World Cancer Day 2024: सोनाली बेंद्रे- किरण खेर से लेकर ये एक्ट्रेस दे चुकी हैं कैंसर को मात, बनीं लोगों की प्रेरणा

By अंजली चौहान | Published: February 4, 2024 01:13 PM2024-02-04T13:13:17+5:302024-02-04T13:15:16+5:30

विश्व कैंसर दिवस पर, जो लोगों को गंभीर स्थिति के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है, यहां सार्वजनिक हस्तियां हैं जिन्होंने कैंसर के खिलाफ जीत हासिल की और अब कई लोगों को प्रेरित कर रहे हैं।

World Cancer Day 2024 Sonali Bendre- Kirron Kher these actresses have defeated cancer became inspiration to people | World Cancer Day 2024: सोनाली बेंद्रे- किरण खेर से लेकर ये एक्ट्रेस दे चुकी हैं कैंसर को मात, बनीं लोगों की प्रेरणा

फोटो क्रेडिट- ट्विटर

World Cancer Day 2024: विश्वभर में कैंसर के मामले समय के साथ बढ़ते ही जा रहे हैं। कई रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में पिछले कुछ सालों में कैंसर के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है। ऐसे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने और कैंसर के प्रभाव का विश्लेषण करने के प्रयास में, 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य इस गंभीर मुद्दे के प्रत्येक पहलू को लोगों तक पहुंचाना है और सभी को जागरूक करना है।

इस साल विश्व कैंसर दिवस की थीम 'देखभाल के अंतर को बंद करें: हर कोई कैंसर देखभाल तक पहुंच का हकदार है।' यह तीन साल का अभियान 2022 में शुरू हुआ और 2024 तक चलेगा। हर साल, लोगों को अपने जीवन में स्वस्थ आदतें अपनाने और कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए याद दिलाने के लिए कई कार्यक्रम और गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं।

कैंसर की बीमारी इतनी घातक है कि इसकी चपेट में आने वाला हर शख्स बुरी तरह प्रभावित होता है। हालांकि, ऐसा भी नहीं है कि कोई इससे उभर नहीं पाया है बल्कि कई ऐसी हस्तियां है जो इसकी चपेट में आकर बाहर निकली और लोगों के लिए एक प्रेरणा बनीं। आज हम आपको बॉलीवुड की उन एक्ट्रेस के बारे में बताने वाले हैं जो कैंसर से मुक्ति पा चुकी हैं।

1- सोनाली बेंद्रे

सोनाली बेंद्रे हिंदी फिल्मों में अपने काम के लिए लोकप्रिय हैं लेकिन उनकी लाइफ में ऐसा भी वक्त आया जब वह कैंसर से जूझ रही थीं। 2018 में, अभिनेत्री को मेटास्टेटिक कैंसर का पता चला और अमेरिका में इसका इलाज कराया गया। स्टेज चार के कैंसर को अपनी मजबूत लड़ाई की भावना से हराने के बाद सोनाली बेंद्रे और मजबूत होकर उभरीं। वह अब अपने आशावादी दृष्टिकोण और विचारशील शक्ति से कई लोगों को प्रेरित करती है।

2- छवि मित्तल

शो कृष्णदासी में अपने अभिनय के लिए जानी जाने वाली छवि मित्तल को 2022 में स्तन कैंसर का पता चला था और उन्होंने सोशल मीडिया पर इसका खुलासा किया था। उन्होंने बताया कि कैसे ब्रेस्ट कैंसर सर्जरी के दौरान उन्हें प्रभावित हिस्से में भारी सूजन का सामना करना पड़ा।

लेकिन अब, कैंसर के खिलाफ साहसी जीत के बाद, छवि ने ताकत हासिल करना शुरू कर दिया है और सबसे मजबूत तरीके से वापसी कर रही है। अभिनेत्री ने अपने प्रशंसकों को प्रेरित करने के लिए सोशल मीडिया पर अपनी यात्रा साझा की है। उन्होंने कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में भी खुलकर बात की जिनका उन्हें सामना करना पड़ा। कुछ दिन पहले, कृष्णादासी फेम ने अपनी फिटनेस और शारीरिक ताकत से प्रशंसकों को आश्चर्यचकित कर दिया था।

3- किरण खेर

इंडियाज गॉट टैलेंट शो की जान किरण खेर हैं। वह सालों से इस शो में जज के रूप में हैं और इसका फ्रंट फेस बन चुकी हैं। वह एक ऐसी अभिनेत्री भी हैं जिन्होंने कई बॉलीवुड फिल्मों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। अपने कैंसर निदान के बारे में बात करते हुए, किरण मल्टीपल मायलोमा से पीड़ित थीं, जो एक प्रकार का रक्त कैंसर है। स्वास्थ्य संबंधी यह अपडेट उनके पति अनुपम खेर ने 2021 में सोशल मीडिया पर साझा किया था। इलाज पूरा होने के बाद, अभिनेत्री से नेता बनीं अभिनेत्री ने इंडियाज गॉट टैलेंट के साथ अपना काम फिर से शुरू किया। किरण खेर का इलाज मुंबई में हुआ और उन्होंने अपने जीवन के उस चरण के दौरान सकारात्मक रहना नहीं छोड़ा।

4- मनीषा कोइराला

मनीषा कोइराला को 2012 में डिम्बग्रंथि के कैंसर का पता चला, अभिनेत्री से राजनेता बनीं अभिनेत्री अपने इलाज के लिए अमेरिका में थीं। आज, वह बीमारी पर काबू पाने के बाद कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाने में सक्रिय रूप से रुचि रखती हैं। उन्होंने अपनी आत्मकथा में अपनी कैंसर यात्रा के बारे में लिखा है। कोइराला ने डियर माया से अपनी वापसी की, जो एक थ्रिलर फिल्म थी जिसे उनके प्रशंसकों ने खुली बांहों से स्वीकार किया।

5- ताहिरा कश्यप

लेखिका और परोपकारी ताहिरा कश्यप को 2018 में स्तन कैंसर का पता चला था। वह अपनी यात्रा के बारे में बहुत मुखर थीं। अपने युद्ध के घावों की एक तस्वीर पोस्ट करते हुए, वह कैंसर मुक्त और एक सुपरवुमन के रूप में सामने आईं जो कई लोगों के लिए प्रेरणा है। सोनाली बेंद्रे और कश्यप ने कई बार अपनी यात्रा के बारे में बात की है और कई कैंसर योद्धाओं को कभी हार न मानने के लिए प्रेरित किया है।

Web Title: World Cancer Day 2024 Sonali Bendre- Kirron Kher these actresses have defeated cancer became inspiration to people

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे