IAF Air Strike: जानें बॉलीवुड में वायुसेना के पराक्रम पर बनीं कुछ खास फिल्में, जो भर देती हैं फैंस के अंदर जोश

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: February 26, 2019 12:39 PM2019-02-26T12:39:17+5:302019-02-26T12:40:05+5:30

वायुसेना के इस पराक्रम की हर कोई तारीफ कर रहा है। खुद बॉलीवुड सेलेब भी। लेकिन बॉलीवुड में भी भारतीय वायुसेना के पराक्रम पर कई शानदार फिल्में पेश हो चुकी हैं।

bollywood top films on indian air force | IAF Air Strike: जानें बॉलीवुड में वायुसेना के पराक्रम पर बनीं कुछ खास फिल्में, जो भर देती हैं फैंस के अंदर जोश

IAF Air Strike: जानें बॉलीवुड में वायुसेना के पराक्रम पर बनीं कुछ खास फिल्में, जो भर देती हैं फैंस के अंदर जोश

Highlightsमें वायुसेना के इस पराक्रम की हर कोई तारीफ कर रहा है। ये फिल्में जब भी फैंस देखते हैं तो उनको देश के वीरों पर गर्व महसूस होता है

पुलवामा आतंकी हमले के बाद से ही भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बना हुआ है। इस बीच सूत्रों की मानें तो भारतीय वायुसेना ने एलओसी पार कर पीओके में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को तबाह कर दिया है। वायुसेना ने मंगलवार तड़के 3.30 बजे ये स्ट्राइक की, इस ऑपरेशन में 12 मिराज लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया गया। ऐसे में वायुसेना के इस पराक्रम की हर कोई तारीफ कर रहा है। खुद बॉलीवुड सेलेब भी। लेकिन बॉलीवुड में भी भारतीय वायुसेना के पराक्रम पर कई शानदार फिल्में पेश हो चुकी हैं। ये फिल्में जब भी फैंस देखते हैं तो उनको देश के वीरों पर गर्व महसूस होता है। बॉलीवुड में इंडियन एयरफोर्स को लेकर 'विजेता', 'रंग दे बसंती',  'अग्निपंख', 'हिंदुस्तान की कसम' और 'मौसम' जैसी फिल्में बन चुकी हैं। जानते हैं भारतीय वायुसेना के पराक्रम पर बनीं कुछ फिल्में, जो आपको जोश से भर देंती हैं-

विजेता 

डारेक्टर गोविंद निहलानी की फिल्म विजेता भी एयरफोर्स सेना के जोश पर बनी थी। जिसमें अभिनेता शशि कपूर, रेखा, अमरीश पुरी, ओमपुरी मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म अपने आप में ऐसी फिल्म थी जिसने भारतीय वायु सेना के काम को आम जनता तक पहुंचाया। यह भारत पाकिस्तान के 1971 में हुए वायु युद्ध पर आधारित थी।

हिंदुस्तान की कसम 

1973 में आई इस फिल्म में एक्टर राजकुमार लीड रोल में थे।यह फिल्म भी भारत-पाकिस्तान के बीच 1971 में हुए हवाई हमले पर आधारित है। इस फिल्म में भारत वायुसेना ने पारक्रम को जमकर दिखाया गया है।

अग्नीपंख

संजीव पुरी द्वारा निर्देशित इस में जिमी शेरगिल, समीर धर्मधिकारी, राहुल देव जैसे मझे हुए कलाकारों मे अपने अभिनय की छाप छोड़ी है। ऐसे तो ये एक रोमांटिक फिल्म थी। लेकिन फिल्म में युद्ध के बीच में एक जोड़े के प्यार की कठिनाइयों के बारे में बताती है।

मौसम 

मौसम फिल्म में भी एयरफोर्स को दिखाया गया था। फिल्म में शाहिद और सोनम कपूर की लव स्टोरी है। लेकिन साथ ही फिल्म में एयर फोर्स ऑफिसर बने शाहिद को जंग लड़ते हुए भी बखुबी दिखाया है।

रंग दे बसंती

ये फिल्म पूरी तरह से देश भक्ति में लिप्त थी। इस फिल्म में आर माधवन का ऐसे तो छोटा किरदार था। एक्टर इसमें फ्लाइट लेफ्टिनेंट अजय सिंह राठौर के किरदार में थे, जिसकी एक प्लेन क्रैश में मौत हो जाती है। इस फिल्म में उनके साथ एक्ट्रेस सोहा अली खान थीं। फिल्म में एयरफोर्स को बखूबी पेश किया गया था।

वीर जारा

वीरा जारा भी उन फिल्मों में से एक हैजिसनें भारतीय वायुसेना के साहस को दिखाया गया है। शाहरुख एक ऐसे एक्टर हैं जिन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत ही फौजी के किरदार से की थी। फिल्म  में वो एयरफोर्स पायलट वीर प्रताप सिंह के किरदार में थे। इस लुक में भी शाहरुख को जबरदस्त लोकप्रियता मिली थी।

English summary :
Indian Air Force Air strike in Pakistan Occupied Kashmir is reaction of Pulwama Terror attack from common people to bollywood celebrities everyone praising of indian air force on this special day we are sharing best Bollywood movie based on indian air force.


Web Title: bollywood top films on indian air force

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे