ब्लॉग: लोकप्रिय पर्यटन स्थल बनेगा अयोध्या धाम

By आरके सिन्हा | Published: January 13, 2024 02:34 PM2024-01-13T14:34:19+5:302024-01-13T14:34:26+5:30

जोधपुर से 600 किलोग्राम गाय का घी आया है तो जनकपुर से मिथिला आर्ट पेंटिंग आई है। इस पेंटिंग में माता सीता के धरती की गोद से जन्‍म से लेकर उनके प्रभु राम से विवाह तक के प्रसंगों को दर्शाया गया है। 

Ayodhya Dham will become a popular tourist destination | ब्लॉग: लोकप्रिय पर्यटन स्थल बनेगा अयोध्या धाम

ब्लॉग: लोकप्रिय पर्यटन स्थल बनेगा अयोध्या धाम

अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण को लेकर न सिर्फ भारत में, बल्कि पूरी दुनिया में अपूर्व आस्था और उत्साह का माहौल है। 30 दिसंबर 2023 को अयोध्या और उसके आसपास के क्षेत्र में 11100 करोड़ रुपए से अधिक की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज का भारत पुरातन और नूतन दोनों को आत्मसात करते हुए आगे बढ़ रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में हवाई अड्डे का लोकार्पण करते हुए तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के यहां आने की सुगमता पहले ही बढ़ा दी है।

हाईटेक रेलवे स्टेशन के निर्माण से तो अयोध्या धाम की कनेक्टिविटी और भी बढ़ गई है। अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण से लेकर यहां पर चल रही विकास परियोजनाओं को समय पर लागू करने का श्रेय उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी जाता है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पूरे देश से श्रद्धालुओं का आना बढ़ जाएगा।

यहां बनने जा रही नई टाउनशिप यहां के लोगों का जीवन और आसान बनाएगी। इसके लिए कई स्तरों पर कई क्षेत्रों में तेजी से कार्य हो रहा है। आवाजाही की सुगमता के लिए यहां जगह-जगह मल्टीलेवल पार्किंग बन रही है। यहां इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने की पर्याप्त सुविधा भी रहेगी।

अयोध्या में भक्तिपथ, रामपथ, जन्मभूमि पथ, धर्मपथ आदि का लोकार्पण भी होना है। इसी तरह नए मेडिकल कॉलेज से यहां आरोग्य की सुविधाओं को और विस्तार मिलेगा। सरयू नदी में गिरने वाले दूषित पानी को रोकने के लिए भी काम शुरू हुआ है।

राम की पैड़ी को एक नया स्वरूप दिया गया है। सरयू किनारे नए-नए घाटों का विकास हो रहा है। यहां के सभी प्राचीन कुंडों का पुनरुद्धार किया जा रहा है। लता मंगेशकर चौक हो या राम कथा स्थल, ये आज अयोध्या की पहचान बढ़ा रहे हैं। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के साथ रोजगार के कई अवसर सृजित हो रहे हैं।

रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा को लेकर देश-विदेश में उत्साह है। समारोह के लिए थाईलैंड के राजा ने वहां की मिट्टी भेजी है। कंबोडिया से सुगंधित हल्‍दी आई है। कई और देशों से इस महान अवसर के लिए अनमोल भेंट आने का सिलसिला जारी है। इसी तरह देश के विभिन्न प्रदेशों से भी भेंट और पूजन सामग्री अयोध्या पहुंच रही है।

जोधपुर से 600 किलोग्राम गाय का घी आया है तो जनकपुर से मिथिला आर्ट पेंटिंग आई है। इस पेंटिंग में माता सीता के धरती की गोद से जन्‍म से लेकर उनके प्रभु राम से विवाह तक के प्रसंगों को दर्शाया गया है। 

Web Title: Ayodhya Dham will become a popular tourist destination

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे