Shahrukh Khan Birthday: शाहरुख खान की रियल लाइफ की कहानी है एकदम फिल्मी, धर्म बदलकर गौरी से तीन बार करनी पड़ी थी शादी

By ज्ञानेश चौहान | Published: November 2, 2019 07:33 AM2019-11-02T07:33:38+5:302019-11-02T07:33:38+5:30

शाहरुख खान गौरी को लेकर काफी पजेसिव रहते थे। उन्हें बिल्कुल पसंद नहीं था कि गौरी अपने बालों को खुला रखें या अकेले में किसी लड़के से बात करें। ये सब देखकर एक समय गौरी को लगने लगा कि उन्हें इस रिलेशन से ब्रेक लेना चाहिए।

Shahrukh Khan Birthday: Real life story of Shahrukh Khan is a Film | Shahrukh Khan Birthday: शाहरुख खान की रियल लाइफ की कहानी है एकदम फिल्मी, धर्म बदलकर गौरी से तीन बार करनी पड़ी थी शादी

Shahrukh Khan Birthday: शाहरुख खान की रियल लाइफ की कहानी है एकदम फिल्मी, धर्म बदलकर गौरी से तीन बार करनी पड़ी थी शादी

Highlights26 अगस्त 1991 को शाहरुख खान ने गौरी से कोर्ट मैरिज की थी।शाहरुख खान गौरी को लेकर काफी पजेसिव रहते थे।

बॉलीवुड के किंग खान यानी शाहरुख खान आज अपना 54वां जन्मदिन मना रहे हैं। लेकिन आज भी उनकी फिटनेस और एक्टिंग का जलवा बरकरार है। उनका जन्म 2 नबंवर 1965 को हुआ था। शाहरुख खान ने कई फिल्मों में काम किया है लेकिन उनकी खुद की रियल लाइफ ही फिल्मी टाइप है। बॉलीवुड में शाहरुख खान और गौरी की प्रेम कहानी बेमिसाल रही है। इन दोनों की शादी को करीब 27 साल से ज्यादा हो चुके हैं। आपको शायद ये बात जानकर हैरानी हो लेकिन इस जोड़ी को एक-दो बार नहीं बल्कि 3 बार एक दूसरे से शादी करनी पड़ी थीं। इसके लिए शाहरुख को अपना धर्म भी परिवर्तन करवाना पड़ा था। आज उनके बर्थ डे के मौके पर हम आपको बता रहे हैं शाहरुख खान की लाइफ से जुड़े कुछ ऐसे किस्से जो आपने नहीं सुने होंगे।

जैसा कि नाम से ही समझ आता है कि शाहरुख खान मुस्लिम हैं और गौरी हिंदू तो इनकी लव स्टोरी कितनी ज्यादा टफ होगी आप इसका अनुमान लगा सकते हैं। शाहरुख खान और गौरी की लव स्टोरी किसी फिल्मी कहानी जैसी ही थी। एक दूसरे की चाहत में दोनों ने खूब पापड़ बेले थे और आखिरकार प्यार की जीत हुई।

अब बात करते हैं शाहरुख और गौरी की पहली मुलाकात की... यहां जो बातें हम आपको बताने जा रहे हैं ये सारी बातें खुद शाहरुख ने एक इंटरव्यू के दौरान बताई थीं। ये बात साल 1984 की है, जब शाहरुख खान अपने किसी कॉमन फ्रैंड की पार्टी में गए थे। इस दौरान पहली बार शाहरुख ने गौरी को देखा। इस वख्त शाहरुख की उम्र 18 साल थी। शाहरुख ने देखा कि गौरी किसी दूसरे लड़के के साथ डांस कर रही हैं। इस दौरान शाहरुख को गौरी काफी पसंद आईं। शाहरुख ध्यान से देख रहे थे कि गौरी कैसे डांस करने में शरमा रही हैं। बस यहीं पर शाहरुख का गौरी पर दिल आ गया। 

शाहरुख काफी हिम्मत जुटाकर गौरी के पास पहुंचे और उनके पूछा... क्या आप मेरे साथ डांस करोगे? लेकिन गौरी ने शाहरुख के सवाल पर कुछ खास इंट्रेस्ट नहीं दिखाया और कहा कि वो अपने ब्वॉयफ्रेंड का इंतजार कर रही हैं। जैसे ही शाहरुख को पता चला कि गौरी का ब्वॉयफ्रेंड है तो उन्हें एकदम से झटका लगा। लेकिन असलियत यह थी कि गौरी का कोई ब्वॉयफ्रेंड था ही नहीं। जैसे ही शाहरुख को पता चला कि गौरी ने झूठ बोला है मतलब कि उनका कोई ब्वॉयफ्रेंड नहीं है तो वे फिर से गौरी के पास गए और कहा कि 'मुझे भी अपना भाई समझो'। इस बात से गौरी इंप्रेस हो गईं, फिर क्या था शाहरुख और गौरी के रिश्ते की यहीं से शुरुआत हो गई।

शाहरुख खान गौरी को लेकर काफी पजेसिव रहते थे। उन्हें बिल्कुल पसंद नहीं था कि गौरी अपने बालों को खुला रखें या अकेले में किसी लड़के से बात करें। ये सब देखकर गौरी को लगने लगा कि उन्हें इस रिलेशन से ब्रेक लेना चाहिए। एक दिन जब गौरी शाहरुख खान के घर पर अपना बर्थडे सेलीब्रेट कर रही थीं तो वो उन्हें बिना बताए दोस्तों के साथ आउट ऑफ स्टेशन चली गईं। तब शाहरुख को एहसास हुआ कि वो गौरी के बिना नहीं रह सकते। शाहरुख अपनी मां के बहुत करीब थे। इसलिए उन्होंने ये बात उनसे बताई। शाहरुख की मां ने उन्हें 10 हजार रुपए दिए और कहा कि उसे ढूंढ लाओ। काफी देर तक ढूंढने के बाद शाहरुख को गौरी एक बीच पर मिलीं। वो दोनों एक-दूसरे की आंखों में खो गए और गले लगकर खूब रोए। तब दोनों ने शादी करने का फैसला कर लिया और इसके बाद असली ड्रामे की शुरुआत हो गई।

शाहरुख और गौरी की शादी में सबसे बड़ी दिक्कत थी उनका धर्म। एक हिंदू थी तो दूसरा मस्लिम, इस वजह से दोनों को खूब पापड़ बेलने पड़े। शाहरुख मुस्लिम और गौरी हिंदू ब्राह्मण परिवार से थीं। गौरी के पिता प्योर वेजिटेरियन थे। गौरी के पैरेंट्स इस शादी के लिए कभी तैयार नहीं होते। इसके अलावा शाहरुख उस वक्त फिल्मों के लिए स्ट्रगल कर रहे थे। 

शाहरुख और गौरी तो अपने प्यार को शादी में बदलने के लिए तैयार थे मगर दोनों के धर्म अलग होने की वजह से इनके घरवालों को कड़ी आपत्ति थी। शाहरुख ने गौरी के परिवार वालों को मनाने के लिए खूब पापड़ बेले और उन्हें मनाने में आखिरकार कामयाब हो गए। फिर 26 अगस्त 1991 को शाहरुख और गौरी ने कोर्ट में शादी कर ली। बाद में इन दोनों का निकाह भी हुआ जिसमें गौरी का नाम आयशा रखा गया। इसके बाद 25 अक्टूबर 1991 को हिंदू रीति-रिवाजों के मुताबिक दोनों की शादी हुई। कुल मिलाकर शाहरुख ने गौरी से तीन बार शादी की और आज यह कपल एक दूसरे के साथ काफी खुश है।

Web Title: Shahrukh Khan Birthday: Real life story of Shahrukh Khan is a Film

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे