लाइव न्यूज़ :

EASF स्मॉल फाइनेंस बैंक ने जारी किया आईपीओ, दूसरे दिन में 2 गुने से भी ज्यादा का निवेश

By आकाश चौरसिया | Published: November 06, 2023 12:01 PM

आईपीओ के तहत संस्थागत निवेशकों और रिटेल निवेशकों के लिए कंपनी आईपीओ जारी करती है। एक आईपीओ को आम तौर पर एक या अधिक निवेश बैंकों द्वारा अंडरराइट किया जाता है।

Open in App
ठळक मुद्देआईपीओ के जरिए ईएसएएफ बैंक को दूसरे दिन दो गुना से ज्यादा का निवेश मिलाइससे पहले बैंक को एंकर निवेशकों के जरिए 135 करोड़ मिले थेआईपीओ के जरिए कंपनियां निवेशकों को आकर्षित करती हैं

नई दिल्ली: ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक के आईपीओ ने शुक्रवार को आईपीओ जारी किया था, आज यानी 6 नवंबर को इसकी बोली का दूसरा दिन है। इसके तहत कंपनियां निवेशकों को आकर्षित करती हैं, जो कि यह 7 नवंबर को यह प्रक्रिया बंद हो जाएगी। इसके तहत बैंक 436 करोड़ के आईपीओ को लॉन्च कर रहा है, जिसके तहत आज सुबह 10 बजे तक 2 गुना से भी ज्यादा निवेशक निवेश कर चुके हैं।   

आईपीओ के तहत संस्थागत निवेशकों और रिटेल निवेशकों के लिए कंपनी आईपीओ जारी करती है। एक आईपीओ को आम तौर पर एक या अधिक निवेश बैंकों द्वारा अंडरराइट किया जाता है, जो शेयरों को एक या अधिक स्टॉक एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध करने की व्यवस्था भी करते हैं।

पहले शेयर खरीदने वाले को प्राथमिक बाजार कहा जाता है, वहीं, दूसरी बार जब शेयर खरीदता है तो उसे द्वितीयक बाजार कहा जाता है। इस आईपीओ के जरिए बैंक ने एक शेयर की कीमत 57 से 60 रुपये तक रखी है, जिसके तहत अब तक 5,77,28,408 शेयरों के मुकाबले 12,58,50,000 शेयरों के लिए बोलियां प्राप्त हुई हैं।

बैंक को गैर-संस्थागत निवेशकों की श्रेणी में 3.34 गुना ज्यादा चंदा मिला, जबकि खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों (आरआईआई) वाले हिस्से को 2.50 गुना तक चंदा आया। योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) के कोटे को 0.92 गुना चंदा मिला। ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक ने गुरुवार तक एंकर निवेशकों के जरिए 135 करोड़ रुपये तक इकट्ठा कर लिया है। इसके बाद आईपीओ लॉन्च हुआ है।

आईपीओ के तहत पहले और दूसरी बार शेयर खरीदने वाले को क्या कहा जाता हैआईपीओ को जारी करने का मकसद किसी भी कंपनी का होता है कि वो अपने शेयरों को स्टॉक बाजार में लिस्टेड करवा सके। वहीं, एक आईपीओ को आम तौर पर एक या अधिक निवेश बैंकों द्वारा अंडरराइट किया जाता है, जो शेयरों को एक या अधिक स्टॉक एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध करने की व्यवस्था भी करते हैं।

टॅग्स :बिजनेसIPOशेयर बाजारshare marketStock market
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारShare Market Close: चौथे चरण की वोटिंग से शेयर बाजार में आई आंधी, सेंसेक्स 111 अंक उछला, निफ्टी में भी बढ़त

कारोबारGold Price Today 13 May 2024: सोने हुआ सस्ता, जानें अपने शहर का सोने का भाव

कारोबारZomato results: 175 करोड़ रुपये शुद्ध कमाई, ऑनलाइन ऑर्डर लेकर खाना पहुंचाने वाली कंपनी जोमैटो की बल्ले-बल्ले!

कारोबार"पीएम मोदी की एक और जीत के बाद 4 जून को रिकॉर्ड बनाएगा भारतीय शेयर बाजार": अमित शाह

कारोबारLok Sabha Elections 2024: आम चुनाव नतीजों को लेकर संशय!, 10 दिन में 17083 करोड़ की निकासी, गोल्ड ईटीएफ से 396 करोड़ रुपये निकाले

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारIndia Artificial Intelligence AI: 2027 तक तीन गुना बढ़कर 5 अरब अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान, इंटेल-आईडीसी रिपोर्ट ने कहा- 2023 में एआई पर 170.38 करोड़ अमेरिकी डॉलर खर्च

कारोबारललित गर्ग का ब्लॉग: प्रवासी कामगारों से मजबूत होती अर्थव्यवस्था

कारोबारTCS के सीईओ और सीओओ की एक साल की कमाई आपके होश उड़ा देगी, मिलती है इतनी सैलरी

कारोबारIndian Bank: उच्च ऋण वृद्धि के जरिए बैंकों की जोखिम उठाने की क्षमता, फिच रेटिंग्स ने कहा- साख महत्वपूर्ण

कारोबारPM Narendra Modi Interview: स्टार्ट अप, मेक इन इंडिया ने रोजगार को गति दी, आगे आपकी क्या योजनाएं हैं?, जानिए पीएम मोदी ने एआई पर क्या कहा...