BYJU’S ने बच्चों के फोन नंबर खरीदने के आरोप का किया खंडन, कहा- हमने कभी कोई डेटाबेस नहीं खरीदा

By मनाली रस्तोगी | Published: December 21, 2022 09:02 PM2022-12-21T21:02:57+5:302022-12-21T21:09:18+5:30

BYJU'S का बयान बाल अधिकार निकाय राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) द्वारा कंपनी को जारी किए गए समन की पृष्ठभूमि में आया है।

Byju's responds to buying phone numbers of kids allegation | BYJU’S ने बच्चों के फोन नंबर खरीदने के आरोप का किया खंडन, कहा- हमने कभी कोई डेटाबेस नहीं खरीदा

BYJU’S ने बच्चों के फोन नंबर खरीदने के आरोप का किया खंडन, कहा- हमने कभी कोई डेटाबेस नहीं खरीदा

Highlightsबाईजूस (BYJU’S) ने आरोपों से इनकार किया है कि उसने छात्रों के डेटाबेस खरीदे।कंपनी ने कहा कि बाईजूस इस आरोप का दृढ़ता से खंडन करता है कि यह छात्रों के डेटाबेस को खरीदता है।कंपनी ने कहा कि हम स्पष्ट रूप से कहते हैं कि हमने कभी कोई डेटाबेस नहीं खरीदा है।

नई दिल्ली: भारत की सबसे बड़ी ऐड-टेक कंपनी बाईजूस (BYJU’S) ने आरोपों से इनकार किया है कि उसने छात्रों के डेटाबेस खरीदे और स्पष्ट किया कि यह ऐप उपयोगकर्ताओं, वॉक-इन और परामर्श के लिए आने वाले अनुरोधों पर निर्भर करता है। बाईजूस का बयान बाल अधिकार निकाय राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) द्वारा कंपनी को जारी किए गए समन की पृष्ठभूमि में आया है।

कंपनी ने बुधवार को कहा, "बाईजूस इस आरोप का दृढ़ता से खंडन करता है कि यह छात्रों के डेटाबेस को खरीदता है। हम स्पष्ट रूप से कहते हैं कि हमने कभी कोई डेटाबेस नहीं खरीदा है।" ऐड-टेक कंपनी कथित तौर पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और उपभोक्ता वेबसाइटों पर ग्राहकों के साथ कई तरह की शिकायतों का सामना कर रहा है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि उनका शोषण किया गया और उन्हें धोखा दिया गया।

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने मामले का संज्ञान लेते हुए बाईजूस के सीईओ बायजू रवींद्रन को 23 दिसंबर को पेश होने के लिए समन भेजा है। कंपनी ने कहा, "150 मिलियन से अधिक पंजीकृत छात्रों के साथ और भारत में बाईजूस ब्रांड के दिमाग में सबसे ऊपर की याद के साथ, हमें बाहरी डेटाबेस खरीदने या उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है।"

कंपनी ने ये भी कहा, "हम इस बात पर जोर देते हैं कि हमारी लीड पाइपलाइन में विशेष रूप से हमारे ऐप उपयोगकर्ता, वॉक-इन और परामर्श के लिए आने वाले अनुरोध शामिल हैं। हमें इसकी आवश्यकता नहीं है और हम कभी भी कोल्ड कॉल या अनिर्धारित वॉक-इन विज़िट नहीं करते हैं। हम किसी भी आरोप का दृढ़ता से खंडन करते हैं जो अन्यथा इंगित करता है।"

आयोग ने कंपनी को बच्चों के लिए बाईजूस द्वारा चलाए जा रहे सभी पाठ्यक्रमों के विवरण के साथ इन पाठ्यक्रमों की संरचना और शुल्क विवरण, वर्तमान में प्रत्येक पाठ्यक्रम में नामांकित छात्रों की संख्या, बाईजूस की धनवापसी नीति के साथ व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने के लिए कहा है। आयोग ने वैध एड-टेक कंपनी के रूप में बाईजूस की मान्यता के संबंध में कानूनी दस्तावेज और कथित मामले के संबंध में विसंगतियों को स्पष्ट करने के लिए रिपोर्ट में किए गए दावों के संबंध में अन्य सभी प्रासंगिक दस्तावेज भी मांगे हैं।

Web Title: Byju's responds to buying phone numbers of kids allegation

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :NCPCRNCPCRभारत