कारों पर पहली बार मिल रही है इतनी भयंकर छूट, जानें वजह और लास्ट डेट

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 17, 2019 07:09 AM2019-12-17T07:09:57+5:302019-12-17T07:09:57+5:30

अभी तक मार्केट में सभी गाड़ियां BS-4 एमिशन पर आधारित थी लेकिन BS-4 एमिशन वाली गाड़ियों को खरीदने और रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 30 मार्च है।

maruti suzuki tata mahindra nissan hyundai honda giving huge discount on bs 4 suv mpv all cars in december | कारों पर पहली बार मिल रही है इतनी भयंकर छूट, जानें वजह और लास्ट डेट

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsमारुति सुजुकी 37 हज़ार से 89 हज़ार तक डिस्काउंट दे रही है। वहीं ह्युंडई 20 हज़ार से लेकर 2 लाख तक का डिस्काउंट दे रही है।हालांकि मारुति, टाटा और महिंद्रा सहित कई अन्य कार निर्माता कंपनियां यह भी कह चुकी हैं कि जनवरी से कारों की कीमत भी बढ़ा दी जाएगी।

दिसंबर महीने में कई कार कंपनियां कारों पर सालभर का सबसे बेहतरीन ऑफर दे रही हैं। इसके पीछे दो कारण मुख्य हैं। पहला तो यह कि इन कंपनियों को साल के अंत में अपना स्टॉक क्लियर करना है और दूसरा यह कि अभी तक सभी कार BS-4 एमिशन पर आधारित होती थी। 1 अप्रैल 2020 से सिर्फ BS-6 एमिशन वाले वाहन ही बेचे जा सकेंगे। ऐसे में कंपनियां जल्द से जल्द सभी BS-4 गाड़ियों को बेच लेना चाहते हैं। 

मारुति (Maruti), टाटा(Tata) हुंडई (Hyundai), महिंद्रा (Mahindra), निसान (Nisan), होंडा (Honda) ऐसी कार निर्माता कंपनियां हैं जो कारों पर लाखों रुपये तक की छूट दे रही हैं। मारुति ने इस छूट को साल का बेस्ट ऑफर तो टाटा मोटर्स इसे पिछले दस सालों का बेस्ट ऑफर बताकर प्रचारित भी कर रही हैं। हुंडई ने तो इसे दिसंबर डिलाइट कहा है.

कार कंपनियों ने ऑफर इससे पहले भी दिए हैं लेकिन इतने बड़े पैमाने पर नहीं। पहले तो कंपनियों को उम्मीद थी की कारें बिक जाएंगी लेकिन अक्टूबर के त्योहारी सीजन में भी कुछ खास प्रदर्शन नहीं रहा। अब जैसे-जैसे बीएस-6 लागू करने का समय नजदीक आता जा रहा है कंपनियां बीएस-4 मॉडल को निकालने के लिए ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा छूट दे रही हैं। 

मारुति सुजुकी 37 हज़ार से 89 हज़ार तक डिस्काउंट दे रही है। वहीं ह्युंडई 20 हज़ार से लेकर 2 लाख तक का डिस्काउंट दे रही है। टाटा मोटर्स 77,500 से 2.25 लाख तक की छूट दे रही है। FADA के प्रेसीडेंट आशीष काले ने कहा कि दिसंबर में गाड़ियों की मांग बढ़ जाती है इसलिए हमें उम्मीद है कि इस महीने में कारों की बिक्री बढ़ेगी।

हालांकि मारुति, टाटा और महिंद्रा सहित कई अन्य कार निर्माता कंपनियां यह भी कह चुकी हैं कि जनवरी से कारों की कीमत भी बढ़ा दी जाएगी। इसके पीछे सबने अलग-अलग कारण भी बताए। मारुति ने कहा कि कच्चे माल की लागत बढ़ने से कीमत बढ़ाना मजबूरी है वहीं अन्य कंपनियों ने कहा कि BS-6 में अपग्रेड करने के चलते उनके वाहनों की कीमत 1 से लेकर 5 परसेंट तक बढ़ सकती है।

Web Title: maruti suzuki tata mahindra nissan hyundai honda giving huge discount on bs 4 suv mpv all cars in december

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे