लक्ष्य यात्रा और पर्यटन क्षेत्र को टिकाऊ प्रथाओं को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है जो पर्यावरण और मानव आबादी दोनों को लाभ पहुंचाते हैं।

संयुक्त राष्ट्र का विश्व पर्यटन संगठन पुनर्योजी पर्यटन को "पर्यटन जो अपने वर्तमान और भविष्य के आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय प्रभावों का पूरा ध्यान रखता है, आगंतुकों, उद्योग, पर्यावरण और मेजबान समुदायों की जरूरतों को संबोधित करता है" के रूप में परिभाषित करता है। एकादश तीर्थ आध्यात्मिक हैं इन स्थलों का निर्णय पर्यटन विभाग द्वारा स्थलों के आसपास के समुदायों के परामर्श से किया जाएगा।

गोवा पर्यटन के निदेशक सुनील अंचीपका ने कहा कि आगंतुकों और मेजबानों के बीच आपसी सम्मान और प्रशंसा विकसित करना महत्वपूर्ण है। हम सभी इस परियोजना में शामिल हैं और यह अपनापन की भावना रखना महत्वपूर्ण है। हमारा ध्यान समुदायों का निर्माण करना है।

हम स्थानीय महिलाओं और युवाओं को एकादश तीर्थ प्रयास में, वाणिज्यिक भागीदार बनने का प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त करने में, मदद करने के लिए पर्यटन क्षेत्र में, उद्यमियों और नवप्रवर्तकों के साथ उन्नत बातचीत कर रहे हैं। मुक्ति के बाद के दशकों में, गोवा ने रणनीतिक रूप से पर्यटन को अपनाया, आर्थिक विकास के लिए अपने ऐतिहासिक वैश्विक संबंधों और सुंदर समुद्र तटों का लाभ उठाया।

इससे विशिष्ट विशेषताओं का अधिग्रहण हुआ, जिससे गोवा को भारत से दुनिया के लिए प्रवेश द्वार के रूप में स्थापित किया गया। अनूठी चुनौतियों का सामना करते हुए, जिसमें थाईलैंड और इंडोनेशिया जैसे देशों, कुआलालंपुर और बैंकॉक जैसे आधुनिक शहरों और बड़े भारतीय राज्यों से प्रतिस्पर्धा शामिल है, गोवा ने कोविड के बाद अभिनव समाधानों पर अपना ध्यान केंद्रित किया है।

प्रौद्योगिकी अपनाने और सहयोग पर जोर देते हुए, लोगों और समुदायों को पर्यटन क्षेत्र में निर्णय लेने वाला बनाने पर ध्यान केंद्रित किया गया है, ” ऐसे बताते हुए श्री खंवटेने कहा कि, गोवा समुद्र-तट केंद्रित पर्यटन मॉडल से अधिक समावेशी, जन-केंद्रित दृष्टिकोण में परिवर्तित हो रहा है। जलवायु परिवर्तन और लोकतंत्रीकरण का प्रभाव पुनर्योजी पर्यटन की ओर स्थिरता से परे एक आदर्श बदलाव की मांग करता है।

अंचीपाका के अनुसार, “2020 में नई पर्यटन नीति की शुरूआत सांस्कृतिक विसर्जन के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाती है। समुदायों के भीतर स्थानीय परिवारों द्वारा चलाए जाने वाले होमस्टे पर जोर, आगंतुकों को उस स्थान की प्रामाणिक संस्कृति, जीवन शैली और मूल्यों से जुड़ने की अनुमति देता है।

हम एक ऐसे भविष्य की परिकल्पना करते हैं जहां पर्यटक और मेजबान समान होंगे, जो न केवल गोवा और भारत की बल्कि पृथ्वी की नियति का निर्धारण करेंगे। श्री खंवटेने जोर देकर कहा कि यह बदलाव स्थानीय समुदायों को सशक्त बनाता है और मेजबानों और पर्यटकों के बीच साझा अनुभव को बढ़ावा देता है।

पुनर्योजी पर्यटन का गोवा मॉडल चार रास्तों के माध्यम से पर्यावरण बहाली, सांस्कृतिक संरक्षण और सामुदायिक सशक्तिकरण को बढ़ावा देगा: आध्यात्मिकता, स्वदेशीता, सभ्यतागत एवं सांस्कृतिक राष्ट्रवाद और जागरूक पर्यटन। पर्यटन और आध्यात्मिकता के बीच संबंध को पहचानते हुए, आध्यात्मिकता का मार्ग मनुष्य की पूर्ण संतुष्टि, शिक्षा में योगदान, राष्ट्रों की नियति की समानता, मनुष्य की मुक्ति और संस्कृतियों की मौलिकता की पुष्टि पर जोर देता है।

पर्यटन और स्वदेशी समुदायों के बीच जटिल संबंधों को स्वीकार करते हुए, यह मार्ग सांस्कृतिक अखंडता, सामाजिक संरचनाओं और प्राकृतिक पर्यावरण की चुनौतियों का समाधान करते हुए आर्थिक अवसर और सांस्कृतिक आदान-प्रदान लाने का प्रयास करता है।

वैश्विक रुझानों के अनुरूप, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में यह मार्ग पर्यटन को आर्थिक और वाणिज्यिक कूटनीति में एक उपकरण के रूप में देखता हैं। ऐतिहासिक स्थलों, सांस्कृतिक त्योहारों और पारंपरिक प्रथाओं पर प्रकाश डालने से राष्ट्रीय गौरव और पहचान की भावना मजबूत होती है।

पर्यावरणीय मुद्दों, आवास विनाश और अपशिष्ट उत्पादन के बारे में चिंताओं को संबोधित करते हुए, यह पथ समुदाय-केंद्रित, पर्यावरण-अनुकूल पहल, जिम्मेदार पर्यटन प्रथाओं और टिकाऊ बुनियादी ढांचे पर जोर देता है। एकादश तीर्थ अभियान गोवा के ग्यारह पूजा स्थलों के क्षेत्रों में चलाया जा रहा है।

स्थानीय समुदायों, विशेष रूप से महिलाओं और युवाओं को उनकी संस्कृति, भोजन और जीवन शैली की खोज, समझ और प्रक्षेपण में शामिल करके, गोवा पर्यटन का लक्ष्य अपने स्वयं के इतिहास और विरासत की व्यावसायिक और आर्थिक क्षमता का दोहन करना है।

इस परिवर्तनकारी यात्रा में सभी के समर्थन और भागीदारी की आवश्यकता है। हम नागरिक समाज के सदस्यों से लोगों, समुदायों और नवोन्मेषी महिलाओं और युवाओं की आवाज बनने का आग्रह करते हैं। जागरूकता फैलाने और सकारात्मक बदलाव को प्रोत्साहित करने में आपकी भूमिका महत्वपूर्ण है। इस तरह की यात्राओं के लिए मूल्यांकन, आलोचना, आदर्श और रोल मॉडल की आवश्यकता होती है।

हम गोवा और गोवावासियों के निरंतर समर्थन के लिए उनका आभार व्यक्त करते हैं। आइए हम सब मिलकर पर्यावरण, संस्कृति और समुदायों पर सकारात्मक प्रभाव डालते हुए पुनर्योजी पर्यटन के भविष्य को आकार दें

Web Title: Goa becomes first state in India to start regenerative tourism Taking the Leap: Unveiling GOA Global Opportunities Aggregator Initiative for excellence in Innovation and Digital Nomad

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे