Amitabh Bachchan 81st Birthday: 'चीनी कम' से लेकर 'पा' तक बिग बी ने कई फिल्मों में निभाए अनोखे किरदार, जानिए कैसा रहा उनका सफर

By अंजली चौहान | Published: October 11, 2023 08:35 AM2023-10-11T08:35:25+5:302023-10-11T08:37:02+5:30

अमिताभ बच्चन को भले ही उनके एंग्री यंग मैन युग और चरित्र अभिनेता के रूप में उनकी दूसरी पारी के लिए याद किया जाता है, लेकिन मुख्य भूमिकाओं में उन्होंने काफी जोखिम उठाए हैं।

Amitabh Bachchan 81st Birthday From 'Cheeni Kum' to 'Paa', Big B played unique characters in many films know how his journey was | Amitabh Bachchan 81st Birthday: 'चीनी कम' से लेकर 'पा' तक बिग बी ने कई फिल्मों में निभाए अनोखे किरदार, जानिए कैसा रहा उनका सफर

फाइल फोटो

Highlightsआज अमिताभ बच्चन अफना 81वां जन्मदिन मना रहे हैं।अमिताभ बच्चन ने अपने करियर में कई सफल फिल्में दी हैं।70 से 80 के दशक में बिग बी ने एक्शन से भरपूर फिल्मों में काम किया है।

Amitabh Bachchan Birthday: बॉलीवुड के बिग बी अमिताभ बच्चन एक ऐसी शख्सियत है जो किसी पहचान के मोहताज नहीं है। दशकों से हिंदी सिनेमा जगत में अपनी फिल्मों से दीवाना बनाने वाले अमिताभ बच्चन आज अपना 81वां जन्मदिन मना रहे हैं। सदी के महानायक का 11 अक्टूबर को जन्मदिन आता है जिसे वह अपने परिवार और फैन्स के संग मनाते हैं।

उन्होंने अपने करियर में कई दमदार फिल्में की हैं जिन्हें कोई भूल नहीं सकता। उम्र के दूसरे पड़ाव में अमिताभ बच्चन ने अपनी एक्शन वाली छवि छोड़ कुछ ऐसे रोल भी किए जो हम सभी के लिए बहुत नए थे। आइए बताते हैं आपको उनीक कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारे में...

1- चीनी कम

2007 में आर बाल्की के निर्देशन में बनी पहली फिल्म में अमिताभ बच्चन ने लंदन के एक असंतुष्ट शेफ, बुद्धदेव गुप्ता या बुद्ध की भूमिका निभाई। उनका आचरण कुछ भी हो लेकिन बुद्ध जैसा ही था, क्योंकि उन्होंने अपनी मां (जोहरा सहगल) और भावी पत्नी नीना (तब्बू) सहित किसी को भी अपने तीखे संवादों से नहीं बख्शा था। अमिताभ अपने कड़वे किरदार में सबसे अच्छे थे लेकिन उन्होंने अपने इस किरदार को बाखूबी निभाया और पूरी तरह से किरदार में आकर फिल्म की कहानी में जान डाल दी।

2- अक्स

राकेश ओमप्रकाश मेहरा की 2001 की अलौकिक एक्शन थ्रिलर अक्स में अमिताभ ने एक पुलिसकर्मी, इंस्पेक्टर मनु वर्मा की भूमिका निभाई। जब वह खतरनाक हिटमैन राघवन (मनोज बाजपेयी) को पकड़ लेता है तो राघवन की आत्मा मनु के शरीर में प्रवेश कर जाती है और उस पर नियंत्रण कर लेती है। एक जुनूनी पुलिस वाले की इस जटिल भूमिका में अमिताभ ने परोपकारिता और शैतानी के बीच एक अच्छा संतुलन बनाया।

3- निशब्द

निर्देशक राम गोपाल वर्मा  की 2007 में आई फिल्म निशब्द में अमिताभ बच्चन ने एक अलग किरदार निभाया जिसमें कभी उन्हें नहीं देखा गया था। विजय आनंद के रूप में, अमिताभ अपनी बेटी की दोस्त जिया (जिया खान) के प्रति अपनी चरम वासना में थे। लेकिन उन्होंने कभी भी उस सीमा को पार नहीं किया जो ऐसे घृणित चरित्रों के साथ आती है।

4- पा

अमिताभ ऑरो के रूप में प्रसिद्ध थे, एक बच्चा प्रोजेरिया से जूझ रहा था, एक ऐसी स्थिति जहां वह तेजी से बूढ़ा हो जाता है। बाल्की द्वारा निर्देशित इस फिल्म में उन्होंने एक राजनेता के बेटे की भूमिका निभाई थी, जिसका किरदार उनके वास्तविक जीवन के बेटे अमोल (अभिषेक बच्चन) ने निभाया था। किसी को यह बताना चाहिए कि बाल्की अमिताभ को उनकी रचनात्मक बढ़त तक पहुंचाने में अग्रणी लोगों में से एक हैं।

5- द ग्रेट गैट्सबी

अमिताभ ने अपने हॉलीवुड डेब्यू, बाज लुहरमैन की 2013 की ऐतिहासिक रोमांस फिल्म द ग्रेट गैट्सबी में रंगीन जुआरी, मेयर वोल्फशीम की भूमिका निभाई। हालांकि उन्होंने यहां मुख्य किरदार नहीं निभाया, लेकिन अमिताभ ने हॉलीवुड के सबसे होनहार अभिनेताओं, लियोनार्डो डिकैप्रियो और टोबी मैगुइरे के सामने अपनी भूमिका निभाई, एक सहजता के साथ जो एक अभिनेता के रूप में अनुभव और जबरदस्त सुरक्षा के साथ ही आ सकती है।

Web Title: Amitabh Bachchan 81st Birthday From 'Cheeni Kum' to 'Paa', Big B played unique characters in many films know how his journey was

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे