सोनम कपूर के ससुर से 27 करोड़ रुपये की ठगी, चार राज्यों से 9 लोग गिरफ्तार, जानिए कैसे दिया गया इस ठगी को अंजाम

By भाषा | Published: March 11, 2022 09:41 PM2022-03-11T21:41:22+5:302022-03-11T21:43:50+5:30

फरीदाबाद पुलिस ने बालीवुड अभिनेत्री सोनम कपूर के ससुर हरीश आहूजा की कंपनी से बड़ी ठगी किए जाने का खुलासा किया है। फरीदाबाद पुलिस को 26 जुलाई 2021 को ठगी की शिकायत मिली थी।

Sonam Kapoor father in law gets cheated of 27 crore rupess, 9 people arrested | सोनम कपूर के ससुर से 27 करोड़ रुपये की ठगी, चार राज्यों से 9 लोग गिरफ्तार, जानिए कैसे दिया गया इस ठगी को अंजाम

सोनम कपूर के ससुर से 27 करोड़ रुपये की ठगी (फाइल फोटो)

Highlightsरिबेट आफ स्टेट एंड सेंट्रल टैक्सेस एंड लेवीज (आरओएससीटीएल) लाइसेंस के जरिये ठगी को दिया गया अंजाम।पुलिस ने मामले में दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कर्नाटक से नौ लोगों को गिरफ्तार किया है।

फरीदाबाद (हरियाणा): बालीवुड अभिनेत्री सोनम कपूर के ससुर हरीश आहूजा की कंपनी से 27 करोड़ रुपये से अधिक की साइबर ठगी का मामला सामने आया है। ठगों ने रिबेट आफ स्टेट एंड सेंट्रल टैक्सेस एंड लेवीज (आरओएससीटीएल) लाइसेंस के जरिये इस ठगी को अंजाम दिया। फरीदाबाद पुलिस ने इस मामले का खुलासा करते हुए दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कर्नाटक से नौ लोगों को गिरफ्तार किया है। एक पुलिस अधिकारी ने शुक्रवार को यहा जानकारी दी।

पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय) नीतीश अग्रवाल ने बताया कि फरीदाबाद पुलिस को 26 जुलाई 2021 को सेक्टर-28 में स्थित इस शाही एक्सपोर्ट कंपनी से आरओएससीटीएल लाइसेंस के जरिये ठगी की शिकायत मिली थी। उन्होंने बताया कि इस संबंध में सेक्टर 31 थाने में मुकदमा दर्ज कर पुलिस ने जांच शुरू की।

अग्रवाल ने बताया कि पुलिस ने यह मामला सुलझाते हुए दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कर्नाटक से नौ लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपितों में दिल्ली निवासी मनोज राणा, मनीष कुमार, प्रवीन कुमार व मनीष कुमार मोगा और रायचूर (कर्नाटक) निवासी गणेश परसुराम व महाराष्ट्र निवासी भूषण किशन ठाकुर (मुंबई), राहुल रघुनाथ (रायगढ़) व संतोष सीताराम (पुणे) शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि इनके अलावा चेन्नई निवासी सुरेश कुमार जैन और न्यू राजेंद्र नगर दिल्ली निवासी ललित कुमार जैन को भी गिरफ्तार किया गया। अग्रवाल ने बताया कि भारत सरकार द्वारा निर्यात को बढ़ावा देने के लिए कंपनियों को विशेष छूट प्रदान की जाती है। इसे आरओएससीटीएल लाइसेंस कहा जाता है। लाखों रुपये मूल्य के ये एक तरह से आनलाइन डिस्काउंट कूपन होते हैं।

आरओएससीटीएल लाइसेंस के जरिए कैसे की गई ठगी

आरओएससीटीएल लाइसेंस डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट (डीएससी) से उपयोग किए जा सकते हैं या किसी अन्य को बेचे भी जा सकते हैं। अग्रवाल के मुताबिक आरोपितों में मनोज राणा, मनीष कुमार, प्रवीन कुमार और मनीष कुमार मोगा विदेश व्यापार महानिदेशालय में क्लर्क स्तर पर काम कर चुके हैं। वे निदेशालय की कार्यप्रणाली से भलीभांति परिचित हैं। वे पहले बड़ी-बड़ी कंपनियों के इम्पोर्ट एक्सपोर्ट कोड को प्राप्त करके उनका रिकार्ड चेक करते थे और यह पता लगाते थे कि कंपनी के खाते में कुल कितनी रकम के आरओएससीटीएल लाइसेंस हैं। इसके बाद उस कंपनी के डायरेक्टर के नाम से फर्जी दस्तावेज तैयार करते थे।

इन फर्जी दस्तावेज से फर्जी व्यक्ति का वीडियो शूट करवाकर फर्जी डीएससी जारी करा लेते थे। असली कंपनी की जानकारी के बिना उसके आरओएससीटीएल लाइसेंसों को धोखाधड़ी से अपनी फर्जी कंपनी में ट्रांसफर कर लेते थे। इस गिरोह में शामिल आरोपित भूषण और राहुल किसी भी व्यक्ति के नाम पर एक फर्जी कंपनी पंजीकृत करवा देते थे।

इन्होंने अपने साथी आरोपी गणेश जो एक आटो ड्राइवर है उसके नाम पर ब्लैक कर्व कारपोरेशन नाम से एक फर्जी कंपनी बनाई। आरोपित मनीष मोगा ने एक वीडियो बनाकर खुद को शाही कंपनी का निदेशक हरीश आहूजा के तौर पर पेश किया और उनकी एक फर्जी डीएससी आइडी बनवा ली।

इस आइडी से शाही एक्सपोर्ट कंपनी के 27.61 करोड़ रुपये मूल्य के 154 आरओएससीटीएल लाइसेंस को ब्लैक कर्व कारपोरेशन के नाम स्थानांतरित करा लिए। इस मामले के जांच अधिकारी इंस्पेक्टर बसंत कुमार ने बताया कि आरोपितों के कब्जे से दो लैपटाप, एक कंप्यूटर, छह मोबाइल व 20 हजार रुपए बरामद किए गए हैं।

आरोपितों द्वारा स्थानांतरित किए गए 27.61 करोड़ के लाइसेंस को 'फ्रीज' करवा दिया गया था और ये शाही एक्सपोर्ट कंपनी को वापिस मिल गए हैं। गौरतलब है कि बालीवुड अभिनेत्री सोनम कपूर का विवाह 8 अप्रैल 2018 को अपने ब्वायफ्रेंड आनंद आहूजा के साथ हुआ था।

Web Title: Sonam Kapoor father in law gets cheated of 27 crore rupess, 9 people arrested

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे