यात्रियों और ड्राइवरों को कोरोना से बचाने के लिए उबर ने 20,000 कारों में लगाया सेफ्टी स्क्रीन, जानें कैसे करता है बचाव

By रजनीश | Published: July 23, 2020 06:59 PM2020-07-23T18:59:42+5:302020-07-23T18:59:42+5:30

कैब प्रोवाइडर कंपनी उबर का दावा है कि कोरोना के मद्देनजर उसने भारत में ड्राइवर पार्टनर्स के लिए 3 मिलियन फेस मास्क, 1.2 मिलियन शावर कैप, 200,000 बोतल कीटाणुनाशक और 200,000 बोतलें सैनिटाइज़र पेश की हैं।

Uber India to install safety screens in 20,000 cabs to prevent Coronavirus transmission | यात्रियों और ड्राइवरों को कोरोना से बचाने के लिए उबर ने 20,000 कारों में लगाया सेफ्टी स्क्रीन, जानें कैसे करता है बचाव

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsशहरों में लॉकडाउन नियमों में छूट मिल रही है और लोग एक जगह से दूसरी जगह आने-जाने लगे हैं। लेकिन कोरोना वायरस के डर के चलते लोग कैब का उपयोग करने में बहुत सावधानी बरत रहे हैं। ऐसे में उबर को उम्मीद है कि ये सेफ्टी स्क्रीन वाला उपाय उपभोक्ता के विश्वास को फिर से हासिल करने और उन्हें फिर से कंपनी की ओर खींचने में मदद करेगा। 

कैब सर्विस प्रोवाइडर कंपनी उबर (Uber) ने कोरोना को देखते हुए यात्रियों और ड्राइवर की सुरक्षा के मद्देनजर सेफ्टी स्क्रीन लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। उबर ने कहा कि उसने ड्राइवर-पार्टनर के साथ-साथ यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 20,000 प्रीमियम सेडान में सेफ्टी स्क्रीन या सेफ्टी कॉकपिट्स (cockpits) लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। 

कारों में सेफ्टी स्क्रीन लगाए जाने की लागत उबर द्वारा दिया जाएगा। कंपनी ने यह भी कहा है कि इन सेफ्टी स्क्रीन को अन्य प्रॉडक्ट कैटेगरीज के कैब में बढ़ाया जा रहा है। अब तक कैब में 8,000 ऐसे कॉकपिट या सेफ्टी स्क्रीन लगाए जा चुके हैं।

जैसे-जैसे शहरों में लॉकडाउन नियमों में छूट मिल रही है और लोग एक जगह से दूसरी जगह आने-जाने लगे हैं। लेकिन कोरोना वायरस के डर के चलते लोग कैब का उपयोग करने में बहुत सावधानी बरत रहे हैं। 

ऐसे में उबर को उम्मीद है कि ये सेफ्टी स्क्रीन वाला उपाय उपभोक्ता के विश्वास को फिर से हासिल करने और उन्हें फिर से कंपनी की ओर खींचने में मदद करेगा। 

क्या है सेफ्टी स्क्रीन या कॉकपिट
सेफ्टी स्क्रीन या कॉकपिट यात्री और चालक के बीच लगाई जाने वाली एक पारदर्शी प्लास्टिक की स्क्रीन है। यह ड्राइवर के हिस्से और पीछे बैठे यात्री के हिस्से को अलग करता है। यह स्क्रीन कार की छत से लेकर फर्श तक लगी होती है। इसकी मदद से छोटी बूंद और एरोसोल ट्रांसमिशन को रोकने के लिए एक सुरक्षा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

कंपनी का कहना है कि वह अपने सभी सक्रिय ड्राइवर पार्टनर्स के लिए सफाई की आपूर्ति और सुरक्षात्मक उपकरणों की सोर्सिंग और वितरण कर रही है। इनमें मास्क, हैंड सैनिटाइजर और मेडिकल ग्रेड वाहन कीटाणुनाशक शामिल हैं।  

Web Title: Uber India to install safety screens in 20,000 cabs to prevent Coronavirus transmission

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Uberउबर