वेदप्रताप वैदिक का ब्लॉगः लुभावने चुनावी घोषणापत्र

By वेद प्रताप वैदिक | Published: October 14, 2019 07:11 AM2019-10-14T07:11:33+5:302019-10-14T07:11:33+5:30

25 लाख नौजवानों के रोजगार-प्रशिक्षण पर 500 करोड़ रु. खर्च किए जाएंगे. कांग्रेस ने निजी क्षेत्नों में हरियाणा के 75 प्रतिशत जवानों को रोजगार देने की बात कही तो भाजपा ने उसे 95 प्रतिशत कर दिया. बूढ़ों को 3000 रु. प्रति माह पेंशन के साथ सभी पेंशनभोगियों को महंगाई-भत्ता देने की घोषणा हुई है. 

haryana maharashtra assembly election breathtaking election manifesto released by parties | वेदप्रताप वैदिक का ब्लॉगः लुभावने चुनावी घोषणापत्र

File Photo

Highlightsचुनाव जीतने के लिए राजनीतिक दल क्या-क्या पासे नहीं फेंकते? हरियाणा के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा ने घोषणापत्न या संकल्प पत्न जारी किए हैं. सबसे बड़ी बात यह कि गैर-सरकारी संस्थानों के लिए यह अनिवार्य होगा कि वे अपने यहां हरियाणा के नौजवानों को 75 प्रतिशत नौकरियां दें.

चुनाव जीतने के लिए राजनीतिक दल क्या-क्या पासे नहीं फेंकते? हरियाणा के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा ने घोषणापत्न या संकल्प पत्न जारी किए हैं. यों तो हर चुनाव में लगभग सभी पार्टियां वोट जुटाने के लिए मतदाताओं को कुछ न कुछ सब्जबाग दिखाती हैं लेकिन हरियाणा के लोग ज्यादा लाग-लपेट नहीं करते हैं. उन्हें जो भी कहना हो या करना हो, वे साफ-साफ दोटूक कर देते हैं.

तो हम जरा देखें कि कांग्रेस पार्टी ने हरियाणा की जनता को कौन-कौन-से सपने परोसे हैं. उसने सत्तारूढ़ होने के 24 घंटे के अंदर ही किसानों का कर्ज माफ करने की घोषणा की है. हर किसान को उसकी फसल की हानि पर हर्जाने के तौर पर 12 हजार रुपए देगी. सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा और हरियाणा की बसों में यात्ना उनके लिए मुफ्त होगी. बेरोजगार स्नातकों को कांग्रेस सरकार सात हजार रुपए प्रति माह देगी और एम.ए. पास को दस हजार रुपए प्रति माह मिलेंगे. 

सबसे बड़ी बात यह कि गैर-सरकारी संस्थानों के लिए यह अनिवार्य होगा कि वे अपने यहां हरियाणा के नौजवानों को 75 प्रतिशत नौकरियां दें. दलित छात्नों को 12 हजार और 15 हजार प्रति वर्ष का वजीफा मिलेगा. जाहिर है कि इन सब घोषणाओं के पहले नेताओं ने यह हिसाब नहीं लगाया होगा कि इतना पैसा आएगा कहां से? भाजपा भी पीछे क्यों रहती? उसने भी दलितों और किसानों के लिए 3 लाख रु. का कर्ज बिना किसी गिरवी के देने की घोषणा कर दी है. किसानों के कल्याण के लिए उसने 1000 करोड़ रु. रखे हैं. 

25 लाख नौजवानों के रोजगार-प्रशिक्षण पर 500 करोड़ रु. खर्च किए जाएंगे. कांग्रेस ने निजी क्षेत्नों में हरियाणा के 75 प्रतिशत जवानों को रोजगार देने की बात कही तो भाजपा ने उसे 95 प्रतिशत कर दिया. बूढ़ों को 3000 रु. प्रति माह पेंशन के साथ सभी पेंशनभोगियों को महंगाई-भत्ता देने की घोषणा हुई है. 

2000 स्वास्थ्य केंद्र खोलने, कन्याओं को मुफ्त शिक्षा, महिलाओं को मुफ्त बस-यात्ना की भी घोषणा हुई है. दोनों पार्टियों ने मतदाताओं के लिए कालीन बिछा दी है. उन्होंने यह नहीं बताया कि वे हरियाणा से गरीबी, गंदगी, अशिक्षा, बेरोजगारी, बीमारी आदि कैसे दूर करेंगी.

Web Title: haryana maharashtra assembly election breathtaking election manifesto released by parties

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे