टाटा के 28 लिस्टेड शेयर लगातार बाजार में मचा रहे धमाल, बुधवार को जारी होगा IPO, यहां करें निवेश

By आकाश चौरसिया | Published: November 21, 2023 06:05 PM2023-11-21T18:05:34+5:302023-11-21T18:22:02+5:30

बुधवार को टाटा टेक्नोलॉजीज (टाटा टेक) के आईपीओ जारी करने से पहले टाटा समूह के शेयरों में बढ़त देखी गई है। 2004 में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के बाद यह टाटा समूह का पहला आईपीओ होगा।

28 listed shares of Tata are doing good in market IPO will be released on Wednesday invest here | टाटा के 28 लिस्टेड शेयर लगातार बाजार में मचा रहे धमाल, बुधवार को जारी होगा IPO, यहां करें निवेश

फाइल फोटो

Highlightsटाटा टेक्नोलॉजीज (टाटा टेक) के आईपीओ जारी करने से पहले टाटा समूह के शेयरों में बढ़त2004 में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के बाद यह टाटा समूह का दूसरा आईपीओ होगाटाटा इन्वेंस्टमेंट के पास टाटा टेक्नोलॉजी की पेरेंट कंपनी टाटा मोटर्स में 0.33 फीसदी हिस्सेदारी है

नई दिल्ली: टाटा ग्रुप के पिछले चार कारोबारी सत्रों में 28 सूचीबद्ध शेयरों का बाजार पूंजीकरण 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक बढ़ गया है। बुधवार को टाटा टेक्नोलॉजीज (टाटा टेक) के आईपीओ जारी करने से पहले टाटा समूह के शेयरों में बढ़त देखी गई है। 2004 में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के बाद यह टाटा समूह का दूसरा आईपीओ होगा।

टाटा ग्रुप की सूचीबद्ध होल्डिंग कंपनी टाटा इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन ने पिछले सत्रों में अपने शेयरों में 39.47 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। टाटा इन्वेंस्टमेंट के पास टाटा टेक्नोलॉजी की पेरेंट कंपनी टाटा मोटर्स में भी 0.33 फीसदी हिस्सेदारी है। हालांकि, प्रॉफिट बुकिंग के कारण मंगलवार के कारोबार में स्टॉक 3.57 प्रतिशत गिरकर 4,333 रुपये पर आ गया।

आर्टसन इंजीनयरिंग लिमिटेड के शेयरों में भी 32 फीसदी की उछाल देखा गया, टाटा रोल्स लिमिटेड और बेनारिस होटल्स लिमिटेड के भी शेयरों में 5 से 6 फीसदी का पिछले कारोबारी सेशन में उछाल देखा गया। 

टाटा ग्रुप की मुख्य कंपनी टीसीएस, टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट्स लिमिटेड, टाटा मेटालिक्स लिमिटेड, टिनप्लेट कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड, टाटा स्टील और टाटा एल्क्सी ने चार दिन की अवधि में 2.6-3.6 प्रतिशत जोड़ते छलांग लगाई। टाटा ग्रुप ने 1 लाख करोड़ का एम-कैप हासिल करते हुए अब कंपनी का कुल एम-कैप 25.17 लाख करोड़ रुपये हो गया है, जो कि 13 नवंबर तक 24.15 लाख करोड़ रुपये ही था।

टाइटन कंपनी लिमिटेड, ट्रेंट लिमिटेड, द इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड, वोल्टास लिमिटेड, टाटा कॉफी लिमिटेड, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड, टाटा पावर कंपनी लिमिटेड और टाटा कम्युनिकेशंस लिमिटेड इसी अवधि के दौरान 2 फीसदी तक बढ़े। टाटा समूह के 28 शेयरों में से केवल एक (तेजस नेटवर्क: 1.5 फीसदी नीचे) चार दिनों की अवधि में 1 प्रतिशत से अधिक गिर गया। 

टाटा ग्रुप ने टाटा टेक्नोलॉजी कंपनी की स्थापना साल 1994 में की थी। टाटा टेक्नोलॉजी ग्राहकों के लिए प्रोडेक्ट बनाती और डिजिटल समाधान अंतरराष्ट्रीय मूल उपकरण निर्माता को इस रूप में सेवा देती है। बताते चले कि 28 में से 23 लिस्टेड शेयरों ने पिछले चार कारोबारी सत्रों में अच्छा रिटर्न दिया है।  लेकिन, मंगलवार को टाटा समूह के शेयरों में कोई खास इजाफा नहीं देखने को मिला।

एम-कैप और आईपीओ क्या है?
-किसी कंपनी के बाजार में जारी सभी शेयरों का कुल मूल्यों को बाजार पूंजीकरण कहा जाता है।

-जब कोई कंपनी पहली बार लोगों को अपने शेयर ऑफर करती है तो इसे  IPO कहा जाता है। ऐसे समझें कि देश में तमाम प्राइवेट कंपनियां कई क्षेत्रों में काम करती हैं। जब इन कंपनियों को फंड की जरूरत होती है तो, ये खुद को स्‍टॉक मार्केट में लिस्‍ट करवाती हैं और इसका सबसे बेहतर तरीका है आईपीओ। आईपीओ को जारी करने के बाद कंपनी शेयर मार्केट में लिस्‍ट हो जाती है। इसके बाद निवेशक उसके शेयर को खरीद और बेच सकते  हैं। 

Web Title: 28 listed shares of Tata are doing good in market IPO will be released on Wednesday invest here

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे