Amul Milk Price Hike: अमूल ब्रांड ने दिया झटका, गुजरात में दूध दो रुपये महंगा, जानें नए रेट

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 1, 2023 03:51 PM2023-04-01T15:51:29+5:302023-04-01T18:42:34+5:30

Amul Milk Price Hike: अमूल ब्रांड के तहत डेयरी उत्पादों की बिक्री करने वाले गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ (जीसीएमएमएफ) ने दूध के दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिए।

Amul hikes milk prices across Gujarat by Rs 2 per litre see new rate Gujarat Cooperative Milk Marketing Federation | Amul Milk Price Hike: अमूल ब्रांड ने दिया झटका, गुजरात में दूध दो रुपये महंगा, जानें नए रेट

जयेन महेता ने कहा कि दूध के दामों में बढ़ोतरी गुजरात में लागू होगी।

Highlightsविधानसभा चुनाव के बाद दूध की कीमतों में यह पहली बढ़ोतरी है।हाल ही पूरे देश में दूध के दाम बढ़ाए गए थे। जयेन महेता ने कहा कि दूध के दामों में बढ़ोतरी गुजरात में लागू होगी।

Amul Milk Price Hike: गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ (जीसीएमएमएफ) ने शनिवार को पूरे गुजरात में अमूल दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। दिसंबर 2022 में गुजरात विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद राज्य में दूध की कीमतों में यह पहली बढ़ोतरी है।

राज्य में दुग्ध सहकारी समितियों की शीर्ष संस्था जीसीएमएमएफ आमतौर पर दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा पहले ही कर देती है, लेकिन इस बार चुप रही। सूत्रों ने कहा कि चारे और परिवहन की बढ़ती कीमतों ने दूध उत्पादन की लागत में वृद्धि में योगदान दिया है। हाल ही पूरे देश में दूध के दाम बढ़ाए गए थे। 

नवीनतम बढ़ोतरी के साथ अमूल भैंस के दूध की कीमत अब 68 रुपये प्रति लीटर है, जबकि अमूल गोल्ड की कीमत 64 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जबकि अमूल शक्ति की कीमत 58 रुपये प्रति लीटर है। अमूल गाय के दूध की कीमत अभी 54 रुपये प्रति लीटर है, अमूल ताज़ा 52 रुपये प्रति लीटर और अमूल टी-स्पेशल की कीमत 60 रुपये प्रति लीटर है।

जीसीएमएमएफ के प्रबंध निदेशक जयेन महेता ने कहा कि दूध के दामों में बढ़ोतरी गुजरात में लागू होगी। पिछले छह महीनों में जीसीएमएमएफ द्वारा पूरे भारत में अमूल दूध के विभिन्न ब्रांडों की कीमतों में दो बार बढ़ोतरी की गई थी, लेकिन गुजरात को छूट दी गई थी।

राज्य में विधानसभा चुनावों से पहले अमूल ने अक्टूबर 2022 में कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की और फिर गुजरात को छोड़कर सभी बाजारों के लिए फरवरी 2023 में 3 रुपये की और बढ़ोतरी की। अमूल ब्रांड के तहत दुग्ध उत्पादों की बिक्री करने वाले गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ (जीसीएमएमएफ) ने शनिवार को राज्य में दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाने की घोषणा की।

जीसीएमएमएफ के सूत्रों ने कहा कि सौराष्ट्र, अहमदाबाद और गांधीनगर समेत समूचे राज्य में शनिवार से अमूल दूध की कीमतें बढ़ गई हैं। सूत्रों ने बताया कि अमूल गोल्ड का 500 मिली लीटर वाला पैक अब 32 रुपये में, अमूल स्टैंडर्ड 29 रुपये प्रति 500 मिली, अमूल ताजा 26 रुपये प्रति 500 मिली और अमूल टी-स्पेशल 30 रुपये प्रति 500 मिली की दर से मिलेगा।

गुजरात में दिसंबर में हुए विधानसभा चुनाव के बाद पहली बार अमूल दूध की कीमतें बढ़ाई गई हैं। जीसीएमएमएफ ने इससे पहले पिछले साल अगस्त में दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की दर से मूल्य वृद्धि की थी। हालांकि संघ ने गत तीन फरवरी को गुजरात को छोड़कर बाकी देश में दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी।

Web Title: Amul hikes milk prices across Gujarat by Rs 2 per litre see new rate Gujarat Cooperative Milk Marketing Federation

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे