Seltos powers Kia Motors to 4th place in India’s car market Tata Motors Toyota Honda Ford BEATEN | सेल्टॉस की बिक्री के साथ KIA बनी चौथी बड़ी कंपनी, टाटा, महिंद्रा, होंडा को छोड़ा पीछे
प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsकॉम्पैक्ट एसयूवी सेल्टोस 3 इंजन ऑप्शन के साथ आती है जिसमें दो पेट्रोल और एक डीजल मॉडल वाली कार है। कई कलर ऑप्शन के साथ आने वाली यह कार कीमत के मामले में भी बाकी कंपनियों को कड़ा मुकाबला दे रही है।

भारत में ऑटो इंडस्ट्री में लगातार चल रहे स्लोडाउन से कार निर्माता कंपनियों के व्यापार को तगड़ा झटका लगा लेकिन इन्हीं के बीच एक और कार निर्माता कंपनी है जो लॉन्च होने के कुछ ही महीनों में चौथे नंबर की कंपनी बन गई है। साउथ कोरिया की कार निर्माता कंपनी किया (KIA) ने अगस्त 2019 में सेल्टॉस को उतारा था। यह कार भारत में कंपनी की पहली कार भी है। 

लॉन्च होने के बाद से नंवबर 2019 तक कंपनी ने अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी सेल्टॉस की 14,005 यूनिट बेच ली। बिक्री के मामले में इस कंपनी ने भारत में पहले से जमी जमाई कई कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है।

इस कार की कीमत भारतीय बाजार में 9.69  लाख रुपये रखी गई है।  हाल ही में लॉन्च हुई कारों की बिक्री के मामले में किया मोटर्स भारत में बिक्री के मामले में टाटा मोटर्स, टोयोटा, होंडा और फॉर्ड के बाद चौथें स्थान पर आ गई है।

किया सेल्टॉस उन कारों में से एक है जो भारत में हाल ही में लॉन्च हुई कारों में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है। यह कार अपने कॉम्पिटिशन वाली ह्युंडई की क्रेटा से दोगुनी बिकी है। जितने समय में सेल्टॉस की 14,005 यूनिट बिकी उतने ही महीनों में क्रेटा की लगभग 7000 कारें ही बिक सकीं।  

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेल्टोस 3 इंजन ऑप्शन के साथ आती है जिसमें दो पेट्रोल और एक डीजल मॉडल वाली कार है। एक 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन है दूसरा है 1.4 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और तीसरा है 1.5 लीटर डीजल इंजन। पेट्रोल इंजन वाली सेल्टॉस 6 स्पीड मैनुअल और 7 स्पीड ट्विन क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आती है जबकि डीजल इंजन वाली सेल्टॉस 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक टॉर्क कनवर्टर के साथ आती है।

कई कलर ऑप्शन के साथ आने वाली यह कार कीमत के मामले में भी बाकी कंपनियों को कड़ा मुकाबला दे रही है। हालांकि भारत में इस समय ऑटो-मोबाइल कंपनी मंदी के दौर से गुजर रही हैं उसके बावजूद किया मोटर्स बढ़िया बिक्री कर रही है। होंडा की बिक्री में तो 50 प्रतिशत की कमी देखी गई। साथ ही टाटा मोटर्स, महिंद्रा और फॉर्ड में भी गिरावट हुई है। किया मोटर्स अभी बाजार में मजबूती से जमी नहीं हैं लेकिन भारतीय बाजार में बहुत तेजी से अपनी बढ़त बना रही है।

Web Title: Seltos powers Kia Motors to 4th place in India’s car market Tata Motors Toyota Honda Ford BEATEN
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे