आम बजट 2018: सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर लगेंगे स्केलेटर, लिफ्ट

By IANS | Published: January 19, 2018 12:52 PM2018-01-19T12:52:07+5:302018-01-19T13:18:47+5:30

इस बार रेल बजट में सुरक्षा और यात्रियों की सुविधा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। लिहाजा, शहरी और उपनगरीय इलाकों के सभी प्रमुख स्टेशनों पर सुविधाएं बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

Budget 2018: Railway stations to have lifts, escalator | आम बजट 2018: सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर लगेंगे स्केलेटर, लिफ्ट

आम बजट 2018: सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर लगेंगे स्केलेटर, लिफ्ट

Highlightsजिन रेलवे स्टेशनों पर 25,000 या उससे अधिक यात्री नियमित तौर पर पहुंचते हैं वहां लिफ्ट व स्केलेटर की सुविधा प्रदान की जाएगीस्केलेटर और लिफ्ट लगाने से वृद्ध एवं शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्ति समेत सभी यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर ऊंचाई पर चढ़ने उतरने में सहूलियत मिलेगीइस बार रेल बजट में सुरक्षा और यात्रियों की सुविधा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है

नई दिल्ली, 19 जनवरी: रेलयात्री की सुवधिा को ध्यान में रखते हुए आगामी बजट में देश के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर स्केलेटर और लिफ्ट लगाने का प्रावधान किया जाएगा। इससे वृद्ध एवं शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्ति समेत सभी यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर ऊंचाई पर चढ़ने उतरने में सहूलियत मिलेगी। 

पूरे देश के रेलवे नेटवर्क में कुल 2,589 स्केलेटर लगाए जाएंगे, जिनमें कांदिवली, मटुंगा, बांद्रा, चर्चगेट, दादर, एफिफिंस्टन रोड, महालक्ष्मी और योगेश्वरी समेत पूरे मुंबई में 372 स्टकेलेटर लगाने की योजना है। 

नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया बड़े पैमाने पर स्केलेटर और लिफ्ट लगाने से प्रति इकाई लागत में कमी आएगी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में एक स्केलेटर पर एक करोड़ रुपये की लागत आती है जबकि एक लिफ्ट पर 40 लाख रुपये खर्च होते हैं। 

ये भी पढ़ें: बजट 2018: इनकम टैक्स रिटर्न भरने की झंझट हो सकती है खत्म, ऐसी होगी नई योजनाएं

रेलवे ने हाल ही कहा था कि शहरी और उपनगरीय इलाकों के रेलवे स्टेशनों पर स्केलेटर लगाने के लिए वहां की आमदनी की जगह रेल यात्रियों की संख्या को मानक बनाया है। 

नए मानक के मुताबिक, जिन रेलवे स्टेशनों पर 25,000 या उससे अधिक यात्री नियमित तौर पर पहुंचते हैं वहां लिफ्ट व स्केलेटर की सुविधा प्रदान की जाएगी। पहले इसके लिए रेलवे स्टेशन की सालाना आय आठ करोड़ रुपये से 60 करोड़ रुपये होना आवश्यक थी। 

अधिकारी ने बताया कि इस बार रेल बजट में सुरक्षा और यात्रियों की सुविधा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। लिहाजा, शहरी और उपनगरीय इलाकों के सभी प्रमुख स्टेशनों पर सुविधाएं बढ़ाने का फैसला लिया गया है। अगले वित्त वर्ष 2018-19 के बजट में स्केलेटर लगाने के प्रावधान को अंतिम रूप दिया गया है। 

ये भी पढ़ें: बजट 2018-19: महिलाओं को दे सकती है सरकार नई सौगात

रेल बजट को आम बजट में ही शामिल कर लेने के बाद से पिछले साल से रेल बजट अलग से पेश नहीं किया जाता है। इस बार एक फरवरी को वित्तमंत्री आम बजट में समाहित रेलवे के लिए बजटीय प्रावधान पेश करेंगे। 

Web Title: Budget 2018: Railway stations to have lifts, escalator

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे