नई Maruti Suzuki Ertiga: जानें जल्द लॉन्च होने वाली इस कार की खासियत

By सुवासित दत्त | Published: May 7, 2018 11:48 AM2018-05-07T11:48:06+5:302018-05-07T11:48:06+5:30

भारत में जल्द ही नेक्स्ट-जेनेरेशन Maruti Suzuki Ertiga लॉन्च होने वाली है।

New Maruti Suzuki Ertiga: things to know | नई Maruti Suzuki Ertiga: जानें जल्द लॉन्च होने वाली इस कार की खासियत

नई Maruti Suzuki Ertiga: जानें जल्द लॉन्च होने वाली इस कार की खासियत

Highlightsनेक्स्ट-जेनेरेशन Maruti Suzuki Ertiga को नए HEARTECT प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया हैनेक्स्ट-जेनेरेशन Maruti Suzuki Ertiga में नया K15B पेट्रोल इंजन लगाया गया है

Maruti Suzuki ने सेकेंड-जेनेरेशन Ertiga को 2018 इंडोनेशिया मोटर शो में शोकेस कर दिया है। भारत में भी ये कार जल्द ही लॉन्च होने वाली है। बताया जा रहा है कि इसी साल दिवाली के मौके पर सेकेंड-जेनेरेशन Maruti Suzuki Ertiga को भारतीय बाज़ार में लॉन्च कर दिया जाएगा। आइए, एक नज़र डालते हैं Maruti Suzuki Ertiga के नेक्स्ट-जेनेरेशन मॉडल की खासियतों पर।

- नेक्स्ट-जेनेरेशन Maruti Suzuki Ertiga को कंपनी के नए HEARTECT प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इसी प्लेटफॉर्म पर नई Swift, DZire, Ignis और Baleno को भी तैयार किया जाता है। Maruti Suzuki Ertiga का नेक्स्ट-जेनेरेशन मॉडल पिछले मॉडल के मुकाबले वजन में हल्का होगा। कार के व्हीलबेस में कोई बदलाव नहीं किया गया है और ये 2,740mm है। नया मॉडल कार के मौजूदा मॉडल के मुकाबले थोड़ा चौड़ा, लंबा और ऊंचा है। लेकिन, बूट स्पेस में करीब 32 लीटर की कटौती की गई है।

इस दिवाली आएगी नई  Maruti Suzuki WagonR, जानें क्या है खासियत

- इंडोनेशिया में पेश किए गए नेक्स्ट-जेनेरेशन Maruti Suzuki Ertiga में नया K15B पेट्रोल इंजन लगाया गया है। ये 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन 104hp का पावर और 138Nm का टॉर्क देता है। ये इंजन मौजूदा मॉडल में लगे 1.4-लीटर इंजन को रिप्लेस करेगा। कार के इंडोनेशियन मॉडल में 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन दिया गया है। कंपनी के दावों के मुताबिक ये नया इंजन 18.06 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देगा।

नेक्सट जेनरेशन Ciaz में लगा होगा 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन, जानें ख़ासियत

- Maruti Suzuki फिलहाल, एक नए 1.5-लीटर डीज़ल इंजन पर काम कर रही है। कंपनी इस नए डीज़ल इंजन का इस्तेमाल Ciaz और Ertiga में करेगी। नेक्स्ट-जेनेरेशन Maruti Suzuki Ertiga में फिलहाल, फिएट द्वारा तैयार किया गया 1.3-लीटर डीज़ल इंजन लगाया जाएगा जिसे बाद में Maruti के नए 1.5-लीटर डीज़ल इंजन से रिप्लेस कर दिया जाएगा।

- नेक्स्ट-जेनेरेशन Maruti Suzuki Ertiga की केबिन में स्पेस ज्यादा होगा। कार में डुअल-टोन डैशबोर्ड, फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, 6.8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कूल्ड कपहोल्डर्स जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। कार के भारतीय मॉडल में ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम भी लगाया जाएगा।

2018 Suzuki Ertiga का प्रोडक्शन इंडोनेशिया में शुरू, जल्द होगी भारत में लॉन्च

- नेक्स्ट-जेनेरेशन Maruti Suzuki Ertiga का भारतीय बाज़ार में मुकाबला अब सीधे तौर पर Toyota Innova से नहीं होगा क्योंकि Innova अब ज्यादा प्रीमियम प्रोडक्ट हो गई है। नेक्स्ट जेनेरेशन Maruti Suzuki Ertiga का अब सीधा मुकाबला जल्द लॉन्च होने वाली Mahindra U321 से होगा।

Web Title: New Maruti Suzuki Ertiga: things to know

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे