उद्यमियों को हरसंभव मदद, विकास और निवेशक पर करेंगे फोकस, बिहार टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी को सीएम नीतीश कुमार ने किया लॉन्च

By एस पी सिन्हा | Published: June 8, 2022 06:04 PM2022-06-08T18:04:56+5:302022-06-08T18:06:19+5:30

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि 2006 से उद्योग लगाने का प्रयास जारी है. लेकिन उस अनुरूप सफलता नहीं मिली है. अब बडे़ निवेशक और उद्यमी आने लगे हैं.

CM Nitish Kumar launched Bihar Textile and Leather Policy  all possible help entrepreneurs, focus development and investors | उद्यमियों को हरसंभव मदद, विकास और निवेशक पर करेंगे फोकस, बिहार टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी को सीएम नीतीश कुमार ने किया लॉन्च

मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्यमी हमें सुझाव दें, हमें हर संभव मदद करेंगे. (file photo)

Highlightsजमीन से लेकर सुरक्षा और पैसे से भी हमलोग मदद करेंगे.पेटेंट में सरकार के तरफ से 50 फीसदी अनुदान तय है.बिहार में उद्योग लगाइए ताकि हमारी जनता को रोजगार के लिए बाहर नहीं जाना पड़े.

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज बिहार टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी को लॉन्च किया. इस नीति के तहत बिहार सरकार उद्योगपतियों को लुभाने के लिए उद्यमियों को अनुदान देगी. राज्य में उद्योग के विकास और निवेशकों को आकर्षित करने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है.

 

आने वाले दिनों में पूरे देश में बिहार लेदर और टेक्सटाइल का बड़ा हब बन जाएगा. इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में 2006 से उद्योग लगाने का प्रयास जारी है. लेकिन उस अनुरूप सफलता नहीं मिली है. अब बडे़ निवेशक और उद्यमी बिहार आने लगे हैं. नीतीश कुमार ने आगे कहा कि अब उन्हें विश्वास है कि बिहार का उद्योग भी बहुत अच्छा होगा.

जल्द ही रूपा और टीटी कंपनी उत्पादन करने वाली है. इन कंपनियों के प्रेसिडेंट ने आश्वासन भी दिया है. इस दौरान मुख्यमंत्री ने मंत्री शाहनवाज हुसैन की तारीफ करते हुए कहा कि पहले भी हमलोग सब जगह जाते थे, निवेशकों को लाने. लेकिन कोई आता नहीं था. जब से शाहनवाज मेहनत कर रहे हैं, सबलोग आ भी रहे हैं.

साथ ही उन्होंने निवेशकों से कहा कि जितना मदद हमलोग देंगे, उतना कोई नहीं देगा. जमीन से लेकर सुरक्षा और पैसे से भी हमलोग मदद करेंगे. बिहार में उद्योग लगाइए ताकि हमारी जनता को रोजगार के लिए बाहर नहीं जाना पडे़. उन्होंने कहा कि आज के इस कार्यक्रम से मुझे बहुत खुशी हो रही है. हमारा बिहार भी अब तेजी से आगे बढ़ने लगा है.

उन्होंने कहा कि पहले के मुकाबले में अब निवेशक ज्यादा आकर्षित हुए हैं. राज्य सरकार वित्तीय मदद हमेशा से करती आ रही है. पेटेंट में सरकार के तरफ से 50 फीसदी अनुदान तय है. उन्होंने कहा कि बिहार एथेनॉल उत्पादन में नंबर वन राज्य बनेगा. उद्योग लगने से सूबे के युवाओं के काम मिलेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्यमी हमें सुझाव दें, हमें हर संभव मदद करेंगे.

उन्होंने कहा कि बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने भी काफी मेहनत की है. देशभर में लोगों से मुलाकात की है. हम चाहते हैं, ये यूं ही घूमते रहें और लोगों को बुलाएं. इस दौरान बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने दावा किया कि टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी देश की बेस्ट पॉलिसी है. उन्होंने कहा कि ट्रेड सब्सिडी के साथ-साथ कंपनियों को भी लाभ होगा.

उद्योग मंत्री ने कहा कि मुजफ्फरपुर में 4 बडे़ एथेनॉल प्लांट लगाये जा रहे हैं. बिहार एथेनॉल का हब बनेगा और 7 नए प्लांट को मंजूरी मिल गई है. शाहनवाज हुसैन बिहार में टेक्सटाइल और लेदर इंडस्ट्री का हब बनाने की घोषणा करते रहे हैं और उस पर अब काम शुरू है. इस कार्यक्रम में रूपा और टीटी कंपनी के अध्यक्षों समेत अन्य उद्यमियों ने इस नीति को बेहतर बताया और कहा कि बिहार में अब निवेशक आने को इच्छुक है रूपा कंपनी के अध्यक्ष विकास अग्रवाल ने बताया कि बिहार सरकार की टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी हमें अच्छी लगी है.

हमें अब बिहार में आत्मविश्वास है और सुरक्षा भी महसूस होती है. मैं आश्वासन देता हूं कि जल्द ही हमारी कंपनी यहां प्रोडक्शन कर सकती है. वहीं टीटी कंपनी के एमडी संजय कुमार ने बताया कि हमारे त्रिपुरा वाले कारखाने में 90 फीसदी कर्मचारी बिहारी हैं. तो मैं बिहार में जल्द ही कारखाना लगाऊंगा, ताकि बिहार के लोगों को बाहर नहीं जाना पड़े.

बता दें कि बिहार टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी के तहत बिहार सरकार उद्योगपतियों को लुभाने के लिए उद्यमियों को अनुदान देगी, ताकि जो राज्य में इस पॉलिसी के तहत निवेश करना चाहते है. उन्हें इसका फायदा मिल सके और वो यहां निवेश के लिए प्रोत्साहित हो सकें.

टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी में कई तरह की सुविधाएं निवेशकों को दी जाएगी. बिहार टेक्सटाइल और लेदर उद्योग के क्षेत्र में निवेश करने वाले निवेशकों को 80 लाख प्रति वर्ष तक विद्युत शुल्क अनुदान दिया जाएगा. वहीं 10 करोड़ तक का पूंजी निवेश अनुदान के तहत दिया जाएगा.

Web Title: CM Nitish Kumar launched Bihar Textile and Leather Policy  all possible help entrepreneurs, focus development and investors

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे