Birthday Special: जब ऋषि कपूर को पीटने गए थे संजय दत्त, पढ़िए 'खलनायक' की जिंदगी से जुड़े 15 अनसुने किस्से

By प्रतीक्षा कुकरेती | Published: July 29, 2019 07:19 AM2019-07-29T07:19:39+5:302019-07-29T07:19:39+5:30

संजय दत्त एक अच्छे सिंगर है और बहुत अच्छा गिटार भी बजाते है. यूएएस के एक कॉन्सर्ट में उन्हें ‘बेस्ट एयर गिटारिस्ट’ के लिए गोल्ड मेडल मिला था।

Birthday Special: 15 interesting fact about sanjay dutt | Birthday Special: जब ऋषि कपूर को पीटने गए थे संजय दत्त, पढ़िए 'खलनायक' की जिंदगी से जुड़े 15 अनसुने किस्से

Birthday Special: जब ऋषि कपूर को पीटने गए थे संजय दत्त, पढ़िए 'खलनायक' की जिंदगी से जुड़े 15 अनसुने किस्से

Highlightsसंजय दत्त फिल्म कलंक में नजर आए थे। उनकी एक्टिंग को काफी पसंद किया गया था। खबर है कि संजय दत्त जल्द केजीएफ चैप्टर 2 मूवी में भी दिख सकते हैं।

संजय दत्त, बॉलीवुड का ऐसा चमकता सितारा जो कई बार टूटा लेकिन चमक अब भी बरकरार है. 29 जुलाई 1959 को जन्मे संजय दत्त ने बॉलीवुड में खूब नाम कमाया लेकिन विवादों ने उनका दामन कभी नहीं छोड़ा. आज यहां हम उनकी जिंदगी के बारे में ऐसे ही कुछ अनसुने किस्से सुनाने जा रेह हैं जो बहुत कम लोगों को ही पता हैं। 

1. जब संजय दत्त अपनी मां नरगिस के पेट में थे तब पिता सुनील दत्त और मां ने रेडियो पर एक ऐड दिया जिसमें लोगों से बच्चों के नाम का सुझाव मांगा. कई नामों के सजेशन के बाद नरगिस को संजय नाम बहुत पसंद आया और उन्होंने मन बना लिया की अगर बेटा हुआ तो उसका नाम संजय ही रखेंगे.

2. जब संजय दत्त 9 साल के थे तब उन्होंने अपनी लाइफ की पहली सिगरेट पी थी. दरअसल उनके पिता सुनील दत्त जब भी अपने दोस्तों के साथ बैठते थे तो सभी सिगरेट पीते थे. उन सबके लाइफस्टाइल से संजू बाबा बहुत अट्रैक्ट हुए थे. ऐसे ही एक दिन ऐशट्रे में आधी पड़ी सिगरेट को जला कर संजय दत्त ने पीना शुरु कर दिया. जब सुनील दत्त को इस  पता चला तो वो बहुत नाराज़ हुए. उनको लगा की उनके  लाड़ प्यार की वजह से संजय दत्त बिगड़ रहे है. इसी वजह से सुनील दत्त ने उन्हें बोर्डिंग स्कूल भेज दिया था.

3. अपनी पहली  फिल्म रॉकी के रिलीज होने से  पहले ही संजय दत्त को ड्रग्स की बुरी लत लग गई थी. एक दिन संजू बाबा हेरोइन का नशा करके सो गए. जब भूख से उनकी नींद खुली तो पास बैठा नौकर रोने लगा. संजय ने हैरान होकर पूछा कि वो रो क्यों रहा है तो उसने बताया की संजय दत्त 2 दिन के बाद उठे है. नशे की लत से निकलने के लिए बाद में संजय का अमेरिका में दो साल तक इलाज चला.

4. कहते है फिल्म रॉकी की शूटिंग के दौरान भी संजय दत्त नशे में ही रहते थे. एक इंटरव्यू में संजय दत्त ने इस बात को कबूल किया था की जब उन्हें मां के इलाज के लिए न्यू यॉर्क जाना था तब उन्होंने  जूतों में एक किलो हेरोइन छुपाकर ट्रेवल किया था. उस वक़्त उनकी दोनों बहनें प्रिया और नम्रता भी उनके साथ फ्लाइट में थीं. उन्होंने माना कि ये बहुत बड़ी गलती थी, अगर वो पकड़े जाते  तो उनके  साथ उनकी  बहनें भी जेल में होती.

5. माना जाता है संजय दत्त और टीना मुनीम का अफेयर फिल्म रॉकी के सेट से शुरू हुआ था. संजय दत्त टीना मुनीम के लिए बहुत पजेसिव थे.  एक बार रॉकी की शूटिंग के दौरान एक आदमी टीना को छेड़ने लगा. इस बात से संजय दत्त ने अपना आप खो दिया था और उसे पीटने लगे. ये सब देखकर टीना बहुत डरगई थी. संजय दत्त और टीना दोनों का रिश्ता करीब दो साल तक चला लेकिन संजय की ड्रग्स की लत और पजेसिव नेचर से परेशान होकर टीना ने ये रिश्ता ख़त्म कर दिया.

6. फिल्म क़र्ज़ की शूटिंग के दौरान  टीना मुनीम और ऋषि कपूर के अफेयर की खूब चर्चा थी. तब नीतू सिंह से ऋष‍ि कपूर की शादी नहीं हुई थी. जब ये खबर संजय दत्त ने सुनी तो वो अपने दोस्त गुलशन ग्रोवर के साथ नीतू सिंह के अपार्टमेंट में पहुच गए. लेकिन नीतू सिंह ने प्यार से उन्हें समझाया की ये महज़ एक अफवाह है.

7. अमेरिका से इलाज करवाने के  बाद जब संजय ने बॉलीवुड में वापसी की तो उनकी बैक टू बैक 2 फिल्में फ्लॉप रही. उस वक़्त राजेन्द्र कुमार ने अपने बेटे कुमार गौरव के करियर को उठाने के लिए फिल्म 'नाम' बनाई. इसमें उन्होंने संजू बाबा को भी लिया. कुमार गौरव के लिए तो नहीं लेकिन ये फिल्म संजय दत्त के  करियर का टर्निंग पाइंट बन गई. 'नाम' बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई. इस फिल्म को महेश भट्ट ने डायरेक्ट किया था. संजय दत्त का मानना है  कि महेश भट्ट ने ही उन्हें बॉलीवुड में रीलॉन्च किया.

8. 1999 में आई फिल्म यल्गार वैसे तो बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही लेकिन इस फिल्म ने  संजय दत्त की जिंदगी पूरी बदल दी यलगार  फिल्म के डायरेक्टर और एक्टर फिरोज खान ने संजय दत्त की मुलाकात अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से करवाई और फिर यहीं से संजय दत्त का अंडरवर्ल्ड से कनेक्शन शुरू हुआ.

9. जब संजय दत्त जेल में थे तब उन्हें पेपर बैग बनाने का काम दिया गया था, जिसके लिए उन्हें रोज़  50 रुपये मिला करते थे. जेल में रहकर उन्होंने  30 हजार रुपये से ज्यादा की कमाई की थी.  इसके साथ ही संजय दत्त जेल के रेडियो के लिए रेडियो जॉकी का भी काम किया. इससे सारे कैदियों का खूब एंटरटेनमेंट होता था.

10. जेल में सजा काटते वक्त जब रक्षाबंधन का त्योहार आया तो संजू बाबा की बहन प्रिया दत्त  जेल में उन्हें राखी बांधने गई.  संजू बाबा ने दो टाइम का  खाना ना खाकर जेल के खाने वाले  कूपन बचा लिए और जब प्रिया राखी बांधने आईं तो उन्हें वो कूपन गिफ्ट के तौर पे दिए.  प्रिया वो कूपन  देखकर काफी इमोशनल हो गईं थी और आज भी उन्होंने वो संभाल कर रखें है

11. 2009 के लोकसभा चुनाव में संजय दत्त लखनऊ  से समाजवादी पार्टी के टिकट पर  चुनाव लड़ने वाले थे, लेकिन उनके चुनाव लड़ने पर कोर्ट ने रोक लगा दी थी

12. जेल से निकलने के बाद साल 2017 में संजय दत्त की फिल्म 'भूमि'  12 अगस्त 2017 रिलीज़ हुई. इस फिल्म को संजू बाबा ने अपनी  बेटी त्रिशाला को डेडिकेट किया  और उनके जन्मदिन के मौके पर  रिलीज करवाई

13. बॉलीवुड के दबंग खान संजू बाबा के बहुत बड़े फैन थे. कहते है 90's के दौर में सलमान ने संजय दत्त वाला हेअर स्टाइल भी अपना लिया था. इतना ही नहीं वो संजय दत्त ही थे जिन्होंने सलमान को जिम जाने के लिए प्रेरित किया था. दोनों ने साथ में साजन जैसी हिट फिल्म में  काम किया था.

14.  फिल्म संजू में सुनील दत्त का रोल संजय दत्त खुद करना चाहते थे. उन्होंने फिल्म के डायरेक्टर राजू हिरानी से रिक्वेस्ट किया  कि उन्हें ये रोल करने दिया जाए. लेकिन राजू  को ये मंज़ूर नहीं था. इस रोल के लिए पहले आमिर खान को अप्रोच किया गया था लेकिन उन्होंने मना कर दिया.  इसलिए परेश रावल को इसके लिए चुना गया.

15. संजय दत्त एक अच्छे सिंगर है और बहुत अच्छा गिटार भी बजाते है. यूएएस के एक कॉन्सर्ट में उन्हें ‘बेस्ट एयर गिटारिस्ट’ के लिए गोल्ड मेडल मिला था.

Web Title: Birthday Special: 15 interesting fact about sanjay dutt

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे