Aadhaar Photo Update: अपने आधार कार्ड की फोटो बदलना चाहते हैं आप तो ऑनलाइन मिनटों में होगा काम, फॉलो करें ये स्टेप्स

By अंजली चौहान | Published: December 29, 2023 05:20 PM2023-12-29T17:20:40+5:302023-12-29T17:23:17+5:30

आधार कार्ड भारत के निवासियों के लिए एक विशिष्ट पहचान पत्र है, जिसमें व्यक्तिगत और बायोमेट्रिक जानकारी शामिल है; कार्ड को सालाना अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, खासकर 15 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए।

Aadhaar Photo Update If you want to change the photo of your Aadhaar card the work will be done online in minutes follow these steps | Aadhaar Photo Update: अपने आधार कार्ड की फोटो बदलना चाहते हैं आप तो ऑनलाइन मिनटों में होगा काम, फॉलो करें ये स्टेप्स

Aadhaar Photo Update: अपने आधार कार्ड की फोटो बदलना चाहते हैं आप तो ऑनलाइन मिनटों में होगा काम, फॉलो करें ये स्टेप्स

Aadhaar Photo Update: भारत में सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक आधार कार्ड की जरूरत आज लगभग हर काम के लिए पड़ती है। आधार कार्ड सभी के पास है और इससे संबंधित जानकारी को सरकार UIDAI वेबसाइड पर साझा करती रहती है।

आधार कार्ड में बायोमेट्रिक जानकारी, फोटोग्राफ, पता, ईमेल आईडी, फोन नंबर और अन्य जानकारियां होती है जिन्हें यूआईडीएआई के माध्यम से ऑनलाइन अपडेट या चेंज किया जा सकता है। हालांकि, आधार कार्ड में मौजूद फोटो को कैसे अपडेट या चेंज करें इसके बारे में लोगों के पास सही जानकारी नहीं है। 

यूआईडीएआई के अनुसार, 15 वर्ष की आयु पार करने वाले व्यक्तियों के लिए अपनी फोटो सहित आधार विवरण अपडेट करना अनिवार्य है। इसलिए अगर आप उन व्यक्तियों में से एक हैं जो अपने आधार कार्ड की फोटो को अपडेट करना चाहते हैं तो इस प्रक्रिया में आपकी सहायता के लिए यहां एक चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है।

आधार फोटो में बदलाव के लिए आवेदन करने से पहले, ध्यान दें कि यूआईडीएआई आधार धारकों को उनके जनसांख्यिकीय विवरण, जैसे नाम, पता, जन्म तिथि, लिंग, मोबाइल नंबर और ईमेल को ऑनलाइन अपडेट करने की अनुमति देता है।

हालाँकि, बायोमेट्रिक विवरण, जैसे फिंगरप्रिंट, आईरिस और फोटोग्राफ को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए, किसी को बायोमेट्रिक सत्यापन के लिए निकटतम आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा और न्यूनतम सेवा शुल्क का भुगतान करना होगा।

- सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट- uidai.gov.in पर जाएं।

- वेबसाइट से आधार नामांकन फॉर्म डाउनलोड करें (इसे निकटतम आधार सेवा केंद्र या आधार नामांकन केंद्र से भी प्राप्त किया जा सकता है।

- नामांकन फॉर्म में आवश्यक विवरण भरें।

- इसे नजदीकी आधार सेवा केंद्र या आधार नामांकन केंद्र पर जमा करें। 

- निकटतम केंद्र का पता लगाने के लिए इस लिंक पर जाएँ- recruitments.uidai.gov.in/।

- केंद्र पर मौजूद आधार कार्यकारी बायोमेट्रिक सत्यापन के माध्यम से सभी विवरणों की पुष्टि करेगा।

- फिर अधिकारी आधार कार्ड में अपडेट करने के लिए नई तस्वीर पर क्लिक करेगा।

- इस सेवा के लिए जीएसटी के साथ 100 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।

- आपको अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (यूआरएन) के साथ एक पावती पर्ची दी जाएगी,  जिसका उपयोग यूआईडीएआई वेबसाइट पर अपडेट की स्थिति को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है।

गौरतलब है कि आधार कार्ड की जानकारी अपडेट करने में 90 दिन तक का समय लग सकता है। आप आधार अपडेट की स्थिति ऑनलाइन जांचने के लिए यूआरएन नंबर का उपयोग कर सकते हैं। एक बार जब आप अपना आधार कार्ड अपडेट कर लेते हैं, तो आप अपने निकटतम आधार नामांकन केंद्र पर एक प्रति प्रिंट कर सकते हैं या यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं।

Web Title: Aadhaar Photo Update If you want to change the photo of your Aadhaar card the work will be done online in minutes follow these steps

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे