Nissan Patrol SUV Might Come To India Nissan Magnite Compact SUV Launching soon | भारत आ रही है निसान की धमाकेदार SUV, लैंड क्रूजर से होगी सीधी टक्कर
फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsनिसान अपनी फ्लैगशिप एसयूवी को 4WD (फोर-व्हील-ड्राइव) सिस्टम और रियर लॉकिंग डिफरेंशियल के साथ लॉन्च करेगी। निसान पट्रोल में हाइड्रोलिक बॉडी मोशन कंट्रोल सस्पेंशन टेक्नॉलजी दी जाएगी।

कार निर्माता कंपनी निसान (Nissan) भारतीय बाजार में एक सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी में है। इसे निसान मैग्नाइट (Magnite) नाम से लॉन्च किए जाने की चर्चा है। यह एसयूवी मई के अंत तक सड़कों पर दौड़ती दिख सकती है। निसान की मैग्नाइट की टक्कर मारुति सुजुकी की ब्रेजा, ह्युंडई की वेन्यू और टाटा की नेक्सॉन, ह्युडंई क्रेटा जैसी गाड़ियों से होगी। 

इसके अलावा निसान भारत में अपनी फ्लैगशिप एसयूवी निसान पट्रोल (Patrol) को उतारने की योजना पर काम कर रही है। कंपनी इस कार को कंप्लीटली बिल्ट यूनिट (​CBU) के रूप में इम्पोर्ट करेगी। कंप्लीटली बिल्ट यूनिट में ऐसे वाहन आते हैं जिनका निर्माण बाहर ही होता है, ऐसे वाहन पूरी तरह से बाहर के देशों में बने होते हैं। भारत में उन्हें सिर्फ बेचा जाता है।

पावर
भारत में निसान पट्रोल को 5.6-लीटर, V8 पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। यह इंजन 7-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। अन्य देशों साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में बिकने वाली निसान पट्रोल में भी यही इंजन क्षमता दी गई है। कार में दिया गया इंजन 405bhp की पावर और 560Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। 

निसान अपनी फ्लैगशिप एसयूवी को 4WD (फोर-व्हील-ड्राइव) सिस्टम और रियर लॉकिंग डिफरेंशियल के साथ लॉन्च करेगी। निसान पट्रोल में हाइड्रोलिक बॉडी मोशन कंट्रोल सस्पेंशन टेक्नॉलजी दी जाएगी। हालांकि यह फीचर सिर्फ कार के V8 मॉडल पर ही दी जाएगी। इस फीचर की मदद से कम वाइब्रेशन के साथ बेहतर ड्राइवेबिलिटी सुविधा मिलती है। 

निसान इस कार में पडेस्ट्रियन डिटेक्शन के साथ इंटेलिजेंट इमर्जेंसी ब्रेकिंग सिस्टम और इंटेलिजेंट फॉरवर्ड कलिजन वॉर्निंग सिस्टम के साथ आती है। बात करें इसके इंटीरियर की तो इसमें ड्यूल डिस्प्ले के साथ नया सेंटर कंसोल और शानदार लेदर सीट्स दी जाएगीं। 

कार में नया हैंड स्टिच स्टीयरिंग वील, ऑप्शनल क्लाइमेट कंट्रोल के साथ फ्रंट सीट्स और पावर्ड लम्बर सपोर्ट इसके कम्फर्ट लेवल को और बढ़ाते हैं। हालांकि पावर्ड लंबर सपोर्ट का फीचर अब कई बचज रेंज वाली कारों में भी दिया जाने लगा है।

इस कार की बॉडी की मजबूती पर काफी जोर दिया गया है। इसमें नए बूमरैंग-शेप एलईडी हेडलैम्प, सिग्नेचर बैज के साथ निसान की V-मोशन ग्रिल, रिवाइज्ड टेललैम्प और बड़ा क्रोम नेमप्लेट दिया गया है। भारतीय बाजार में इस कार का मुकाबला टोयोटा की लैंड क्रूजर और लेक्सस एलएक्स जैसी लग्जरी एसयूवी से होगी। इसकी कीमत करीब 1.5 करोड़ रुपये रखी जा सकती है।

Web Title: Nissan Patrol SUV Might Come To India Nissan Magnite Compact SUV Launching soon
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे