वरुण कपूर का ब्लॉग: साइबर स्पेस में मानहानि

By लोकमत न्यूज़ ब्यूरो | Published: October 15, 2018 07:30 AM2018-10-15T07:30:54+5:302018-10-15T07:30:54+5:30

साइबर स्पेस के मुख्य उपयोगों में से एक निश्चित रूप से जानकारी का आदान-प्रदान है।

Defamation at Cyber Space | वरुण कपूर का ब्लॉग: साइबर स्पेस में मानहानि

फाइल फोटो

साइबर स्पेस के मुख्य उपयोगों में से एक निश्चित रूप से जानकारी का आदान-प्रदान है। यह जानकारी टेक्स्ट, फोटो या वीडियो के रूप में हो सकती है। सभी प्रकार की जानकारी के इस नियमित और लगातार विनिमय के परिणामस्वरूप आभासी दुनिया में सूचना के सुपर हाईवे का निर्माण हुआ है। जिस गति से सूचना यात्र करती है और नेट पर पहुंचती है, वह अविश्वसनीय प्रतीत होती है। यही वह तथ्य है जो इसे मानवता के लिए वरदान भी बनाता है और अभिशाप भी। 

उपरोक्त उल्लिखित पहुंच और साइबर स्पेस में सूचना प्रवाह की गति का दुरुपयोग करके कुछ प्रकार के साइबर अपराध नियमित रूप से किए जा रहे हैं। ऐसा ही एक साइबर अपराध बुलीइंग है और एक अन्य है साइबर स्पेस का उपयोग करके आम नागरिकों की मानहानि करना। यह मानहानि कुछ वास्तविक घटनाओं पर आधारित हो सकती है या पूरी तरह से फर्जी परिस्थितियों और छवियों पर आधारित भी। लक्षित व्यक्ति की प्रतिष्ठा पर दोनों का समान रूप से हानिकारक प्रभाव पड़ता है। इस क्षति का अंतिम परिणाम बहुत घातक हो सकता है - यह अवसाद से लेकर आत्महत्या के विचारों और आत्महत्या की वास्तविक घटनाओं तक का आकार ले सकता है। 

कुछ दिनों पहले मेरे पास एक मामला आया था जो स्पष्ट रूप से इस तरह के मानहानि के दुष्प्रभावों को स्पष्ट करता है। एक राज्य के जिला मुख्यालय में एक सक्रिय महिला अभियोजन अधिकारी को एक अपमानजनक हमले का लक्ष्य बनाया गया था। महिला की प्रतिभा से एक साथी वकील प्रभावित था। वह उसका पीछा करने लगा। महिला ने उसके इस व्यवहार को लक्षित किया और एक दिन पीछा करने के लिए फटकार लगाते हुए उसे आगे से ऐसा नहीं करने की हिदायत दी। इसके बाद कुछ दिनों तक वह शांत रहा। महिला ने सोचा कि अब सब कुछ ठीक हो गया है, लेकिन वह सिर्फ तूफान के पहले की शांति थी।

कुछ सप्ताह बाद एक अन्य सहयोगी ने उसे चेताया कि उसके बारे में कुछ ईल सामग्री ला कोर्ट के सदस्यों के वाट्सएप ग्रुप में फैल रही थी। उसने तत्काल एक अन्य सहयोगी से उसे भेजने का अनुरोध किया। वह एक गंदी अश्लील क्लिप थी, और उसमें शामिल महिला पीड़िता के समान ही दिखाई दे रही थी, लेकिन वास्तव में वह कोई और थी। यह समय कार्रवाई करने का था और मेरे पर्यवेक्षण में उस महिला ने आईटी अधिनियम की धारा 67 और 67 ए के तहत थाने में मामला दर्ज किया। ऐसे मामलों में आरोपी की पहचान के लिए डिजिटल फुटप्रिंट का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसलिए ऐसे पीड़ितों को आरोपी के खिलाफ कार्रवाई जरूर करनी चाहिए। इससे जहां उन्हें न्याय मिलेगा वहीं अपराधी हतोत्साहित होंगे।

Web Title: Defamation at Cyber Space

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Crimeक्राइम