Durga Puja: बिहार में दुर्गा पूजा की छुट्टियों में भी शिक्षकों के प्रशिक्षण लेने का आदेश, शिक्षक संघ आक्रोशित

By एस पी सिन्हा | Published: October 16, 2023 03:11 PM2023-10-16T15:11:14+5:302023-10-16T15:12:27+5:30

Durga Puja: शिक्षा विभाग के आदेश पर प्रारंभिक शिक्षक संघ के संयोजक राजू सिंह ने कहा है कि सरकारी विद्यालयों में दुर्गा पूजा का अवकाश पहले से ही घोषित है।

Durga Puja cm nitish kumar Order take training of teachers even during Durga Puja holidays in Bihar teachers union angry | Durga Puja: बिहार में दुर्गा पूजा की छुट्टियों में भी शिक्षकों के प्रशिक्षण लेने का आदेश, शिक्षक संघ आक्रोशित

सांकेतिक फोटो

Highlightsदुर्गा पूजा में हिंदू धर्म के शिक्षक उपवास और फलाहार पर रहकर मां दुर्गा की पूजा करते हैं। दुर्गा पूजा की छुट्टी में आवासीय प्रशिक्षण का आदेश कहीं से भी उचित नहीं है। नवरात्र में माता की पूजा करते हैं, इसके लिए प्रशिक्षण संस्थान के अंदर क्या व्यवस्था की गई है?

Durga Puja: बिहार में दुर्गा पूजा की छुट्टियों में भी शिक्षकों के प्रशिक्षण लेने के सरकार के आदेश को लेकर शिक्षक संघ आक्रोशित है और इस फैसले को वापस लेने की मांग कर रहा है। शिक्षा विभाग के आदेश पर प्रारंभिक शिक्षक संघ के संयोजक राजू सिंह ने कहा है कि सरकारी विद्यालयों में दुर्गा पूजा का अवकाश पहले से ही घोषित है।

दुर्गा पूजा में हिंदू धर्म के शिक्षक उपवास और फलाहार पर रहकर मां दुर्गा की पूजा करते हैं। उन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा की छुट्टी में आवासीय प्रशिक्षण का आदेश कहीं से भी उचित नहीं है। इस फैसले से शिक्षकों में आक्रोश है। शिक्षक सोच रहे हैं कि कैसे वह इस दरमियान ट्रेनिंग लेंगे। नवरात्र में माता की पूजा करते हैं, इसके लिए प्रशिक्षण संस्थान के अंदर क्या व्यवस्था की गई है?

राजू सिंह ने विभाग से मांग करते हुए कहा कि नवरात्रि के दौरान लिए जाने वाले प्रशिक्षण को अभिलंब स्थगित कीजिए। हमको प्रशिक्षण लेने से कोई समस्या नहीं है। यह प्रशिक्षण दुर्गा पूजा के बाद भी लिया जा सकता है। अगर इस आदेश को वापस नहीं लिया गया तो बाध्य होकर हमारा संगठन आंदोलन करेगा।

कल 16 अक्टूबर को उपवास पर रहकर सभी शिक्षक प्रशिक्षण लेंगे। इसके बाद भी अगर सरकार नहीं समझती है तो 48 घंटे के बाद में प्रशिक्षण का सामूहिक रूप से बहिष्कार किया जाएगा। बता दें कि 16 से 21 अक्टूबर तक शिक्षकों को ट्रेनिंग के लिए बुलाया गया है। वहीं, कुछ दिनों पहले ही सरकारी स्कूलों में हिंदू त्योहारों की छुट्टियों में कटौती कर दी गई थी।

जिसके बाद काफी विवाद हुआ था। सरकार को शिक्षकों का भारी आक्रोश देखने को मिला था। जिसके बाद बिहार सरकार को अपना आदेश भी वापस लेना पड़ा था। अब एकबार फिर दुर्गा पूजा के दौरान सरकारी स्कूलों के शिक्षकों की आवासीय ट्रेनिंग का आदेश जारी किया गया है। जबकि दुर्गा पूजा के दौरान सरकारी स्कूलों में अवकाश पहले से ही घोषित है।

Web Title: Durga Puja cm nitish kumar Order take training of teachers even during Durga Puja holidays in Bihar teachers union angry

बिहार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे