Birthday Special: आरडी बर्मन के गाने से अपनी पहचान बनाने वाले गायक शान की कहानी

By भारती द्विवेदी | Published: September 30, 2018 07:48 AM2018-09-30T07:48:53+5:302018-09-30T11:47:14+5:30

Shaan Birthday Special: नब्बे के दशक में अपने करियर की शुरूआत करने वाले गायक शान ने अपने करियर की शुरुआत पॉप गाने और एल्बम से की थी। लेकिन आज भी उनके गाए रोमांटिक गाने सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं।      

Unknown Facts about Bollywood Singer Shaan | Birthday Special: आरडी बर्मन के गाने से अपनी पहचान बनाने वाले गायक शान की कहानी

Birthday Special: आरडी बर्मन के गाने से अपनी पहचान बनाने वाले गायक शान की कहानी

मुंबई, 30 सितंबर: 90 का दशक और एंटरटेनमेंट जगत में एंट्री हुई एक मीठे आवाज की। एक ऐसी आवाज जो उस दौर में प्यार करने वालों की जुबां बना गया। वैसे तो उस आवाज ने हर जोनर के गाने गए लेकिन पहचान दिलाई रोमांटिक गानों ने। अगर मैं और आप उनकी बात भी करते हैं तो जेहन में पहले उनके गाए रोमांटिक गाने आते हैं फिर कोई और। उस खूबसूरत आवाज के मालिक का नाम है शांतुन मुखर्जी। जिस दुनिया शान के नाम से जानती है। नब्बे के दशक में अपने करियर की शुरूआत करने वाले गायक शान ने अपने करियर की शुरुआत पॉप गाने और एल्बम से की थी। लेकिन आज भी उनके गाए रोमांटिक गाने सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं।      

जन्म, बचपन और परिवार

शान का जन्म मध्य प्रदेश के खंडवा में 30 सितंबर 1972 को हुआ था। शान को गायिकी विरासत में मिली है। उनके दादा 'जहर मुखर्जी' मशहूर गीतकार और उनके पिता स्वर्गीय मानस मुखर्जी संगीतकार थे। शान जब तेरह साल के थे तो उनके पिता का निधन हो गया, जिसके बाद उनकी मां ने घर संभालने के लिए गयिका शुरू की। शान ने भी बहुत छोटी उम्र से ही इस पेशे को अपनाया है। बचपन में वो विज्ञापन के लिए जिंगल्स गाते थे। उनकी बहन सागिरका भी गायिका की क्षेत्र में एक जान-पहचान नाम है। दोनों भाई-बहन ने साथ में गाना भी गाया है। दोनों का एल्बम कापी हिट भी हुआ था। 

करियर

वैसे तो शान बचपन से ही विज्ञापनों के लिए जिंगल्स गाते थे। लेकिन साल 1989 में सत्रह साल की उम्र में उन्होंने अपना पहला गाना गाया। नाना पाटेकर और माधुरी दीक्षित की फिल्म परिंदे से उन्होंने शुरुआत की। उस फिल्म के एक गाने में शान ने मात्र एक लाइन गाया था। फिर उसके बाद शान ने अपनी बहन के साथ मिलकर कई एल्बम के लिए गाना गाया। इनमें से बहुत सारे एल्बम ने लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचा लेकिन शान को पहचान मिली आरडी बर्मन के गाने से।

दरअसल शान ने आरडी बर्मन का गाना 'रूप तेरा मस्ताना' का रीमिक्स गाया जो कि बहुत हिट हुआ। उसके बाद से शान ने एक दो और एल्बम किए लेकिन 'तन्हा दिल' ने उन्हें रिकॉर्ड तोड़ पहचान दी। इसके बाद से वो लगातार फिल्मों के लिए भी काम करते रहे। 

'दिल ने तुमको चुन लिया', 'चांद सिफारिश जो करता है हमारी', 'जब से तेरे नैना', 'तन्हा दिल तन्हा सफर', 'कोई कहे कहता रहे' जैसे गानों से शान ने ना सिर्फ गायिकी दुनिया में राज किया बल्कि ढेरों अवॉर्ड भी जीते। शान ने हिंदी के अलावा बंगाली, मराठी, उर्दू, तेलुगू, कन्नड़ और कई भाषाओं में गाना गाया है।  

इसके अलावा शान ने एक्टिंग में भी हाथ अजमाया है। उन्होंने कई फिल्मों में छोटे-मोटे रोल भी किए हैं। हालांकि एक्टिंग में उन्हें सफलता हाथ नहीं लगीं।

लव लाइफ

सिंगर शान ने अपनी पत्नी राधिका से पहली बार जब मिले थे तब राधिका 17 साल की थी और शान 24 साल के। शान ने एक बीच हॉलीडे के समय राधिका को घुटनों पर बैठे के शादी के लिए प्रपोज किया था। कई साल तक एक-दूसरे को डेट करने के बाद शान ने अपनी लॉन्ग टाइम गर्लफ्रेंड राधिका से साल 2000 में शादी कर ली। उनदोनोंं के दो बेटे सोहम और शुभ हैं। दोनों की शादी को 18 साल हो चुके हैं। 

English summary :
India Playback singer, Shaan, who is known for his sweet voice and romantic songs, is celebrating his birthday today on 30th September. Shaan's full name is Shantanu Mukherjee. On Shaan's birthday special here is his life history, biography, singing career, unknown facts and his love affairs.


Web Title: Unknown Facts about Bollywood Singer Shaan

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे