Aadhaar e-KYC: करना चाहते हैं आधार पेपरलेस ऑफलाइन ई-केवाईसी तो जान लें ये आसान तरीका, मिनटों में होगा काम

By अंजली चौहान | Published: December 16, 2023 01:11 PM2023-12-16T13:11:16+5:302023-12-16T13:11:22+5:30

यह प्रक्रिया सुरक्षित है और आरबीआई रिटेल डायरेक्ट प्लेटफॉर्म आदि जैसे कई स्थानों पर स्वीकार की जा रही है। इसका उपयोग कैसे करें और इसका उपयोग क्यों किया जाना चाहिए, इसके बारे में यहां एक गाइड है।

Aadhaar e-KYC If you want to do Aadhaar paperless offline e-KYC then know this easy method the work will be done in minutes | Aadhaar e-KYC: करना चाहते हैं आधार पेपरलेस ऑफलाइन ई-केवाईसी तो जान लें ये आसान तरीका, मिनटों में होगा काम

फाइल फोटो

Aadhaar e-KYC: आधार पेपरलेस ई-केवाईसी एक ऑफलाइन सिक्योर और शेयर करने वाला डॉक्यूमेंट है जिसका उपयोग आधार कार्ड धारक अपने ऑफलाइन पहचान के लिए कर सकते हैं। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक,  UIDAI रेसिडेंट पोर्टल का इस्तेमाल कर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। 

आधार पेपरलेस ऑफलाइन ई-केवाईसी के लिए अब से किसी को भी आधार पत्र की फोटोकॉपी जमा कराने की जरूरत नहीं होगी। आप बस KYC XML फाइल को जिप प्रारूप में डाउनलोड कर सकते हैं और इसे उन एजेंसियों को प्रदान कर सकते हैं जो आपकी KYC सत्यापित करना चाहती हैं।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की वेबसाइट के अनुसार, "केवाईसी विवरण मशीन-पठनीय एक्सएमएल में हैं जो यूआईडीएआई द्वारा डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित हैं, जिससे एजेंसी इसकी प्रामाणिकता को सत्यापित कर सकती है और किसी भी छेड़छाड़ का पता लगा सकती है।"

ऑफलाइन सत्यापन के लिए आधार पेपरलेस ई-केवाईसी दस्तावेज कैसे बनाएं। 

XML प्रारूप में आधार पेपरलेस ई-केवाईसी फाइल को .zip फाइल में संग्रहीत करके myAadhaar पोर्टल से डाउनलोड किया जा सकता है।

इन स्टेप्स को करें फॉलो

- सबसे पहले https://myaadhaar.uidai.gov.in/offline-ekyc पर जाएं।

- लॉगिन' पर क्लिक करें और अपना आधार नंबर या वीआईडी नंबर इनपुट करें और कैप्चा चैलेंज में दिखाई देने वाला सुरक्षा कोड टाइप करें।

- इसके बाद 'Send OTP' बटन पर क्लिक करें। अपने आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को उपयुक्त बॉक्स में टाइप करें।

- आपका आधार डैशबोर्ड खुल जाएगा और यहां कई विकल्प उपलब्ध होंगे। 'ऑफलाइन eKYC' बटन पर क्लिक करें।

- आधार पेपरलेस ई-केवाईसी फाइल के लिए एक शेयर कोड दर्ज करें। फाइल खोलने के लिए इस कोड को इनपुट करना होगा और यह आपकी पसंद का कोई भी चार अंकों का कोड हो सकता है। एक बार शेयर कोड टाइप हो जाने पर, 'डाउनलोड' पर क्लिक करें। यूआईडीएआई ने अपनी वेबसाइट पर कहा, "आपकी ईकेवाईसी वाली एक जिप फाइल को उपरोक्त शेयर कोड का उपयोग करके पासवर्ड से सुरक्षित किया जाएगा।"

आधार पेपरलेस ऑफलाइन ई-केवाईसी प्रक्रिया का उपयोग करने के फायदे

पेपरलेस आधार ऑफलाइन केवाईसी के लिए ऑफलाइन फाइल आधार नंबर प्रकट नहीं करती है, बल्कि केवल एक संदर्भ आईडी साझा की जाती है। जनसांख्यिकीय और फोटो डेटा साझा करना वैकल्पिक है: आधार संख्या धारक को साझा किए जाने वाले डेटा (जनसांख्यिकी डेटा और फोटो के बीच) का विकल्प मिलता है। 

आधार नंबर धारक द्वारा डाउनलोड किया जा सकने वाला आधार केवाईसी डेटा प्रामाणिकता को सत्यापित करने और किसी भी छेड़छाड़ का पता लगाने के लिए यूआईडीएआई द्वारा डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित है।

यूआईडीएआई ने अपनी वेबसाइट पर कहा, इसके अलावा केवाईसी डेटा को आधार संख्या धारक द्वारा प्रदान किए गए वाक्यांश के साथ एन्क्रिप्ट किया गया है, जिससे निवासियों को अपने डेटा पर नियंत्रण की अनुमति मिलती है। केवाईसी और पहचान सत्यापन मानदंडों का अनुपालन करने के लिए आधार का उपयोग करने के कई तरीके हैं - जैसे आधार ओटीपी-आधारित ई-केवाईसी, मास्क्ड आधार जमा करना, आधार की भौतिक प्रतियां जमा करना, और ऑफलाइन पेपरलेस आधार ई-केवाईसी फाइल जमा करना।

Web Title: Aadhaar e-KYC If you want to do Aadhaar paperless offline e-KYC then know this easy method the work will be done in minutes

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे