अडानी एंटरप्राइजेज अब IRCTC को देगी टक्कर, बेचेगी अब ऑनलाइन ट्रेन टिकट

By रुस्तम राणा | Published: June 17, 2023 04:53 PM2023-06-17T16:53:46+5:302023-06-17T16:53:46+5:30

डानी एंटरप्राइजेज ने शुक्रवार को अपने इरादों के बारे में घोषणा की और भारतीय शेयर बाजार को सूचित किया कि उसने स्टार्क एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड (एक ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म) में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए एक शेयर खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

Adani Enterprises to challenge online train ticket booking business of IRCTC soon | अडानी एंटरप्राइजेज अब IRCTC को देगी टक्कर, बेचेगी अब ऑनलाइन ट्रेन टिकट

अडानी एंटरप्राइजेज अब IRCTC को देगी टक्कर, बेचेगी अब ऑनलाइन ट्रेन टिकट

Highlightsअडानी समूह ने खरीदी स्टार्क एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड की 100 फीसदी की हिस्सेदारीयह कंपनी एक ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म हैअडानी एंटरप्राइजेज ने समझौते के बारे में भारतीय बाजारों को सूचित किया

मुंबई: अडानी एंटरप्राइज जल्द ही ऑनलाइन ट्रेन टिकटों की बिक्री करेगा। गौतम अडानी की कंपनी ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग कारोबार में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईटीसीटीसी) के एकाधिकार को चुनौती देगा। अडानी एंटरप्राइजेज ने शुक्रवार को अपने इरादों के बारे में घोषणा की और भारतीय शेयर बाजार को सूचित किया कि उसने स्टार्क एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड (एक ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म) में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए एक शेयर खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

अडानी एंटरप्राइजेज ने समझौते के बारे में भारतीय बाजारों को सूचित करते हुए कहा, "हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि अडानी डिजिटल लैब्स प्राइवेट लिमिटेड (एडीएल), कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी ने स्टार्क एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड (एसईपीएल) में 100% हिस्सेदारी के प्रस्तावित अधिग्रहण के संबंध में एक शेयर खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। बता दें कि ट्रेनमैन, एक ऑनलाइन ट्रेन बुकिंग और सूचना मंच है।

समझौते के उद्देश्य के बारे में जानकारी देते हुए अडानी एंटरप्राइजेज ने कहा, "एसपीए एसईपीएल के 100% इक्विटी शेयरों के अधिग्रहण के संबंध में समझौते की शर्तों और परस्पर अधिकारों और दायित्वों और अन्य मामलों को रिकॉर्ड करता है।"

फरवरी 2023 के अंत में हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट के कारण भारी बिकवाली के बाद अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर एनएसई पर लगभग 1195 रुपये के निचले स्तर पर आ गए थे। हालांकि इससे वापसी करते हुए, अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर की कीमत पिछले सप्ताह शुक्रवार को लगभग 2505 रुपये के स्तर पर समाप्त हुई। जो चार महीने से भी कम समय में 100 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि है।

दूसरी ओर, आईआरसीटीसी शेयर की कीमत नवंबर 2022 में शुरुआत के बाद बेस बिल्डिंग मोड के तहत बनी हुई है। हालांकि, आईआरसीटीसी शेयर की कीमत ने पिछले एक महीने में लगभग 9 प्रतिशत का रिटर्न देते हुए पिछले एक महीने में कुछ अप साइड मूवमेंट किया है। शुक्रवार को एनएसई पर आईआरसीटीसी के शेयर की कीमत 666 रुपये के स्तर पर बंद हुई।

Web Title: Adani Enterprises to challenge online train ticket booking business of IRCTC soon

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे