भाजपा की चार सदस्यीय टीम ने पटना में ली लाठीचार्ज घटना की जानकारी, कहा- राज्य प्रायोजित हिंसा थी

By एस पी सिन्हा | Published: July 15, 2023 04:55 PM2023-07-15T16:55:43+5:302023-07-15T16:57:01+5:30

रघुवर दास ने कहा कि इस घटना की जानकारी लेने के बाद हम लोगों ने यह महसूस किया कि ये राज्य प्रायोजित हिंसा थी। ये बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि भाजपा के कार्यकर्ता शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन कर रहे थे और आगे बढ़ रह थे।

BJP's four-member team took information about lathicharge incident in Patna | भाजपा की चार सदस्यीय टीम ने पटना में ली लाठीचार्ज घटना की जानकारी, कहा- राज्य प्रायोजित हिंसा थी

लाठीचार्ज और मौत मामले की जांच के लिए गठित 4 सदस्यीय टीम पटना पहुंची

Highlightsलाठीचार्ज और मौत मामले की जांच के लिए गठित 4 सदस्यीय टीम आज पटना पहुंचीटीम सबसे पहले स्टेट गेस्ट हाउस से निकल कर पटना के डाकबंगला चौराहे पर जांच के लिए पहुंचीरघुवर दास ने कहा कि ये राज्य प्रायोजित हिंसा थी

पटना: बिहार की राजधानी पटना में भाजपा के विधानसभा मार्च के दौरान हुए लाठीचार्ज और मौत मामले की जांच के लिए गठित 4 सदस्यीय टीम आज पटना पहुंची और स्थिति का जायजा लिया। टीम ने पीएमसीएच और आईजीएमएस में जख्मी भाजपा कार्यकर्ताओं और नेताओं से मिलकर घटना की पूरी जानकारी ली। इसके साथ ही जांच टीम डांकबंगला चौराहा भी पहुंची और रणक्षेत्र में तब्दील हुए पूरे इलाके का मुआयना किया। इस टीम में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास, सांसद मनोज तिवारी, सांसद सुनीता दुग्गल, सांसद विष्णु दयाल राम शामिल थे। 

यह टीम सबसे पहले स्टेट गेस्ट हाउस से निकल कर पटना के डाकबंगला चौराहे पर जांच के लिए पहुंची। यहां लोगों से बातचीत कर निरीक्षण किया। आस पास के दुकान वालों से भी पूछताछ की। सभी मामलों को टीम ने कागज पर नोट भी किया। डाकबंगला चौराहे से यह टीम पैदल गांधी मैदान कि तरफ बढ़ी। गांधी मैदान से सीधा यह टीम पटना के पीएमसीएच पहुंची। पीएमसीएच में घायलों से मुलाकात कर सीधा आईजीएमएस के लिये रवाना हो गए।

आईजीएमएस में यह टीम सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल से मुलाकात कर बातचीत की। इसके बाद टीम राजवंशी नगर हड्डी अस्पताल पहुंची, जहां घायल कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। घायल कार्यकर्ताओं से मुलाकात करने के बाद जांच करने पहुंची भाजपा की 4 सदस्यीय टीम ने प्रेस कांफ्रेंस कर पूरे मामले की जानकारी दी। इस मौके पर जांच टीम के संयोजक रघुवर दास ने कहा कि इस पूरे मामले को भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने कहा कि सुबह 10 बजे से ही गांधी मैदान, डाकबंगला चौराहा गये और निरीक्षण किए। इसके बाद पीएमसीएच के साथ कई अस्पतालों और पार्टी दफ्तर में लगभग 200 से अधिक जख्मी कार्यकर्ताओं से मिले और पूरी घटना की जानकारी ली है।

रघुवर दास ने कहा कि इस घटना की जानकारी लेने के बाद हम लोगों ने यह महसूस किया कि ये राज्य प्रायोजित हिंसा थी। ये बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि भाजपा के कार्यकर्ता शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन कर रहे थे और आगे बढ़ रह थे। रघुवर दास ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ताओं पर मिर्च पाउडर मिश्रित आंसू गैस के गोले दागे गये, जिसकी वजह से हमारे जहानाबाद के महामंत्री विजय सिंह की मौत हो गई। वहीं, इस दौरान पूर्व मंत्री और विधायक अमरेन्द्र प्रताप सिंह, नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा के साथ-साथ सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल को गंभीर चोट लगी है। इसके साथ ही महिलाओं को भी गंभीर चोट लगी है। उन्होंने बतया कि पटना पुलिस की क्रूरता की वजह से 1000 से अधिक भाजपा कार्यकर्ताओं को चोटें आई हैं। वहीं, 300 से अधिक लोग बुरी तरह चोटिल हैं। रघुवर दास ने कहा कि पुलिस ने इतनी बेरहमी से लाठीचार्ज किया, जिसे देखकर जेपी का आंदोलन याद आ गया। उन्होंने कहा कि जांच रिपोर्ट पार्टी के राष्ट्रीत अध्यक्ष जेपी नड्डा को सौंपेंगे।

Web Title: BJP's four-member team took information about lathicharge incident in Patna

बिहार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे