#KuchhPositiveKarteHain: Transgender होने की वज़ह से हुआ था शारीरिक शोषण और अब शुरू कर रही हैं India’s First Transgender Model Agency

By मोहित सिंह | Published: April 30, 2018 07:25 AM2018-04-30T07:25:59+5:302018-05-11T15:57:36+5:30

LGBT Activist Rudrani Chettri Chauhan: जिस देश में ट्रांसजेंडर होना एक शॉप जैसा है वहीं रुद्राणी लोगों की मानसिकता और ट्रांसजेंडर कम्युनिटी की तरफ उनका नजरिया बदलने के लिये प्रतिबद्ध हैं और कर रही हैं उनकी स्थिति सुधारने की पुरजोर कोशिश.

LGBT Activist Rudrani Chettri Chauhan: The Inspiring Story of Founder of India’s First Transgender Model Agency and LGBT NGO Mitr Trust | #KuchhPositiveKarteHain: Transgender होने की वज़ह से हुआ था शारीरिक शोषण और अब शुरू कर रही हैं India’s First Transgender Model Agency

LGBT Activist Rudrani Chettri Chauhan| रुद्राणी छेत्री चौहान

अक्टूबर 22 2015, मैं अपने बॉयफ्रेंड के साथ रात को एक दोस्त के घर से डिनर करके वापस लौट रही थी. हम बाइक पर बैठे थे कि कुछ बाइक्स ने हमारा पीछा करना शुरू किया और मेरे गले और शरीर को छूना शुरू कर दिया। गिरने के डर से मेरे बॉयफ्रेंड ने बाइक सड़क पर ही रोक दी और इसके बाद बिना हमसे कुछ बोले उन लोगों ने हमें मारना शुरू कर दिया और तब तक मारते रहे जब तक की हमारे चेहरे खून से भीग नहीं गये. शायद मेरे Transgender होने की वज़ह से वो लोग मुझे Sex Worker समझ रहे थे, उनके बोल चाल और गलियों से मुझे ये समझ में आ गया था. ”

ये कहानी थी रुद्राणी छेत्री चौहान की जिनको एक Transgender होने की कीमत हर बार चुकानी पड़ी और जिनकी मदद पुलिस ने भी नहीं की, उन्होंने इस पूरी घटना की जानकारी Delhi Commissioner of Police को ईमेल के द्वारा दी थी.

रुद्राणी छेत्री चौहान एक ऐसा सशक्त नाम जिसने अपने साथ ऐसा शोषण होने के बाद भी हिम्मत नहीं हारी और एक Hero की तरह उभर के सामने आयी. रुद्राणी पूरे देश में एक उदाहरण के तौर पर देखी जा रही हैं क्यूंकी वो रचने जा रही हैं एक इतिहास जिसके बारे में पहले किसी ने कभी भी नहीं सोचा होगा।

जी हां! रुद्राणी छेत्री चौहान एक Transgender Activist और Delhi-based LGBT NGO Mitr Trust की फाउंडर, अब स्थापित करने जा रही हैं India’s First Transgender Model Agency. एजेंसी जिसका नाम अभी तक रखा तो नहीं गया है लेकिन 3 मॉडल सेलेक्ट कर ली गयी हैं.

7 फरवरी 2016 को दिल्ली के साकेत में 30 प्रतियोगी में से चुने गए ये 3, जज जिन्होंने इनको मूल्यांकन किया वो थे celebrity stylist Rishi Raj, fashion designer Nida Mahmood, winner of the Kingfisher Model Hunt ’16 Aishwarya Sushmita और खुद Rudrani Chettri Chauhan.

जिन 3 प्रतियोगियों को फ़ाइनल किया गया है उनका विवरण कुछ ये है –

स्नेहा, 22 वर्ष - जयपुर (Sneha, 22, Jaipur) -

एक लड़के के रूप में जन्म लेने वाली जयपुर की स्नेहा ज़िंदगी भर अपनी पहचान को छुपाती रहीं क्यूंकी उनका परिवार उनको सिर्फ एक लड़के के रूप में ही अपना रहा था. घर के भारी विरोध के कारण स्नेहा को 18 साल की उम्र में ही अपनी पढ़ाई छोड़नी पडी और वो दिल्ली चली आयी. अपना पेट पालने के लिए स्नेहा को Sex Worker की जिंदगी भी जीनी पड़ी. हर रात स्नेहा को एक अँधेरे रास्ते पर खड़ा होकर अपने ग्राहकों को उकसाना पड़ता था ताकि वो अपना पेट पाल सके. हमेशा से मॉडल बनना चाहती थी स्नेहा और शायद अब उन्हें उनकी मंजिल मिल जाए.

श्री, 22 वर्ष - दिल्ली (Shree, 23, Delhi) -

एक आइटम गर्ल श्री, बहुमुखी प्रतिभा की धनी हैं. एक टैलेंटेड डांसर और फैशन डिज़ाइनर जो अपने कपड़े खुद डिज़ाइन करती हैं, श्री का सपना हमेशा से ग्लैमर इंडस्ट्री रही है.

निहारिका, 23 वर्ष - दिल्ली  (Neharika, 23, Delhi) -

बहुत ही कम उम्र से एक Sex Worker की ज़िंदगी जी रही निहारिका का जीवन बेहद कठिनाई में बीता। उन्होंने अपने अश्लीयत के लिए इतने दुःख झेले कि 17 साल की छोटी उम्र में आत्महत्या करने की कोशिश की. निहारिका नाईटक्लब में डांस करके अपने परिवार का पेट पालती हैं, उनपर उनकी छोटी बहनों के पढाई और अपनी माँ की बीमारी की जिम्मेदारी हैं और शायद अब उनके जीवन में एक अच्छा समय आने वाला है.

37 वर्षीया रुद्राणी छेत्री चौहान जो पिछले 10 वर्षों से Transgenders के लिए काम कर रही हैं को India’s First Transgender Model Agency बनाने का विचार अपने फेसबुक पेज पर डाली गयी अपनी कुछ तस्वीरों से आया जब उनकी तस्वीरों को देखकर UK के दो लोगों ने उनको लेकर एक डॉक्यूमेंट्री बनाने की इक्छा ज़ाहिर की.

रुद्राणी ने अपने इस सपने को पूरा करने की मुहीम शुरू कर दी है और उनका साथ अब पूरा देश दे रहा है. अब तक उन्होंने 5 लाख में से 1.45 लाख जमा कर लिया है. उनके इस जज्बे को हमारा सलाम.

ये भी ज़रूर पढ़ें -

Must Read: Alluri Sitarama Raju: एक आदिवासी योद्धा जिसके नाम लेने भर से कांपती थी अंग्रेज सेना

Must Read: Sanju Teaser Release: डियर मीडिया 'संजू बाबा' किसी नेक काम के लिए नहीं गए थे जेल

Must Read: बाघा जतीन: अगर इन्हें ना मिला होता धोखा तो भारत हो जाता 1915 में आजाद और ये कहलाते भारत के राष्ट्रपिता!

English summary :
LGBT Activist Rudrani Chettri Chauhan: The Inspiring Story of Founder of India’s First Transgender Model Agency and Delhi Based LGBT NGO Mitr Trust.


Web Title: LGBT Activist Rudrani Chettri Chauhan: The Inspiring Story of Founder of India’s First Transgender Model Agency and LGBT NGO Mitr Trust

फील गुड से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे