रूस में सभी व्यवसायों को निलंबित करने पर Disney का काम जारी, कुछ समय पहले फिल्मों की रिलीज पर लगाई थी रोक

By मनाली रस्तोगी | Published: March 11, 2022 12:01 PM2022-03-11T12:01:58+5:302022-03-11T12:05:52+5:30

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद डिज्नी ने रूस में नई फिल्मों की रिलीज को रोकने की घोषणा की थी। मगर अब कंपनी की ओर से सामने आए नए बयान के अनुसार वॉल्ट डिज्नी कंपनी यूक्रेन पर बिना वजह आक्रमण के बाद रूस में सभी व्यवसायों को निलंबित करने के लिए काम कर रही है।

Disney Taking Steps to Pause All Business in Russia due to russia ukraine war | रूस में सभी व्यवसायों को निलंबित करने पर Disney का काम जारी, कुछ समय पहले फिल्मों की रिलीज पर लगाई थी रोक

रूस में सभी व्यवसायों को निलंबित करने पर Disney का काम जारी, कुछ समय पहले फिल्मों की रिलीज पर लगाई थी रोक

Highlightsपिछले हफ्ते डिज्नी ने रूस में नई फिल्मों की रिलीज को रोकने की घोषणा की थी। अब कंपनी रूस में अपने बाकी के संचालन को बंद करने के लिए अतिरिक्त कदम उठा रही है।

वॉशिंगटन: यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद तमाम दिग्गज कंपनियों ने रूस में काम बंद कर दिया है। इसी क्रम में वॉल्ट डिज्नी कंपनी ने भी रूस में अपना कारोबार रोकने की घोषणा की है। इससे पहले डिज्नी द्वारा रूस में फिल्मों की रिलीज टालने का फैसला किया गया था। वहीं, वैरायटी की रिपोर्ट के अनुसार डिज्नी के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को बताया कि कंपनी यूक्रेन पर बिना वजह आक्रमण के बाद रूस में सभी व्यवसायों को निलंबित करने के लिए काम कर रही है।

मालूम हो, पिछले हफ्ते मनोरंजन और मीडिया समूह ने रूस में नई फिल्मों की रिलीज को रोकने की घोषणा की थी। मगर अब कंपनी देश में अपने बाकी के संचालन को बंद करने के लिए अतिरिक्त कदम उठा रही है। डिज्नी के रूस के कई हिस्सों में काफी लीनियर चैनल और कंज्यूमर प्रोडक्ट ब्रांड्स हैं, साथ ही सेंट पीटर्सबर्ग में स्थित एक क्रूज पोर्ट भी है। फिलहाल, डिज्नी की ओर से जारी किए गए बयान में ये कहा गया है कि रूस में रह रहे कर्मचारियों को नियोजित किया जाता रहेगा।

वहीं, डिज्नी के प्रवक्ता ने इस सिलसिले में बताया, "यूक्रेन पर निरंतर हमले और बढ़ते मानवीय संकट को देखते हुए, हम रूस में अन्य सभी व्यवसायों को रोकने के लिए कदम उठा रहे हैं। इसमें सामग्री और उत्पाद लाइसेंसिंग, डिज्नी क्रूज लाइन गतिविधियां, नेशनल ज्योग्राफिक पत्रिका और पर्यटन, स्थानीय सामग्री निर्माण और लीनियर चैनल शामिल हैं। इन व्यावसायिक गतिविधियों में से कुछ ऐसे हैं जिन्हें हम तुरंत रोक सकते हैं, लेकिन लीनियर चैनल व कुछ चीजें ऐसी हैं जिनमें अभी समय लगेगा।" 

डिज्नी की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया, "जब हम इन व्यवसायों को रोकते हैं, हम रूस में अपने समर्पित सहयोगियों के लिए प्रतिबद्ध रहते हैं, जो कार्यरत रहेंगे। और हम शरणार्थियों को तत्काल सहायता और अन्य आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए अपने एनजीओ भागीदारों के साथ काम करना जारी रखते हैं।" बता दें कि यूक्रेन के खिलाफ युद्ध छेड़ने के अपने फैसले से रूस को तेज आर्थिक झटका लगा है। 

रूस द्वारा किए गए आक्रमण के जवाब में अमेजन, नेटफ्लिक्स और वॉर्नर मीडिया सहित कई मनोरंजन कंपनियों ने रूस में कारोबार को रोकने या पूरी तरह से वापस लेने का फैसला किया है, जबकि सभी प्रमुख स्टूडियो ने घोषणा की है कि वे देश में अपनी फिल्मों का प्रीमियर बंद कर देंगे। हॉलीवुड के अलावा माइक्रोसॉफ्ट, एप्पल और डेल जैसे व्यवसायों ने रूस में बिक्री को निलंबित कर दिया है, जबकि Ikea ने स्टोर बंद कर दिए हैं और Nike ने कहा कि यह ऑनलाइन ऑर्डर पूरा करना जारी नहीं रखेगा।

Web Title: Disney Taking Steps to Pause All Business in Russia due to russia ukraine war

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे