...जब बॉर्डर के डायरेक्टर जेपी दत्ता को मिली जान से मारने की धमकी, खुद बताई थी पूरी कहानी

By मेघना वर्मा | Published: October 3, 2018 07:36 AM2018-10-03T07:36:30+5:302018-10-03T07:36:30+5:30

बॉर्डर फिल्म ने उस समय के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। 1997 में आई इस फिल्म को उस दशक की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक कहा जाता है।

Birthday Special: Know more about JP Dutta Real and real life | ...जब बॉर्डर के डायरेक्टर जेपी दत्ता को मिली जान से मारने की धमकी, खुद बताई थी पूरी कहानी

...जब बॉर्डर के डायरेक्टर जेपी दत्ता को मिली जान से मारने की धमकी, खुद बताई थी पूरी कहानी

बॉलीवुड को हिट फिल्में देने वाले जेपी दत्ता आज अपना 69वां जन्मदिन मना रहे हैं। डायरेक्टर जेपी दत्ता का नाम सुनते ही सबसे पहले जो चीज मन में आती है वो हैं उनकी जोशीली फिल्म बॉर्डर। वैसे तो अपने फिल्मी करियर में उन्होंने कई हिट फिल्में दी हैं मगर बॉर्डर फिल्म आज भी लोगों के दिलों के बेहद करीब है। जेपी दत्ता के जन्मदिन पर उनकी रील और रियल लाइफ की ऐसी ही कुछ बातें जिन्हें कम लोग ही जानते हैं। 

आज तक नहीं हो पाई पहली फिल्म रिलीज

3 अक्टूबर 1949 को जन्में जेपी दत्ता ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत 1976 में अपनी पहली फिल्म सरहद से की थी। हालांकि ये फिल्म कभी बड़े पर्दे पर रिलीज नहीं हो पाई। बताया जाता है कि देव आनंद की इस फिल्म में भी देशभक्ति की ही कहानी थी।

इस फिल्म के रिलीज ना होने के बाद जेपी दत्ता ने लगभग 9 फिल्मों को डायरेक्ट किया। मगर जो दर्शकों के दिल को सबसे ज्यादा पसंद आई वो थी 1997 में आई फिल्म बॉर्डर। 

12 साल छोटी लड़की से की भागकर शादी

जेपी दत्ता की निजी जिंदगी की बात करें तो उन्होंने अपने से 12 साल छोटी एक्ट्रेस बिंदिया गोस्वामी से शादी की थी। जेपी दत्ता और बिंदिया गोस्वामी की पहली मुलाकात सरहद फिल्म के सेट पर ही हुई थी। लम्बे अफेयर के बाद 1985 में दोनों ने शादी कर ली।

जेपी दत्ता से शादी करने से पहले बिंदिया गोस्वामी की शादी विनोद मेहरा से हुई थी लेकिन जल्द ही दोनों का तलाक भी हो गया था। 

नहीं माने थे घर वाले

जब बिंदिया और जेपी दत्ता एक-दूसरे के करीब आने लगे तो दोनों ने साथ में जिंदगी बिताने का फैसला लिया। बताया जाता है कि इन दोनों के शादी करने के फैसले पर बिंदिया के घर वाले राजी नहीं थे। जिसके बाद बिंदिया ने घरवालों से बगावत कर ली। यही कारण रहा कि दोनों ने भागकर शादी कर ली। उसके बाद से आज तक दोनों साथ हैं। 

तत्कालीन प्रधानमंत्री ने दी थी फिल्म बनाने की मंजूरी

बॉर्डर फिल्म ने उस समय के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। 1997 में आई इस फिल्म को उस दशक की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक कहा जाता है। 1971 में भारत-पाकिस्तान के बीच युद्ध पर आधारित इस देशभक्ति फिल्म को 3 नेशनव अवॉर्ड मिले थे। जेपी दत्ता ने इस फिल्म बनाने के लिए उस समय के तत्कालीन प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव से परमिशन भी मांगी थी। जिसे मंजूर कर लिया गया था। नरसिम्हा राव ने अपनी मंजूरी में ये भी लिखा था कि इस विषय पर फिल्म बननी ही चाहिए। 

मिली थी जान से मारने की धमकी

फिल्म बॉर्डर को बनाने के बाद उन्हें इस फिल्म को ना बनाने के लिए कई धमकियां भी मिली थीं। इसी को देखते हुए पुलिस कमीश्नर ने उन्हें फोन किया और कहा कि उनके जीवन को खतरा है। इसलिए उनकी सुरक्षा में दो हथियारबंद लोग भी भेजे गए थे। जो तीन से चार महीने तक उनकी सुरक्षा में तैनात थे।

सलमान खान ने ठुकराया था इस फिल्म का ऑफर

जेपी दत्ता ने फिल्म बॉर्डर को लेकर अपने इंटरव्यू में बताया था कि सबसे पहले ये फिल्म सलमान खान को ऑफर की गई थी। लेकिन सलमान के मना करने के बाद इस रोल के लिए न्यूकमर अक्षय खन्ना को रखा गया। सिर्फ यही नहीं इस फिल्म में जैकी श्रॉफ की जगह संजय दत्त, तब्बू की जगह जूही चावला को भी अप्रोच किया गया था मगर इन सभी ने फिल्म करने से मना कर दिया था। 

Web Title: Birthday Special: Know more about JP Dutta Real and real life

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे