पंजाबी गायक गुरदास मान अब कनाडा में नहीं करेंगे परफॉर्मेंस, ट्रिप को किया कैंसिल

By रुस्तम राणा | Published: October 8, 2023 05:31 PM2023-10-08T17:31:45+5:302023-10-08T17:31:45+5:30

प्रोडक्शन ने कहा, "दोनों देशों के बीच मौजूदा राजनयिक अशांति के मद्देनजर और अप्रत्याशित परिस्थितियों के सावधानीपूर्वक विचार और मूल्यांकन के बाद, यह निर्धारित किया गया है कि कार्यक्रम को रद्द करना फिलहाल सबसे जिम्मेदार और आवश्यक कार्रवाई है।"

Punjabi singer Gurdas Maan will no longer perform in Canada, canceled the trip | पंजाबी गायक गुरदास मान अब कनाडा में नहीं करेंगे परफॉर्मेंस, ट्रिप को किया कैंसिल

पंजाबी गायक गुरदास मान अब कनाडा में नहीं करेंगे परफॉर्मेंस, ट्रिप को किया कैंसिल

Highlightsभारत-कनाडा में चल रहे राजनयिक विवाद के बीच, पंजाबी गायक गुरदास मान की कनाडा यात्रा रद्दप्रोडक्शन हाउस ने कहा कि यह कदम फिलहाल सबसे जिम्मेदार और आवश्यक कार्रवाई हैमान इस महीने 22 अक्टूबर से 31 अक्टूबर के बीच कनाडा में प्रदर्शन करने वाले थे

नई दिल्ली:भारत-कनाडा में चल रहे राजनयिक विवाद के बीच, पंजाबी गायक गुरदास मान की कनाडा यात्रा रद्द कर दी गई है और प्रोडक्शन हाउस ने कहा कि यह कदम फिलहाल सबसे जिम्मेदार और आवश्यक कार्रवाई है। प्रोडक्शन ने कहा, "दोनों देशों के बीच मौजूदा राजनयिक अशांति के मद्देनजर और अप्रत्याशित परिस्थितियों के सावधानीपूर्वक विचार और मूल्यांकन के बाद, यह निर्धारित किया गया है कि कार्यक्रम को रद्द करना फिलहाल सबसे जिम्मेदार और आवश्यक कार्रवाई है।"

हाउस ने फेसबुक पर पोस्ट कर गुरदास मान का दौरा रद्द करने की घोषणा की। गुरदास मान इस महीने 22 अक्टूबर से 31 अक्टूबर के बीच कनाडा में प्रदर्शन करने वाले थे। लेकिन कनाडा द्वारा भारत पर हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप लगाने के बाद भारत और कनाडा के बीच ठन गई है। भारत ने आरोप को खारिज कर दिया और आरोप के संबंध में विशिष्ट जानकारी मांगी, जिसके बारे में नई दिल्ली ने दावा किया कि ओंटारियो ने कभी उपलब्ध नहीं कराया। 

हालाँकि, कनाडा ने दावा किया कि उसने कई सप्ताह पहले विवरण प्रदान किया था। राजनयिक मंदी इस स्तर पर आ गई है कि भारत ने कनाडा में अपनी वीज़ा सेवाएं निलंबित कर दीं और कनाडा ने अपने राजनयिकों को भारत से स्थानांतरित करना शुरू कर दिया क्योंकि भारत ने उन पर आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाया था। 
भारत ने यह भी आरोप लगाया कि कनाडा खालिस्तानी आतंकवादियों को सुरक्षित पनाहगाह मुहैया कराता है जिसके बारे में भारत ने कनाडा को कई बार सचेत किया था। निज्जर उनमें से एक था लेकिन कनाडा ने निज्जर को एक धार्मिक प्रमुख के रूप में माना।

पंजाब के बाहर सिखों की सबसे बड़ी आबादी कनाडा में रहती है और कई पंजाबी रैपर्स कनाडा में रहते हैं। गुरदास मान से पहले, कनाडा स्थित रैपर शुभनीत सिंह उस स्थान पर थे, जब उनके खालिस्तान समर्थक विचारों पर नाराजगी के बाद सितंबर में उनका पहला भारत दौरा रद्द कर दिया गया था।

शुभ की एक पुराने सोशल मीडिया पोस्ट के लिए आलोचना की गई थी जिसमें जम्मू-कश्मीर को छोड़कर भारत का विकृत नक्शा दिखाया गया था। अपना शो रद्द होने के बाद शुभ ने कहा कि भारत उनका भी देश है और उनका जन्म भी भारत में ही हुआ है। 

एक पोस्ट में शुभ ने लिखा, "पंजाब मेरी आत्मा है, पंजाब मेरे खून में है। आज मैं जो कुछ भी हूं, पंजाबी होने के कारण हूं। पंजाबियों को देशभक्ति का सबूत देने की जरूरत नहीं है। इतिहास के हर मोड़ पर पंजाबियों ने इस देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है। इसलिए मेरा विनम्र अनुरोध है कि हर पंजाबी को अलगाववादी या राष्ट्र-विरोधी के रूप में नामित करने से बचें।'' 

Web Title: Punjabi singer Gurdas Maan will no longer perform in Canada, canceled the trip

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे