कादर खान का 81 साल की उम्र में निधन, कनाडा के अस्पताल में ली अंतिम सांस

By पल्लवी कुमारी | Published: January 1, 2019 10:34 AM2019-01-01T10:34:10+5:302019-01-01T10:34:10+5:30

Actor Kader Khan death at the age of 81: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता और लेखक कादर खान कनाडा के में अस्पताल में भर्ती थे। पिछले कुछ दिनों से उनकी हालत काफी गंभीर थी।

Actor Kader Khan death at 81 | कादर खान का 81 साल की उम्र में निधन, कनाडा के अस्पताल में ली अंतिम सांस

कादर खान का 81 साल की उम्र में निधन, कनाडा के अस्पताल में ली अंतिम सांस

बॉलीवुड के सदाबहार अभिनेता कादर खान का निधन हो गया है। कनाडा में दिग्गज अभिनेता का निधन एक जनवरी को हुआ है। 81 साल में कादर खान का निधन हुआ है। बता दें कि एक दिन पहले इनके मौत की खबर झूठी फैल गई थी। बाद में उनके बेटे ने इन खबरों का खंडन किया और बताया कि कादर खान गंभीर रूप से बीमार हैं। बता दें कि बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता और लेखक कादर खान को कनाडा में अस्पताल में भर्ती थे। कादर खान के बेटे सरफराज ने पीटीआई से बात कर खबरों की पुष्टि की है।

कादर खान को काफी वक्त से सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। जिसके बाद उन्हें पिछले दिनों वेंटीलेटर (BIPAP) पर रखा गया था। पिछले काफी समय से उनका इलाज कनाडा के एक अस्पताल में चल रहा था। कादर खान को आखिरी बार 2015 में आई फिल्म 'दिमाग का दही' में देखा गया था। 

इस बीमारी से पीड़ित थे कादर खान

कादर खान के बेटे सरफराज ने पीटीआई से बातचीत में इस बारे में जानकारी दी।  कादर खान को प्रोग्रेसिव सुप्रान्यूक्लीयर पाल्सी डिसऑर्डर था, जिसके कारण उनके दिमाग ने काम करना बंद कर दिया था। इस बीमारी से व्यक्ति का शारीरिक संतुलन खोने लगता है। इसकी वजह से उठने, बैठने, चलने और बात करने में दिक्कत होती है। साथ ही व्यक्ति भूलने भी लगता है। 

कादर खान का परिचय 

अभिनेता कादर खान का जन्म 22 अक्टूबर, 1937 को काबुल में हुआ था। उन्होंने 1973 में ‘दाग’ फिल्म से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। जिसमें राजेश खन्ना मुख्य किरदार निभा रहे थे। एक पटकथा लेखक के तौर पर खान ने मनमोहन देसाई और प्रकाश मेहरा के साथ कई फिल्में लिखी। कादर खान ने 300 से अधिक फिल्मों में काम किया है। उन्होंने 250 से ज्यादा फिल्मों के लिए संवाद लिखे हैं। अभिनेता बनने से पहले वह रणधीर कपूर और जया बच्चन की फिल्म ‘‘जवानी दीवानी’’ के लिए संवाद लिख चुके थे।

पटकथा लेखक के तौर पर खान ने मनमोहन देसाई और प्रकाश मेहरा के साथ कई फिल्मों में काम किया। देसाई के साथ उन्होंने "धर्म वीर", "गंगा जमुना सरस्वती", "कुली", "देश प्रेम", "सुहाग", "परवरिश" और "अमर अकबर एंथनी" जैसी फिल्में कीं और मेहरा के साथ उन्होंने "ज्वालामुखी", "शराबी", "लावारिस", "मुकद्दर का सिकंदर" जैसी फिल्मों में काम किया है। 90 के दशक में उन्होंने गोविंदा के साथ कई हिट कॉमेडी फिल्मों में काम किया।

खान के साथ "दो और दो पाँच", "मुकद्दर का सिकंदर", "मिस्टर नटवरलाल", "सुहाग", "कुली’’ और "शहंशाह "जैसी फिल्मों में काम करने वाले महानायक अमिताभ बच्चन ने शुक्रवार को ट्विटर पर अनुभवी अभिनेता की सलामती और स्वस्थ होने की कामना की।

English summary :
Actor Kader Khan death: Bollywood veteran actor and writer kader khan death in canada hospital. He was 81 years old. Sarfaraz, son of Kader Khan, gave information about his death in the interaction with PTI.


Web Title: Actor Kader Khan death at 81

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे