एप्पल के सीईओ टिम कुक ने की भारतीय बाजार को सराहा, कहां- यहां कंपनी का है खास फोकस

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 5, 2023 05:14 PM2023-05-05T17:14:43+5:302023-05-05T17:14:43+5:30

एप्पल के सीईओ टिम कुक ने कहा कि भारत एक रोमांचक बाजार है जो एप्पल के लिए एक प्रमुख फोकस का केंद्र है।

Apple CEO Tim Cook says India is an exciting market and a major focus for the company | एप्पल के सीईओ टिम कुक ने की भारतीय बाजार को सराहा, कहां- यहां कंपनी का है खास फोकस

एप्पल के सीईओ टिम कुक ने की भारतीय बाजार को सराहा, कहां- यहां कंपनी का है खास फोकस

Highlightsटिम कुक ने कहा कि भारत एक रोमांचक बाजार है जो एप्पल के लिए एक प्रमुख फोकस का केंद्र हैभारत पिछले कुछ वर्षों में आईफोन्स और अन्य एप्पल हार्डवेयर और सेवाओं के लिए एक बढ़ता हुआ बाजार है

नई दिल्ली: देश में पहला एप्पल रिटेल स्टोर लॉन्च करने के लिए भारत की अपनी हालिया यात्रा के बाद, एप्पल के सीईओ टिम कुक ने कहा कि भारत एक रोमांचक बाजार है जो एप्पल के लिए एक प्रमुख फोकस का केंद्र है। एप्पल की कमाई कॉल के दौरान, कुक ने कहा "मैं इसे अपने लिए देखने के लिए वहां गया था, और मैं ग्राहकों, डेवलपर्स, रचनाकारों और टीम के सदस्यों के उत्साह और उत्साह से ज्यादा खुश नहीं हो सकता था, जिनके साथ मुझे समय बिताना पड़ा।"

भारत पिछले कुछ वर्षों में आईफोन्स और अन्य एप्पल हार्डवेयर प्रोडक्ट्स और सेवाओं के लिए एक बढ़ता हुआ बाजार है। 2022 में, आईफोन्स ने देश में कुल स्मार्टफोन शिपमेंट का 4 प्रतिशत पार कर लिया, जो 2019 में मात्र 1 प्रतिशत था। यह संख्या 2023 में 5 प्रतिशत को पार कर सकती है।

कुक ने कहा, "भारत में कारोबार को देखते हुए, हमने एक तिमाही रिकॉर्ड स्थापित किया। यहां साल-दर-साल दो अंकों में बहुत मजबूत वृद्धि हुई। इसलिए, यह हमारे लिए काफी अच्छी तिमाही थी। भारत एक अविश्वसनीय रोमांचक बाजार है। यह हमारे लिए एक प्रमुख फोकस है। मैं बस वहां था, और बाजार में गतिशीलता, जीवंतता अविश्वसनीय है। 

एप्पल के मालिक ने कहा, समय के साथ हम और अधिक ग्राहकों की सेवा करने के लिए वहां अपने परिचालन का विस्तार कर रहे हैं, और तीन साल पहले, हमने एप्पल स्टोर ऑनलाइन को लॉन्च किया था और फिर अभी हमने कुछ सप्ताह पहले ही दो स्टोर (मुंबई और दिल्ली में) लॉन्च किए हैं, और वे एक शानदार शुरुआत कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, "हमारे पास देश में कई चैनल पार्टनर भी हैं जिनके साथ हम पार्टनरशिप कर रहे हैं, और हम इस बात से बहुत खुश हैं कि यह कैसे हो रहा है। कुल मिलाकर, मैं उत्साह से ज्यादा खुश और उत्साहित नहीं हो सकता।" मैं वहां ब्रांड के लिए देख रहा हूं। मध्यम वर्ग में बहुत सारे लोग आ रहे हैं, और मुझे वास्तव में लगता है कि भारत एक महत्वपूर्ण बिंदु पर है, और वहां होना बहुत अच्छा है।"

मुंबई और दिल्ली में ऐप्पल रिटेल स्टोर लॉन्च करने के लिए कुक की भारत की दूसरी यात्रा के दौरान, उन्होंने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की, जहां उन्होंने पूरे भारत में विकास और निवेश के लिए प्रतिबद्ध किया। एक रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल ने देश में 100,000 से अधिक नौकरी सृजित की थी और जल्द ही इसे जोड़ने का इरादा है।

Web Title: Apple CEO Tim Cook says India is an exciting market and a major focus for the company

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे