मुंबई, 22 जुलाई कोविड की दूसरी लहर के प्रकोप के बावजूद, टेलीविजन पर विज्ञापन-समय एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में 37 प्रतिशत और 2019 में महामारी से पहले के समय की तुलना में 12 प्रतिशत बढ़ी है। बृहस्पतिवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी।
ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल ने अपनी इस रिपोर्ट में कहा है कि टीवी उद्योग ने जनवरी-जून 2021 में 87.4 करोड़ सेकंड का विज्ञापन देखा, जबकि 2020 में इसी अवधि के लिए 63.8 करोड़ सेकंड और 2019 में 77.7 करोड़ सेकंड का विज्ञापन देखा।
महामारी का सकल घरेलू उत्पाद पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ा है, जिससे अर्थव्यवस्था के साथ-साथ वित्त वर्ष 2020-21 में भी संकुचन हुआ है। जून तिमाही में दूसरी लहर ने अर्थव्यवस्था को प्रभावित किया, और नीति निर्माताओं का कहना है कि अर्थव्यवस्था में मांग प्रभावित हुई है तथा खपत कम है।
काउंसिल के राजस्व विभाग के प्रमुख आदित्य फाटक ने कहा, "2021 की पहली छमाही के लिए विज्ञापन-की मात्रा (विज्ञापन दिखाने का समय) पूरे उद्योग के लिए आशाजनक और उत्साहवर्धक है। सक्रिय विज्ञापनदाताओं और ब्रांडों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है।"
विज्ञापनदाताओं में रोजमर्रा के इस्तेमाल के सामान बनाने वाली कंपनियों का योगदान बराबर ऊंचा बना हुआ है। आलोच्य वर्ष में कुल दिखाए गए टीवी विज्ञानों में इस क्षेत्र का हिस्सा 40 प्रतिशत (56.6 करोड़ सेकेंड) रहा। ई-वाणिज्य कंपनियों की ओर से भी विज्ञापन बढ रहा है। इस दौरान इनका योगदान 7.8 करोड़ सेकेंड रहा।
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