भीम यूपीआई के ग्राहक इस प्लेटफॉर्म के जरिए शिकायत दर्ज करा सकेंगे: एनपीसीआई

By भाषा | Updated: March 16, 2021 21:31 IST2021-03-16T21:31:41+5:302021-03-16T21:31:41+5:30

Bhima UPI customers will be able to register complaints through this platform: NPCI | भीम यूपीआई के ग्राहक इस प्लेटफॉर्म के जरिए शिकायत दर्ज करा सकेंगे: एनपीसीआई

भीम यूपीआई के ग्राहक इस प्लेटफॉर्म के जरिए शिकायत दर्ज करा सकेंगे: एनपीसीआई

नयी दिल्ली, 16 मार्च डिजिटल लेनदेन के लिए भीम यूपीआई का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक अब भुगतान प्लेटफॉर्म में जोड़ी गई नई सुविधा की मदद से अपने लंबित लेनदेन की स्थित का पता लगाने के साथ ही शिकायत भी दर्ज करा सकेंगे।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने मंगलवार को कहा कि यह कदम आरबीआई द्वारा ग्राहक के अनुकूल और पारदर्शी निवारण तंत्र बनाने के दिशानिर्देशों के अनुरूप है।

एक विज्ञप्ति में कहा गया कि एनपीसीआई ने भीम यूपीआई पर ‘यूपीआई हेल्प’ को चालू किया है।

शुरुआत में एनपीसीआई ने इस सुविधा को भीम ऐप पर भारतीय स्टेट बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों के लिए चालू किया है।

विज्ञप्ति के मुताबिक ग्राहक अपने लंबित लेनदेन की स्थिति का पता लगाने, लेनदेन संबंधी शिकायतों के लिए कर सकेंगे। ऐप में मर्चेंट लेनदेन के लिए शिकायत करने की सुविधा भी होगी।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक और टीजेएसबी सहकारी बैंक के ग्राहक भी जल्द ही यूपीआई-हेल्प का लाभ ले सकेंगे। एनपीसीआई ने कहा कि यूपीआई का इस्तेमाल करने वाले अन्य बैंकों के ग्राहक भी आगामी महीनों में इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Bhima UPI customers will be able to register complaints through this platform: NPCI

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे