करवाचौथ 2018: इस फिल्म में सबसे पहले फिल्माया गया था करवाचौथ का सीन, इसके बाद बन गया बॉलीवुड का सबसे पसंदीदा त्योहार

By मेघना वर्मा | Published: October 23, 2018 01:53 PM2018-10-23T13:53:37+5:302018-10-23T15:15:18+5:30

Karva Chauth 2018:वैसे तो पूरे भारत में इस त्योहार की मान्यता है मगर नॉर्थ इंडिया में इसे बड़े लेवल पर सेलिब्रेट किया जाता है।

Karva Chauth 2018: film bahu-beti was the first Bollywood film which picturised karva chauth scene | करवाचौथ 2018: इस फिल्म में सबसे पहले फिल्माया गया था करवाचौथ का सीन, इसके बाद बन गया बॉलीवुड का सबसे पसंदीदा त्योहार

करवाचौथ 2018: इस फिल्म में सबसे पहले फिल्माया गया था करवाचौथ का सीन, इसके बाद बन गया बॉलीवुड का सबसे पसंदीदा त्योहार

करवाचौथ को हिन्दू मान्यताओं में सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। ये वही दिन है जिसमें महिलाएं अपने पति के स्वास्थ्य और लम्बी उम्र की कामना के लिए सूर्योदय से सूर्यास्त तक का निरजला व्रत रखती हैं। वैसे तो पूरे भारत में इस त्योहार की मान्यता है मगर नॉर्थ इंडिया में इसे बड़े लेवल पर सेलिब्रेट किया जाता है। करवाचौथ के इस त्योहार से बॉलीवुड का भी गहरा रिश्ता है। कुछ लोगों का ये भी मानना है कि बॉलीवुड फिल्मों में करवाचौथ को इतनी खूबसूरती से दिखाया जाता है कि अब धीरे-धीरे लोग भी इसे सेलिब्रेट करने लगे हैं। 

आपने भी आज तक ज्यादातर फिल्मों में करवाचौथ का सीन देखा होगा। जैसे कभी खुशी कभी गम, हम दिल दे चुके सनम, इश्क-विश्क मगर क्या आपको पता है कि बॉलीवुड में सबसे पहले किस फिल्म में करवाचौथ के सीन को फिल्माया गया होगा। आइए हम बताते हैं आपको। 

1964 की फिल्म बहू-बेटी में फिल्माया गया था सीन

साल 1964 की ब्लैक एंड व्हाइट फिल्म बहू बेटी में सबसे पहले करवाचौथ का सीन शूट किया गया था। सिर्फ सीन ही नहीं इस फिल्म का पूरा एक गाना ही करवाचौथ को समर्पित था जिसमें सभी औरतें करवाचौथ के महत्व और उल्लास को बताती हैं। माला सिन्हा और मुमताज पर फिल्माये गए इस गाने को आशा भोसलें ने अपनी आवाज दी थी। इसके बाद ही सभी फिल्मों ने जैसे कभी खुशी कभी गम, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, बागबां, जुदाई, बीवी नंबर वन, यस बॉस, जख्म और जहर जैसी फिल्मों में करवाचौथ को दिखाया जाने लगा। 

इन दिनों करवाचौथ व्रत महत्ता से ज्यादा फैशन की गिनती में आने लगा है सिर्फ फिल्में ही नहीं छोटे पर्दे पर आने वाले डेली सोप्स में भी करवाचौथ को बड़े लेवल पर दिखाया जाता है। साल 2000 में आई फिल्म ढाई अक्षर प्रेम में जब अभिषेक बच्चन के लिए व्रत रखा तो शायद उन्हें ये नहीं पता था कि उनकी कामना भगवान सुन लेंगे। खैर सिर्फ वहीं फिल्म नहीं बल्कि बॉलीवुड की कई ऐसी सुपरहिट फिल्में हैं जिन्होंने ऑन कैमरा, करवाचौथ को खूबसूरत तरीके से दिखाया है। 

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

आदित्य चोपड़ा के डायरेक्शन डेब्यू के ये फिल्म आज भी लोगों के दिलों में बसती है। राज और सिमरन की इस लव स्टोरी में भी एक सीन ऐसा फिल्माया गया है जिसमें सिमरन अपने राज के लिए करवाचौथ का व्रत रखती है। खास तो तब हो जाता है जब सिमरन को पता चलता है कि राज ने भी सिमरन के लिए व्रत रखा है। 

हम दिल दे चुके सनम

चांद छुपा बादल में... ये खूबसूरत गाना भी फिल्म में करवाचौथ के मौके पर ही होता है जब पूजा करते समय नंदनी अपने समीर को याद करती है। इस गाने में भी करवाचौथ को खूबसूरती से दिखाया गया है। 

बाबुल

इस फिल्म को देखने के बाद सभी महिलाओं ने इतने ही लविंग और केयरिंग इन-लॉस को पाने की कामना की थी। अमिताभ बच्चन, सलमान और रानी स्टार्र इस फिल्म के एक गाने में भी करवाचौथ को दिखाया गया है। 

English summary :
karva chauth Bollywood Song Youtube Videos: Bollywood has a deep relationship with this festival of Karava Chauth. Some people also believe that karva chauth is shown so beautifully in Bollywood movies that now gradually people are celebrating it.


Web Title: Karva Chauth 2018: film bahu-beti was the first Bollywood film which picturised karva chauth scene

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे