वेदप्रताप वैदिक का ब्लॉग: इस मुस्लिम परिवार ने कायम कर दी इंसानियत की ऊंची मिसाल

By वेद प्रताप वैदिक | Published: September 17, 2019 05:03 AM2019-09-17T05:03:33+5:302019-09-17T05:03:33+5:30

दाह-संस्कार करनेवाले बच्चे अरमान ने कहा है कि वह अपने ‘दादाजी’ की 12वीं पर अपना मुंडन भी करवाएगा. यह विवरण जब मैंने पढ़ा तो मेरी आंखें भर आईं.

Muslim family set High example of humanity | वेदप्रताप वैदिक का ब्लॉग: इस मुस्लिम परिवार ने कायम कर दी इंसानियत की ऊंची मिसाल

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsपंड्या का अंत समय आ पहुंचा तो उन्हें गंगाजल मंगवाकर पिलाया गया.जब उनका निधन हुआ तो कुरैशी-परिवार ने तय किया कि उनको वैसी ही अंतिम विदाई दी जाएगी, जो किसी ब्राह्मण को दी जानी चाहिए.

गुजरात में सावरकुंडला के एक मुस्लिम परिवार ने इंसानियत की बहुत ऊंची मिसाल कायम कर दी है. मियां भीखू कुरैशी और भानुशंकर पंड्या, दोनों मजदूर थे. चालीस साल पहले एक ही जगह मजदूरी करते-करते दोनों की दोस्ती हो गई. पंड्या ने शादी नहीं की. वे अकेले रहते थे. कई साल पहले उनका पांव टूट गया. वे बड़ी तकलीफ में रहते थे. उनके दोस्त कुरैशी ने आग्रह किया कि वे कुरैशी परिवार के साथ रहा करें. पंड्या मान गए और साथ रहने लगे. 

कुरैशी के तीन लड़के थे. अबू, नसीर और जुबैर. तीनों की शादी हो गई. बच्चे हो गए. ये बच्चे पंड्या को बाबा कहते थे. पंड्या के लिए रोज अलग से शुद्ध शाकाहारी भोजन बनता था. तीन साल पहले भीखू कुरैशी की मृत्यु हो गई. यह घटना उनके परम मित्र भानुशंकर पंड्या के लिए बड़ी हृदय-विदारक सिद्ध हुई. उनका दिल टूट गया. वे बीमार रहने लगे. इस पूरे परिवार ने पंड्या की सेवा उसी लगन से की, जैसे कुरैशी की की थी. 

पिछले हफ्ते जब पंड्या का अंत समय आ पहुंचा तो उन्हें गंगाजल मंगवाकर पिलाया गया. जब उनका निधन हुआ तो कुरैशी-परिवार ने तय किया कि उनको वैसी ही अंतिम विदाई दी जाएगी, जो किसी ब्राह्मण को दी जानी चाहिए. इस मुस्लिम परिवार के बच्चे अरमान ने नई धोती और जनेऊ धारण की और अपने ‘हिंदू-बाबा’ का शनिवार को दाह-संस्कार किया, कपाल-क्रिया की. यह वह परिवार है, जो दिन में पांच बार नमाज पढ़ता है और बड़ी निष्ठा से रोजे रखता है. 

दाह-संस्कार करनेवाले बच्चे अरमान ने कहा है कि वह अपने ‘दादाजी’ की 12वीं पर अपना मुंडन भी करवाएगा. यह विवरण जब मैंने पढ़ा तो मेरी आंखें भर आईं. कुरैशी परिवार ने मानवता की इज्जत बढ़ाई है. मैं उसे बधाई देता हूं.

Web Title: Muslim family set High example of humanity

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे