EASF स्मॉल फाइनेंस बैंक ने जारी किया आईपीओ, दूसरे दिन में 2 गुने से भी ज्यादा का निवेश

By आकाश चौरसिया | Published: November 6, 2023 12:01 PM2023-11-06T12:01:31+5:302023-11-06T12:20:48+5:30

आईपीओ के तहत संस्थागत निवेशकों और रिटेल निवेशकों के लिए कंपनी आईपीओ जारी करती है। एक आईपीओ को आम तौर पर एक या अधिक निवेश बैंकों द्वारा अंडरराइट किया जाता है।

EASF Small Finance Bank releases IPO investment doubles in second day | EASF स्मॉल फाइनेंस बैंक ने जारी किया आईपीओ, दूसरे दिन में 2 गुने से भी ज्यादा का निवेश

फाइल फोटो

Highlightsआईपीओ के जरिए ईएसएएफ बैंक को दूसरे दिन दो गुना से ज्यादा का निवेश मिलाइससे पहले बैंक को एंकर निवेशकों के जरिए 135 करोड़ मिले थेआईपीओ के जरिए कंपनियां निवेशकों को आकर्षित करती हैं

नई दिल्ली: ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक के आईपीओ ने शुक्रवार को आईपीओ जारी किया था, आज यानी 6 नवंबर को इसकी बोली का दूसरा दिन है। इसके तहत कंपनियां निवेशकों को आकर्षित करती हैं, जो कि यह 7 नवंबर को यह प्रक्रिया बंद हो जाएगी। इसके तहत बैंक 436 करोड़ के आईपीओ को लॉन्च कर रहा है, जिसके तहत आज सुबह 10 बजे तक 2 गुना से भी ज्यादा निवेशक निवेश कर चुके हैं।   

आईपीओ के तहत संस्थागत निवेशकों और रिटेल निवेशकों के लिए कंपनी आईपीओ जारी करती है। एक आईपीओ को आम तौर पर एक या अधिक निवेश बैंकों द्वारा अंडरराइट किया जाता है, जो शेयरों को एक या अधिक स्टॉक एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध करने की व्यवस्था भी करते हैं।

पहले शेयर खरीदने वाले को प्राथमिक बाजार कहा जाता है, वहीं, दूसरी बार जब शेयर खरीदता है तो उसे द्वितीयक बाजार कहा जाता है। इस आईपीओ के जरिए बैंक ने एक शेयर की कीमत 57 से 60 रुपये तक रखी है, जिसके तहत अब तक 5,77,28,408 शेयरों के मुकाबले 12,58,50,000 शेयरों के लिए बोलियां प्राप्त हुई हैं।

बैंक को गैर-संस्थागत निवेशकों की श्रेणी में 3.34 गुना ज्यादा चंदा मिला, जबकि खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों (आरआईआई) वाले हिस्से को 2.50 गुना तक चंदा आया। योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) के कोटे को 0.92 गुना चंदा मिला। ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक ने गुरुवार तक एंकर निवेशकों के जरिए 135 करोड़ रुपये तक इकट्ठा कर लिया है। इसके बाद आईपीओ लॉन्च हुआ है।

आईपीओ के तहत पहले और दूसरी बार शेयर खरीदने वाले को क्या कहा जाता है
आईपीओ को जारी करने का मकसद किसी भी कंपनी का होता है कि वो अपने शेयरों को स्टॉक बाजार में लिस्टेड करवा सके। वहीं, एक आईपीओ को आम तौर पर एक या अधिक निवेश बैंकों द्वारा अंडरराइट किया जाता है, जो शेयरों को एक या अधिक स्टॉक एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध करने की व्यवस्था भी करते हैं।

Web Title: EASF Small Finance Bank releases IPO investment doubles in second day

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे