टिप्स - ठंड में बाइक का ख्याल रखने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

By सुवासित दत्त | Published: December 14, 2017 03:13 PM2017-12-14T15:13:29+5:302018-01-04T15:11:32+5:30

कड़ाके की ठंड का असर हमारी बाइक्स पर भी पड़ता है। इस आर्टिकल के ज़रिए समझिए कि ठंड के दिनों आप अपनी बाइक का ख्याल कैसे रख सकते हैं।

Tips - How To Care For Your Bike in the Winter | टिप्स - ठंड में बाइक का ख्याल रखने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

सर्दियों में इंजन के साथ साथ बैटरी का ख्याल भी रखना पड़ता है

कई लोगों को ठंड का मौसम पसंद है। लेकिन, जिस तरह आप ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़ों का इस्तेमाल करते हैं, ठीक वैसे ही आपकी कार और बाइक को भी ठंड के दिनों में खास ध्यान की ज़रूरत होती है। आपको ऐसे कुछ छोटी छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे आपकी बाइक और कार ठंड के दिनों में फिट रहे। हम आपको पांच ऐसे टिप्स बता रहे हैं जो ठंड के दिनों में आपकी बाइक के लिए ज़रूरी है। इन टिप्स को अपनाकर आप ठंड के दिनों में अपनी बाइक को फिट रख सकते है।

1. मोटरसाइकिल कवर का इस्तेमाल करें

ठंड के दिनों में अपनी बाइक को खुले आसमान के नीचे पार्क करने से बचें। अगर बाहर पार्क करते भी हैं तो मोटरसाइकिल कवर का इस्तेमाल ज़रूर करें। मोटरसाइकिल में कवर लगाने से पहले बाइक को पूरी तरह से साफ कर लें और किसी भी तरह का मॉयश्चर ना रहने दें। इसके लिए आप वाटर रिपेलेंट स्प्रे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. बैटरी का ख्याल रखें

ठंड में सबसे ज्यादा असर बाइक की बैटरी पर पड़ता है। कम तापमान का असर बैटरी की स्ट्रेंथ पर पड़ता है। ठंड की वजह से बैटरी के अंदर मौजूद फ्ल्यूड पर असर पड़ता है। बैटरी पर असर पड़ने की वजह से बाइक को स्टार्ट करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। वहीं दूसरी तरफ सील ड्राई बैटरी को मेंटेनेंस की ज़रूरत नहीं होती। ड्राई बैटरी अगर परेशान करता है तो उसे तुरंत रिप्लेस करने में ही भलाई है। 

3. एंट्री-फ्रीज़ का इस्तेमाल

कई मामलों में ठंड के दिनों में रेडिएटर का पानी फ्रीज़ भी हो जाता है। ऐसे में एंटी-फ्रीज या कूलेंट का इस्तेमाल करें। बाज़ार में मिक्स्ड कूलेंट आसानी से उपलब्ध होते हैं। 

4. समय पर ऑयल बदलें

ठंड के दिनों में बाइक के इंजन का भी खास ध्यान रखना पड़ता है। बाइक की सर्विस तय समय पर कराएं। पुराने ऑयल को तुरंत बदलें। हमेशा अच्छी क्वालिटी का ऑयल इस्तेमाल करें ताकि इंजन पर उसका विपरित असर ना पड़े। स्टार्ट करने के बाद बाइक को धीरे धीरे वार्म करें तभी अपना सफर शुरू करें।

5. चेन ल्यूब्रिकेशन

बाइक में लगी चेन एक बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा है। चेन की मदद से आप एक आरामदायक बाइक राइड का मजा लेते हैं। तो ऐसे में चेन का भी खास ख्याल रखने की ज़रूरत है। बाइक के चेन का ल्यूब्रिकेशन तय वक्त पर कराते रहें। 
हमेशा चेन और उसके ल्यूब्रिकेशन पर नजर रखें और स्मूद बाइक राइड का मजा लें।

Web Title: Tips - How To Care For Your Bike in the Winter

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे