अयाज मेमन का कॉलम: टी20 वर्ल्ड कप: निगाहें टिकी हैं आईसीसी के निर्णय पर

By अयाज मेमन | Published: June 23, 2020 10:28 AM2020-06-23T10:28:05+5:302020-06-23T10:28:05+5:30

आईपीएल के आयोजन में मुख्य बाधा आईसीसी है. आईसीसी को टी-20 विश्व कप के बारे में फैसला 10 जून को लेना था लेकिन उन्होंने इसे अगले माह के लिए टाल दिया है.

Ayaz Memon Column: ICC T20 World Cup, All eyes on ICC | अयाज मेमन का कॉलम: टी20 वर्ल्ड कप: निगाहें टिकी हैं आईसीसी के निर्णय पर

अयाज मेमन का कॉलम: टी20 वर्ल्ड कप: निगाहें टिकी हैं आईसीसी के निर्णय पर

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने स्पष्ट किया है कि आगामी अक्तूबर में टी-20 विश्व कप का आयोजन असंभव है. फलस्वरूप आईपीएल की उम्मीदें जग गई हैं. लेकिन इंतजार है आईसीसी के फैसले का. सीए के चेयरमैन अर्ल एडिंग ने स्वीकार किया है आगामी अक्तूबर में विश्व कप का आयोजन असंभव है. सीए ने 1:4 के अनुपात में 40 हजार दर्शक क्षमता वाले स्टेडियम में 10 हजार दर्शकों को स्टेडियम में प्रवेश देने की बात कही है. लेकिन एडिंग शायद ही इस छोटे प्रारूप वाले रोमांचक महाकुंभ में महज 25 प्रतिशत देना मुनासिब नहीं समझेंगे. 

फिलहाल क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सामने दो अहम समस्याएं हैं. पहली, विश्व कप में हिस्सा लेने वाली सभी 16 टीमों के खिलाडि़यों के लिए क्वारंटाइन करने की सुविधा तैयार करना. इसके अलावा अपने नागरिकों के साथ मुख्तलिफ टीमों के खिलाड़ियों को कोरोना संक्रमण से भी बचाना होगा. मुकाबलों का आयोजन एक या दो शहरों तक ही सीमित रखने होंगे. दूसरी महत्वपूर्ण समस्या यानी वित्तीय. दर्शकों के स्टेडियम में प्रवेश पर फिलहाल कोई निर्णय किया गया है. यदि दर्शकों की संख्या पर प्रतिबंध लगाया जाता है तो इसका सीधा नुकसान टिकटों की बिक्री पर पड़ेगा.

आयोजकों की कमाई 75 प्रतिशत से घट जाएगी. ऐसे में प्रसारण से होने वाली कमाई पर ही निर्भर रहना होगा. टी-20 विश्व कप की प्रसारण राशि आईपीएल जैसी बड़ी नहीं है. आर्थिक रूप से कमजोर सीए को अपने सीईओ रॉबर्ट्स का इस्तीफा लेना पड़ा. इसके अलावा बड़े स्तर पर कर्मचारियों की कटौती की गई. 

ऐसे हाल में सीए का पूरा ध्यान विश्व कप के बजाय भारत के साथ द्विपक्षीय सीरीज पर टिक गया है. इस सीरीज के तहत होने वाले टेस्ट और वन-डे से मेजबान को अच्छा-खासा लाभ हो सकता है.

इन स्थितियों में पीसीबी ने भी सीए का समर्थन करते हुए टी-20 विश्व कप का आयोजन मुश्किल बताया है. नतीजतन सारी स्थितियां आईपीएल के अनुकूल बताई जा रही हैं. पीसीबी अध्यक्ष अहसान मणि का कहना है कि ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में अगला विश्व कप वर्ष 2022 में होना चाहिए. उनके वक्तव्य से ऐसा प्रतीत होता है कि पीसीबी इस समय बीसीसीआई का साथ देकर अपने रिश्ते सुधारने की ओर कदम बढ़ा रहा है. 

आईपीएल के आयोजन में मुख्य बाधा आईसीसी है. आईसीसी को टी-20 विश्व कप के बारे में फैसला 10 जून को लेना था लेकिन उन्होंने इसे अगले माह के लिए टाल दिया है. इसके कारण आईसीसी चेयरमैन शशांक मनोहर और बीसीसीआई के बीच के रिश्तों को लेकर खूब चर्चा चल रही है. मनोहर का कार्यकाल अगले माह समाप्त हो रहा है.

Web Title: Ayaz Memon Column: ICC T20 World Cup, All eyes on ICC

क्रिकेट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे