बॉलीवुड में आने से पहले होटल और क्लबों में गाना गाते थे उदित नारायण, जन्मदिन पर जानिए जिंदगी से जुड़ी रोचक बातें

By वैशाली कुमारी | Published: December 1, 2021 04:46 PM2021-12-01T16:46:44+5:302021-12-01T16:47:59+5:30

'पापा कहते बड़ा नाम करेगा बेटा हमारा ऐसा काम करेगा' यही वो गाना है जिसने क्लब और पार्टियों में गाना गाने वाले उदित नारायण को रातों रात स्टार बना दिया।

Before coming to Bollywood, Udit Narayan used to sing songs in hotels and clubs, know interesting things related to life on his birthday | बॉलीवुड में आने से पहले होटल और क्लबों में गाना गाते थे उदित नारायण, जन्मदिन पर जानिए जिंदगी से जुड़ी रोचक बातें

उदित नारायण

Highlightsउदित नारायण को गायकी में उनके योगदान के लिए साल 2009 में पद्म श्री और 2016 में पद्म विभूषण अवॉर्ड से सम्मानित किया गया उदित नारायण की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने दो शादियां की है

'पापा कहते बड़ा नाम करेगा बेटा हमारा ऐसा काम करेगा' यही वो गाना है जिसने क्लब और पार्टियों में गाना गाने वाले उदित नारायण को रातों रात स्टार बना दिया। 90 के दशक में रोमांटिक गानों के बादशाह रहे उदित नारायण ने अपने करियर की शुरुआत होटल और क्लबों में गाना गाने से शुरू की थी। 

एक ऐसी ही शाम थी जब उदित अपनी सुरीली आवाज में दर्शकों का मन मोह रहे थे, उसी दौरान उनकी मुलाकात म्यूजिक डायरेक्टर चित्रगुप्त से हुई थी।  उन्होंने उदित नारायण को एक भोजपुरी गाने का ऑफर दिया और अपने दोनों बेटो मिलिंद चित्रगुप्त और आनंद चित्रगुप्त से मिलवाया। आनंद और मिलिंद ने उदित नारायण की आवाज सुनी और उन्हें बहुत पसंद आई, लगे हाथ उन्होंने उदित नारायण को ‘पापा कहते हैं’ गाने का मौका दिया। ये गाना सुपरहिट हो गया और उदित रातोंरात स्टार बन गए। 

आज उनके जन्मदिन पर उनके करियर की उन सुनहरी यादों को याद करेंगे, तो चलिए हमारे साथ सफर - ए - उदित पर। 90 के दशक में उदित नारायण की सुरीली अवाज हर किसी को अपनी दीवाना बना लेती थी, 1 दिसंबर 1955 को बिहार के सुपौल में जन्में उदित मैथिली ब्राह्मण परिवार से संबंध रखते हैं। 

करियर की शुरुआत के 10 साल बाद तक उन्हें कोई बड़ा ब्रेक नहीं मिला, फिल्म कयामत से कयामत तक में उनके संगीत ने सुर्खियां बटोरी। इसके बाद उदित नारायण ने शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन, आमिर खान, अजय देवगन समेत कई सितारों की फिल्मों में अपनी सुरीली अवाज का जादू बिखेरा। 

वैसे तो उदित नारायण ने अपने सुरीली आवाज से बहुत गानों को जन्म दिया लेकिन उनमें से दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे', 'राजा हिंदुस्तानी', 'हम दिल दे चुके सनम', 'लगान', 'स्वदेश' जैसी फिल्मों में गाए उनके गाने सर्वाधिक लोकप्रिय हैं। उदित नारायण की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने दो शादियां की है। पहली शादी रंजना नारयण झा से की हैं और बाद में दूसरी शादी दीपा नारायण से की। उदित और दीपा के बेटे आदित्य नारयण हैं जो बॉलीवुड के चर्चित प्ले बैक सिंगर और होस्ट हैं।

उदित नारायण को गायकी में उनके योगदान के लिए साल 2009 में पद्म श्री और 2016 में पद्म विभूषण अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। इसके अलावा 4 फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिले है।

 

Web Title: Before coming to Bollywood, Udit Narayan used to sing songs in hotels and clubs, know interesting things related to life on his birthday

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे