Maruti Suzuki Wagon R: 150 KM तक माइलेज देगी ये कार, जानें भारत में कब होगी लॉन्च

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 19, 2019 01:18 PM2019-07-19T13:18:04+5:302019-07-19T13:18:04+5:30

Maruti Suzuki Wagon R इलेक्ट्रिक कार को एक बार फुल चार्ज करने पर यह कार 150 किलोमीटर तक का माइलेज देगी। वहीं, इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज देखते हुए दक्षिण कोरिया की कंपनी हुंदै ने भारत में पूरी तरह बैटरी चालित एसयूवी कोना को भारतीय बाजार में पेश कर दिया है।

maruti suzuki wagon r electric car 150 km mileage know other details | Maruti Suzuki Wagon R: 150 KM तक माइलेज देगी ये कार, जानें भारत में कब होगी लॉन्च

Maruti Suzuki Wagon R: 150 KM तक माइलेज देगी ये कार, जानें भारत में कब होगी लॉन्च

देश में धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज बढ़ रहा है। ऐसे में देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी जल्द ही ग्राहकों के लिए खुशखबरी लेकर आने वाली है। मारुति सुजुकी कंपनी जल्द ही एक इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने वाली है जो 150 किलोमीटर प्रति घंटा का माइलेज देगा।

इस कार का नाम Maruti Suzuki Wagon R है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी अपनी WagonR का इलेक्ट्रिक वर्जन साल 2020 के ऑटो एक्सपो में लांच कर सकती है। हालांकि इसकी अभी तक ऑफिशियल घोषणा नहीं की गई है। बताया जा रहा है कि Maruti Suzuki Wagon R इलेक्ट्रिक कार को एक बार फुल चार्ज करने पर यह कार 150 किलोमीटर तक का माइलेज देगी। यानी ग्राहकों को अब पेट्रोल और डीजल की कोई दिक्कत नहीं होगी।

हालांकि इस कार कीमत और खासियत के बारे में कंपनी की ओर से कोई सूचना नहीं दी गई है। फिलहाल वाहन मार्केट में Maruti Suzuki Wagon R कार पेट्रोल और सीएनजी वेरियंट में मौजूद हैं। 

हुंडई ने लॉन्च किया पूरी तरह बैटरी से चलने वाली एसयूवी कोना

वहीं, इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज देखते हुए दक्षिण कोरिया की कंपनी हुंदै ने भारत में पूरी तरह बैटरी चालित एसयूवी कोना को भारतीय बाजार में पेश कर दिया है। इसकी कीमत 25.3 लाख रुपये रखी गयी है। हुंदै इस एसयूवी सामान्य ग्राहकों के लिए एक ई-वाहन पेश करने की योजना बना रही है।

हुंदै की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) एचएमआईएल के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एस. एस. किम ने 'पीटीआई-भाषा' से साक्षात्कार में कहा, '' हमने बजट में ई-वाहनों की खरीद पर कर प्रोत्साहन के रूप में कुछ सकारात्मक चीजें देखी हैं लेकिन हमारा मानना है कि देश में बैटरी से चलने वाले वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार और चीजें कर सकती है।''
 

Web Title: maruti suzuki wagon r electric car 150 km mileage know other details

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे