Valentine Day 2019: हर प्रेमी के लिए इजहारे इश्क की मिसाल हैं ये मूवीज, वो रोमांटिक फिल्में जिन्होंने थामी फैंस की सांसे

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: February 7, 2019 07:23 AM2019-02-07T07:23:54+5:302019-02-07T07:23:54+5:30

7 फरवरी से प्रेमी अलग अलग दिनों के साथ अलग अलग रूप में अपने साथ से इजहारे इश्क करते हैं।

Valentines day 2019-bollywood top movies based real life love stories | Valentine Day 2019: हर प्रेमी के लिए इजहारे इश्क की मिसाल हैं ये मूवीज, वो रोमांटिक फिल्में जिन्होंने थामी फैंस की सांसे

फाइल फोटो

इजहारे मुहब्बत का महीना कहा जाने वाला फरवरी शुरू हो गया है और ऐसे में हर किसी के दिल में प्यार में का खुमार छा गया है। 7 फरवरी से प्रेमी अलग अलग दिनों के साथ अलग अलग रूप में अपने साथ से इजहारे इश्क करते हैं।  ऐसे में प्यार की बात हो और बॉलीवुड का नाम ना आए ऐसा हो ही नहीं सकता। ना जाने कितनी फिल्में सिनेजगह में इश्क पर बनी हैं। लेकिन इनमें कुछ एक वो भी कहानी पर्दे पर पेश कि गईं जो असल जिंदगी के इश्क की दांस्ता को करती हैं और जब ये फिल्मों आईं तो फैंस के दिलों में घर कर गईं। ऐसे में इस वैलेंटाइन डे पर आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारे में जो रीयल लाइव लव स्टोरी से प्रेरित होकर बनी हैं।

मांझी

2015 में आई फिल्म मांझी भी प्यार के ताकत को पेश करने का रूप थी। बिहार के दशरथ मांझी अपनी पत्नी से इस कद्र प्यार करते थे कि उन्होंने पहाड़ को भी तोड़ दिया था।  मांझी की शादी बचपन में ही हो गई थी लेकिन मोहब्बत तब परवान चढ़ी जब वो धनबाद की कोयला खान में काम करने के बाद अपने गांव वापस लौटे,  मांझी को उस समय दुखों का पहाड़ टूट पड़ा जब उनकी गर्भवती पत्नी अचानक पहाड़ से फिसल कर गईं और उन्हें रास्ता ना होने के चलते समय से हॉस्पिटल ना पहुंचाया जा सका। इसके बाद दशरथ पहाड़ तोड़ने के लिए निकल पड़े थे। इसी इश्क की दांस्ता को पर्दे पर उतारा गया। असली प्यार को पेश करती इस फिल्मों को फैंस से भी भरपूर प्यार मिला ।

2 स्टेटस

चेतन भगत के नॉबेल पर बनी फिल्म 2 स्टेट भी प्यार की ही कहानी को पेश करने वाली थी। फिल्म में चेतन और उनकी पत्नी के  दो अलग-अलग राज्यों के रहने वाले लोगों को प्यार होता है तो फिर उन्हें अपने परिवार को शादी के लिए मनाना कितना मुश्किल था पेश किया गया था। इस फिल्म में आलिया और अर्जुन कपूर मुख्य भूमिका में हैं। इस फिल्म ने भी अपने प्यार से धमाल मचा दिया था।


पैडमैन

अक्षय कुमार, राधिका आप्टे और सोनम कपूर जैसे बड़े सितारों से सजी फिल्म ‘पैडमैन’ भी असल जिंदगी के इश्क को ही बयां करती है। फिल्म तमिलनाडु के रहने वाले अरुणाचलम मुरुगनाथम की जिंदगी पर आधारित है, जो अपनी पत्नी से इतना प्यार करते थे कि उन्होंने सैनेटरी पैड बनाने वाली मशीन का आविष्कार कर दिया और देश ही नहीं दुनियाभर में ‘पैडमैन’ के नाम से मशहूर हो गए। पत्नी के पीरियड्स की परेशानियों को समझते हुए जिस तरह से उन्होंने पैड को पेश किया था वह अपने आप में एक  मिसाल है।  


अर्थ

बॉलीवुड में जिनके इश्क के चर्चे खूब हुई उन पर फिल्में भी बनीं । डायरेक्टर महेश भट्ट और अभिनेत्री परवीन बॉबी के इश्क की बातें अकसर होती हैं।  फिल्म 'अर्थ' और 'वो लम्हें' उनके प्यार पर ही बनी थी। कहते हैं साल 1977 में महेश और परवीन का प्यार परवान चढ़ा। प्यार का खुमार ऐसा था कि महेश भट्ट अपनी पत्नी से अलग हो चुके थे और बॉबी के साथ लिव-इन में रहते थे। लेकिन किन्हीं कारण से दोनों अलग हो गए। इसी दौरान महेश भट्ट ने अर्थ की स्टोरी लिखी जो उनकी खुद की कहानी थी,  इसमें शबाना आज़मी और स्मिता पाटिल मुख्य भूमिका में थे। एक बार फिर से सच्चे प्यार पर बनी ये फिल्म दर्शकों को भा गई।

रुस्तम

अक्षय कुमार की फिल्म रुस्तम भी सच्चे प्यार की कहानी थी। फिल्म नानावटी केस पर बनी थी। एक्‍टर अक्षय एक नेवी अफसर केके नानावटी के किरदार में हैं। यह पूरी फिल्‍म विवाहेत्तर संबंधों के बीच में बाहरी प्रेम संबंधों की वजह से हुए कत्‍ल की कहानी पर बेस्‍ड है। उस दौर में यह केस काफी चर्चा में रहा है। फिल्म में पति पत्नी के प्यार को बखूबी पेश किया। 

'सिलसिला' व 'कागज के फूल'

कहते हैं फिल्म 'सिलसिला' रेखा और अमिताभ के सच्चे इश्क की कहानी थी। ऐसा कहा जाता है कि जिनकी मोहब्बत के किस्से दुनिया पढ़ा करती थी 'सिलसिला' देखकर ऐसा लगा जैसे वो किरदार पर्दे पर अपनी ज़िंदगी जी रहे हैं। इसी श्रेणी में एक नाम और आता है और वो है  गुरुदत्त और वहीदा रहमान का। इनके भी प्यार के चर्चे भी खूब हुए,  कहा जाता है कि इन दोनों की फिल्म 'कागज के फूल' (1959) में इन्हीं की लव स्टोरी दिखाई गई।

Web Title: Valentines day 2019-bollywood top movies based real life love stories

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे