ब्लॉग: क्या ट्रम्प 2024 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव लड़ पाएंगे ?

By लोकमत समाचार सम्पादकीय | Published: August 28, 2023 10:34 AM2023-08-28T10:34:50+5:302023-08-28T10:40:13+5:30

2024 के राष्ट्रपति चुनावों के लिए अमेरिकी रिपब्लिकन पार्टी की पहली प्राथमिक बहस 23 अगस्त, 2023 को मिल्वौकी, विस्कॉन्सिन में आयोजित की गई थी।

Blog: Will Trump be able to contest the US presidential election in 2024? | ब्लॉग: क्या ट्रम्प 2024 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव लड़ पाएंगे ?

फाइल फोटो

Highlights2024 के राष्ट्रपति चुनावों के लिए अमेरिकी रिपब्लिकन पार्टी की पहली बहस 23 अगस्त, 2023 को हुईयह बहस पार्टी कैडर द्वारा चुने गए ‘प्रतिनिधियों’ का समर्थन प्राप्त करने के लिए होता हैइस बहस में भारतीय मूल के दो उम्मीदवार निक्की हेली (रंधावा) और विवेक रामास्वामी शामिल थे

2024 के राष्ट्रपति चुनावों के लिए अमेरिकी रिपब्लिकन पार्टी की पहली प्राथमिक बहस 23 अगस्त, 2023 को मिल्वौकी, विस्कॉन्सिन में आयोजित की गई थी। प्राथमिक बहस क्या है?

अमेरिकी संविधान के अनुच्छेद 2(1) में राष्ट्रपति के चुनाव की प्रक्रिया का विवरण है लेकिन यह उल्लेख नहीं है कि नामांकन कैसे किया जाना है। 1912 से, एक कन्वेंशन अपनाया गया है जिसके अनुसार राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जमीनी स्तर के पार्टी सदस्यों के बीच प्रचार करेंगे।

यह पार्टी कैडर द्वारा चुने गए ‘प्रतिनिधियों’ का समर्थन प्राप्त करने के लिए होता है। ये ‘प्रतिनिधि’ नेशनल कन्वेंशन में अंतिम उम्मीदवार के लिए मतदान करते हैं। मिल्वौकी, विस्कॉन्सिन में रिपब्लिकन पार्टी के नेशनल कन्वेंशन की तारीख 15-18 जुलाई, 2024 तय की गई है।

23 अगस्त को आठ संभावित उम्मीदवारों ने भाग लिया। इसमें भारतीय मूल के दो उम्मीदवार निक्की हेली (रंधावा) और विवेक रामास्वामी शामिल थे। निक्की हेली दक्षिण कैरोलिना की दो बार गवर्नर रहीं, जो बाद में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत भी बनीं। रामास्वामी मूल रूप से केरल के रहने वाले एक आप्रवासी परिवार के सदस्य हैं।

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 2024 में फिर से चुनाव लड़ने की घोषणा तो की है लेकिन वह डेमोक्रेटिक पार्टी की प्राथमिक बहस में दिखाई नहीं देंगे। यह एक परंपरा है। गेराल्ड फोर्ड के दिनों से यह परंपरा चली आ रही है कि निवर्तमान राष्ट्रपति प्राथमिक बहसों में हिस्सा नहीं लेंगे।
  
इस बीच 25 जुलाई, 2023 के सर्वेक्षण में डोनाल्ड ट्रम्प की लोकप्रियता में तेजी से गिरावट दिखी है। ट्रम्प इतिहास के पहले ऐसे अमेरिकी राष्ट्रपति हैं, जिन्हें 24 अगस्त को जॉर्जिया के फुल्टन काउंटी जेल में गिरफ्तार किए जाने पर ‘मगशॉट’ का शिकार होना पड़ा। उन पर 13 विभिन्न आपराधिक मामलों के तहत आरोप लगाए गए थे। ये उन 3 अन्य आपराधिक मामलों के अतिरिक्त हैं जिनका वह सामना वह पहले से कर रहे हैं।

‘द न्यू यॉर्कर’ ने 23 अगस्त को कानून विषय के प्रोफेसरों विलियम बॉड और माइकल स्टोक्स पॉलसेन के हवाले से एक लेख प्रकाशित किया है। इसमें कहा गया है कि ट्रम्प अमेरिकी संविधान के 14वें संशोधन की धारा 3 के तहत चुनाव में खड़े होने के लिए अयोग्य होंगे।

इस धारा के अनुसार, जिसने संयुक्त राज्य अमेरिका के संविधान का समर्थन करने की शपथ ली हो वह विद्रोह में शामिल हुआ हो या उसके विरुद्ध विद्रोह हुआ हो तो वह किसी पद का दावेदार नहीं हो सकता। दो-तिहाई बहुमत वाली कांग्रेस ही उनकी इस अक्षमता को दूर कर सकती है। यही राय ‘द अटलांटिक’ में भी प्रकाशित हुई थी।

Web Title: Blog: Will Trump be able to contest the US presidential election in 2024?

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे