ब्लॉगः नीतीश कुमार शरद यादव को श्रद्धांजलि देने क्यों नहीं गए?, बिहार सीएम को पड़ सकता है महंगा

By हरीश गुप्ता | Published: January 19, 2023 02:31 PM2023-01-19T14:31:00+5:302023-01-19T14:32:48+5:30

उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी श्रद्धांजलि अर्पित की। लेकिन नीतीश कुमार की उपस्थिति का इंतजार करने वालों को उनके नहीं आने से झटका लगा क्योंकि उन्होंने और शरद यादव ने कई दशकों तक जनता दल (यू) में साथ काम किया था। यादव ने नीतीश कुमार के साथ साझेदारी तब तोड़ी, जब 2015 में नीतीश ने राजद और कांग्रेस के साथ गठबंधन करके विधानसभा चुनाव जीतने के बाद भाजपा के साथ हाथ मिला लिया।

Why didn't Nitish Kumar go to pay tribute to Sharad Yadav | ब्लॉगः नीतीश कुमार शरद यादव को श्रद्धांजलि देने क्यों नहीं गए?, बिहार सीएम को पड़ सकता है महंगा

ब्लॉगः नीतीश कुमार शरद यादव को श्रद्धांजलि देने क्यों नहीं गए?, बिहार सीएम को पड़ सकता है महंगा

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिवंगत समाजवादी नेता शरद यादव को श्रद्धांजलि देने क्यों नहीं गए, इस पर राजनीतिक दलों में काफी हैरानी है। जबकि भाजपा ने पार्टी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित अपने शीर्ष नेतृत्व को व्यक्तिगत रूप से यादव के छतरपुर स्थित आवास पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए भेजा। भाजपा ने मध्य प्रदेश के पार्टी प्रमुख शिवराज सिंह चौहान को भी भोपाल हवाई अड्डे पर उनका पार्थिव शरीर प्राप्त करने और राजकीय शोक घोषित करने का निर्देश दिया।

यादव के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए बड़ी संख्या में भाजपा सांसद भी उनके घर पहुंचे। राहुल गांधी ने अपनी भारत जोड़ो यात्रा बीच में ही रोक दी और उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए दिल्ली के लिए रवाना हुए। पार्टी महासचिव शक्ति सिंह गोहिल, बिहार पीसीसी प्रमुख अखिलेश प्रसाद सिंह सहित कांग्रेस के कई शीर्ष नेता व्यवस्था में मदद करने के लिए यादव के आवास पर तैनात थे। उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी श्रद्धांजलि अर्पित की। लेकिन नीतीश कुमार की उपस्थिति का इंतजार करने वालों को उनके नहीं आने से झटका लगा क्योंकि उन्होंने और शरद यादव ने कई दशकों तक जनता दल (यू) में साथ काम किया था। यादव ने नीतीश कुमार के साथ साझेदारी तब तोड़ी, जब 2015 में नीतीश ने राजद और कांग्रेस के साथ गठबंधन करके विधानसभा चुनाव जीतने के बाद भाजपा के साथ हाथ मिला लिया।

यादव को मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में कैबिनेट पद की पेशकश की गई थी, जिसे उन्होंने स्पष्ट रूप से अस्वीकार कर दिया और भारी कीमत चुकाई। उन्होंने अपनी राज्यसभा सीट खो दी और बाद में उन्हें अपने तुगलक रोड स्थित आवास से बेदखल कर दिया गया। उनके पास अपना कोई घर नहीं था और उन्हें अपनी बेटी के घर पर अस्थायी रूप से रहना पड़ता था। नीतीश कुमार मध्य प्रदेश में स्थित यादव के पैतृक गांव में अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हुए। राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि नीतीश कुमार का अनुपस्थित रहना उन्हें ऐसे समय में महंगा पड़ सकता है, जब वे विपक्षी दलों की आम सहमति से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनने की ख्वाहिश रखते हैं।

अजीबोगरीब फरमान

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने इसरो सहित सभी सरकारी प्राधिकरणों और वैज्ञानिक संस्थानों को जोशीमठ से संबंधित अपने अध्ययन का विवरण मीडिया के साथ साझा नहीं करने के लिए एक अजीबोगरीब फरमान जारी किया, जहां केवल 12 दिनों में 5.4 सेमी का तेज भूधंसाव देखा गया है। इसरो की रिपोर्ट में कहा गया था कि जोशीमठ में बड़े पैमाने पर मिट्टी का धंसना 2 जनवरी से शुरू हुआ। इसरो की रिपोर्ट से पहले, हिमालय के वैज्ञानिक अध्ययन में शामिल केंद्र सरकार के कई अन्य संस्थानों ने दावा किया कि उन्होंने सरकार को पिछले 40 वर्षों में बार-बार चेतावनी जारी की थी कि सभी निर्माण गतिविधियां हिमालयन रेंज के अस्तित्व के लिए घातक साबित होंगी, लेकिन किसी ने नहीं सुनी। इन रिपोर्टों ने उत्तराखंड और नई दिल्ली में सरकार को शर्मिंदा किया। आगे और शर्मिंदगी से बचने के लिए एनडीएमए को संस्थानों को ‘फरमान’ जारी करने का निर्देश दिया गया। भाजपा पर्यावरण को नष्ट करने के लिए कांग्रेस को दोष नहीं दे सकती क्योंकि वह पिछले छह वर्षों से राज्य पर शासन कर रही है और 8 वर्षों से अधिक समय से केंद्र में सत्ता में है। लेकिन सरकार द्वारा चुप रहने के लिए जारी किया जाने वाला यह एकमात्र आदेश नहीं है। जब से वह सत्ता में आई है, ऐसे कई आदेश जारी किए गए हैं। पिछले साल, सरकार ने पूर्व नौकरशाहों और महत्वपूर्ण पदों पर आसीन लोगों को टीवी चैनलों पर बोलने या समाचार पत्रों में लेख लिखने से मना करने वाला फरमान जारी किया था। सरकार ने 2014 में अपने मंत्रियों और नौकरशाहों को पांचसितारा होटलों में जाने और पार्टियों में जाकर समय बर्बाद करने से दृढ़ता से मना किया था। मीडियाकर्मियों के सरकारी कार्यालयों और यहां तक कि संसद में भी आने-जाने पर लगा प्रतिबंध उनके कार्य को कठिन बना रहा था। जानकारी प्राप्त करने का एक प्रमुख स्रोत सूचना का अधिकार (आरटीआई) अधिनियम धीमी मौत मर रहा है क्योंकि अधिकारी कानून का उसकी भावना के अनुरूप पालन नहीं कर रहे हैं। एक नई कार्य संस्कृति उभर रही है और बीच-बीच में एक नया फरमान सामने आ रहा है।

झारखंड में अमित शाह का नया कार्ड?

 केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का झारखंड में बयान अप्रत्याशित रूप से आया। इससे ऐसा आभास हुआ कि सत्तारूढ़ झामुमो और भाजपा के बीच कुछ पक रहा है। अमित शाह ने खुद को सरकार गिराने के खेल से दूर कर लिया और राज्य के भाजपा नेताओं को दोषी ठहराया। अमित शाह ने तो यहां तक कह दिया कि बाबूलाल मरांडी ही हेमंत सोरेन सरकार को गिराना चाहते थे। लेकिन उन्होंने मना कर दिया क्योंकि भाजपा सरकार गिराने के खेल में विश्वास नहीं करती। भाजपा आलाकमान के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि बयान से संकेत मिलता है कि झामुमो और भगवा पार्टी के बीच कुछ पक रहा है। आखिरकार, झामुमो और भाजपा राज्य में शासन करने में एक साथ थे।  

इंडिया हैबिटेट सेंटर के नए डीजी

6 जनवरी, 2023 को प्रतिष्ठित इंडिया हैबिटेट सेंटर की सोलह सदस्यीय गवर्निंग काउंसिल ने पूर्व राष्ट्रपति जी। पार्थसारथी (आईएफएस) के उत्तराधिकारी का पता लगाने के लिए एक खोज समिति गठित करने का निर्णय लिया, जिन्होंने 31 अगस्त 2022 को अपना दूसरा विस्तारित कार्यकाल पूरा किया है। भाजपा नेतृत्व इस प्रतिष्ठित पद पर अपनी पसंद के व्यक्ति को बिठाना चाहता है। भाजपा नेतृत्व आजकल दिल्ली में इंडिया इंटरनेशनल सेंटर, जिमखाना क्लब और दिल्ली गोल्फ क्लब सहित सभी संस्थानों में अपनी पसंद के व्यक्तियों को बिठाने के लिए उत्सुक है। उसने पहले ही दिल्ली जिमखाना क्लब में एक प्रशासक नियुक्त कर दिया है।

Web Title: Why didn't Nitish Kumar go to pay tribute to Sharad Yadav

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे