एनडीटीवी शेयर अधिग्रहण के लिए नियामकीय मंजूरी की जरूरत नहीं: अडानी ग्रुप

By मनाली रस्तोगी | Published: August 26, 2022 12:27 PM2022-08-26T12:27:35+5:302022-08-26T12:28:46+5:30

सेबी ने 27 नवंबर 2020 को एनडीटीवी के प्रवर्तकों प्रणय रॉय और राधिका रॉय पर दो साल के लिए प्रतिभूति बाजार में कारोबार की रोक लगा दी थी। एनडीटीवी ने शेयर बाजारों को बताया था कि पाबंदी की अवधि 26 नवंबर 2022 को खत्म होगी।

Adani Group says regulatory nod not needed for NDTV share acquisition | एनडीटीवी शेयर अधिग्रहण के लिए नियामकीय मंजूरी की जरूरत नहीं: अडानी ग्रुप

एनडीटीवी शेयर अधिग्रहण के लिए नियामकीय मंजूरी की जरूरत नहीं: अडानी ग्रुप

Highlightsअडानी ग्रुप ने कहा कि एनडीटीवी के संस्थापकों पर लगाए गए नियामक प्रतिबंध ब्रॉडकास्टर में बहुमत हिस्सेदारी हासिल करने के उसके प्रयास को प्रभावित नहीं करते हैं।ग्रुप ने तर्क दिया कि आरआरपीआर सेबी के आदेश द्वारा कवर नहीं किया गया था, जिसका अर्थ है कि अधिग्रहण की पेशकश सेबी की मंजूरी के बिना आगे बढ़ सकती है। एनडीटीवी ने कहा कि संस्थापक प्रणय रॉय और राधिका रॉय को 2020 से सेबी ने भारत के प्रतिभूति बाजार में शेयर खरीदने या बेचने से रोक दिया है। 

नई दिल्ली: उद्योगपति गौतम अडानी के नेतृत्व वाले अडानी ग्रुप ने शुक्रवार को कहा कि एनडीटीवी के संस्थापकों पर लगाए गए नियामक प्रतिबंध ब्रॉडकास्टर में बहुमत हिस्सेदारी हासिल करने के उसके प्रयास को प्रभावित नहीं करते हैं। ग्रुप ने यह भी तर्क दिया कि आरआरपीआर सेबी के आदेश द्वारा कवर नहीं किया गया था, जिसका अर्थ है कि अधिग्रहण की पेशकश सेबी की मंजूरी के बिना आगे बढ़ सकती है। 

इसके अलावा ग्रुप ने एनडीटीवी से सभी जानकारी/दस्तावेज उपलब्ध कराने और ओपन ऑफर को आगे बढ़ाने के लिए वीसीपीएल द्वारा किए गए अनुरोधों का तुरंत अनुपालन करने का भी आह्वान किया। अडानी एंटरप्राइजेज की एक अप्रत्यक्ष सहायक कंपनी विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (वीसीपीएल) ने आरआरपीआर-एनडीटीवी के प्रमोटर ग्रुप व्हीकल द्वारा स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के जवाब में यह टिप्पणी की।

एनडीटीवी पत्र के जवाब में वीसीपीएल ने कहा कि इसके कंटेंट को अस्वीकार कर दिया गया था और कहा गया था कि वीसीपीएल के जवाब में विशिष्ट ट्रैवर्स के अभाव में पत्र में निहित कुछ भी स्वीकार नहीं किया जाना चाहिए। एनडीटीवी के साथ अरबपति उद्योगपति और देश के सबसे अमीर आदमी गौतम अडानी जेफ बेजोस जैसे वॉशिंगटन पोस्ट के मालिक और फॉक्स कॉर्पोरेशन चलाने वाले मर्डोक परिवार की लीग में शामिल हो गए हैं।

अडानी एंटरप्राइजेज की सहायक कंपनी ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा, "वीसीपीएल ने अपने पत्र में एनडीटीवी द्वारा उठाए गए रुख पर आश्चर्य व्यक्त किया, जिससे ऐसा प्रतीत होता है कि एनडीटीवी ने आरआरपीआर (एनडीटीवी के एक प्रमोटर शेयरधारक) द्वारा उठाए गए रुख को अपनाया है। वीसीपीएल ने एनडीटीवी को यह भी बताया कि उसने उक्त आरोपों पर आरआरपीआर को अलग से जवाब दिया है।"

यह बयान एक दिन बाद आया है जब एनडीटीवी ने गुरुवार को अडानी के अधिग्रहण के कदम को रोकने की मांग करते हुए कहा कि यह सौदा बाजार नियामक से मंजूरी के बिना नहीं होगा। एनडीटीवी ने कहा कि संस्थापक प्रणय रॉय और राधिका रॉय को 2020 से सेबी ने भारत के प्रतिभूति बाजार में शेयर खरीदने या बेचने से रोक दिया है। 

अडानी ग्रुप ने 23 अगस्त को घोषणा की कि उसकी सहायक एएमजी मीडिया नेटवर्क लिमिटेड (एएमएनएल) ने विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (वीसीपीएल) के माध्यम से एनडीटीवी प्रमोटर आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड (आरआरपीआर) में 99.99 प्रतिशत का अधिग्रहण करने की प्रक्रिया शुरू की है। इस अधिग्रहण से समाचार प्रसारक एनडीटीवी के 26 प्रतिशत तक के अधिग्रहण की खुली पेशकश शुरू हो जाएगी, जिसके पास तीन प्रमुख समाचार चैनल हैं।

Web Title: Adani Group says regulatory nod not needed for NDTV share acquisition

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे