Jeetendra Birthday Special: एक्ट्रेस का बॉडी डबल बन शुरू किया करियर, आज हैं बॉलीवुड के सुपरस्टार, जानें जितेंद्र के बारे में रोचक बातें

By अंजली चौहान | Published: April 7, 2024 09:25 AM2024-04-07T09:25:42+5:302024-04-07T09:26:06+5:30

Jeetendra Birthday Special: जीतेन्द्र ने लगभग 200 फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाई है, यह उपलब्धि हिंदी सिनेमा में उनके कुछ ही समकालीनों ने हासिल की है।

Jeetendra Birthday Special Started career by becoming body double of actress today is Bollywood superstar know interesting things about Jeetendra | Jeetendra Birthday Special: एक्ट्रेस का बॉडी डबल बन शुरू किया करियर, आज हैं बॉलीवुड के सुपरस्टार, जानें जितेंद्र के बारे में रोचक बातें

Jeetendra Birthday Special: एक्ट्रेस का बॉडी डबल बन शुरू किया करियर, आज हैं बॉलीवुड के सुपरस्टार, जानें जितेंद्र के बारे में रोचक बातें

Jeetendra Birthday Special: बॉलीवुड में कई सालों तक हिट फिल्में और गाने देने वाले अभिनेता जितेंद्र को कौन नहीं जानता। फैन्स जितेंद्र को प्यार से जीतू कहकर पुकारते हैं आज भी उनके गानों की धुन लोगों के कानों में बजती है। 50 साल से अधिक के अपने शानदार करियर में कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों के जरिए अभिनेता ने दर्शकों का दिल जीता है।

जितेंद्र उन एक्टर में शामिल हैं जो न सिर्फ अच्छी एक्टिंग करते हैं बल्कि डांस में भी इनका कोई मुकाबला नहीं है। दिग्गज अभिनेता 7 अप्रैल को अपना जन्मदिन मनाते हैं। आज उनके चाहने वालों और फैन्स के विश करने का सिलसिला जारी है। 

जितेंद्र के जन्मदिन के इस खास मौके पर आइए हम आपको बताते हैं उनके जीवन से जुड़ी रोचक बातें जो हर फैन्स को पता होनी चाहिए।

- 7 अप्रैल, 1942 को पंजाब के अमृतसर में जन्मे जितेंद्र का मूल नाम रवि कपूर है और वह नकली आभूषण व्यवसाय से जुड़े परिवार से हैं।

- जितेंद्र और राजेश खन्ना ने गुरुग्राम के सेंट सेबेस्टियन गोवा हाई स्कूल में एक साथ पढ़ाई की और दोनों बहुत खास दोस्त हैं।

- जितेंद्र के फिल्मी करियर की शुरुआत बेहद दिलचस्प मानी जाती है। बताया जाता है कि वी. शांताराम को आभूषणों की आपूर्ति करते समय, उन्हें 1959 की फिल्म नवरंग में अभिनेत्री संध्या के लिए डबल के रूप में चुना गया, जो उनकी पहली ऑन-स्क्रीन उपस्थिति थी।

- नवरंग उनकी पहली फीचर फिल्म होने के बावजूद, जितेंद्र की आधिकारिक हिंदी फिल्म की शुरुआत 1964 की फिल्म गीत गाया पत्थरों ने के रूप में की जाती है, जिसका निर्देशन भी वी. शांताराम ने किया था।

- अभिनेता की 1971 की फिल्म 'कारवां' ने विदेशों में जबरदस्त सफलता हासिल की, जो रिलीज होने पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म बन गई। इसका गाना 'पिया तू अब तो आजा' अब तक के सबसे महान बॉलीवुड डांस नंबरों में से एक माना जाता है।

- जितेन्द्र ने लगभग 200 फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाई है, यह उपलब्धि हिंदी सिनेमा में उनके कुछ ही समकालीनों ने हासिल की है।

- जितेन्द्र की 1977 से 1987 तक सालाना सात या अधिक फिल्में रिलीज होने का उल्लेखनीय सिलसिला था। इसमें 1981 में 12, 1982 में 14 और 1986 में 11 प्रभावशाली फिल्में शामिल थीं।

- कहा जाता है कि जितेंद्र अपने प्यार के लिए परिवार के खिलाफ भी चले गए थे। उन्होंने 1974 में अपनी बचपन की दोस्त और प्यार शोभा कपूर से शादी की थी। उनका परिवार इस रिश्ते के खिलाफ था लेकिन फिर भी जितेंद्र ने अपने प्यार को हासिल किया।

- शोभा कपूर और जितेंद्र के दो बच्चे हैं जो बॉलीवुड में एक बड़ा नाम है। जितेंद्र की बेटी एकता कपूर आज एक बड़ी निर्माता है जो कई धारावाहिक और फिल्मों का निर्माण करती हैं। वहीं बेटे तुषार कपूर पिता की तरह ही अभिनेता है। 

Web Title: Jeetendra Birthday Special Started career by becoming body double of actress today is Bollywood superstar know interesting things about Jeetendra

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे