मारुति सुजुकी डिजायर का धमाल जारी, एंट्री-लेवल सेडान सेगमेंट में टॉप पर पहुंची

By सुवासित दत्त | Updated: December 15, 2017 13:55 IST2017-12-15T13:32:39+5:302017-12-15T13:55:24+5:30

साल 2008 में पहली बार देश में लॉन्च हुई मारुति सुजुकी डिजायर लगातार अपने सेगमेंट की लीडर बनी हुई है। अब इस कार का थर्ड-जेनेरेशन मॉडल बाज़ार में उपलब्ध है और उसे भी काफी पसंद किया जा रहा है।

Maruti Suzuki Dzire continues to lead entry-level sedan segment | मारुति सुजुकी डिजायर का धमाल जारी, एंट्री-लेवल सेडान सेगमेंट में टॉप पर पहुंची

मारुति सुजुकी डिजायर

Highlightsमारुति सुजुकी डिजायर को पहले स्विफ्ट डिजायर के नाम से जाना जाता थाये कार पेट्रोल और डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध हैकार का सीधा मुकाबला होंडा अमेज़, ह्युंडई एक्सेंट और फोर्ड फीगो से है

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की लगभग हर कार एक हिट प्रोडक्ट है। वहीं, एंट्री-लेवल हैचबैक सेगमेंट में मारुति का दबदबा कई सालों से चला आ रहा है। वहीं, कंपनी के पास कुछ ऐसे भी प्रोडक्ट्स हैं जो सालों से मार्केट लीडर बन कर उभरे हैं और इसी फेहरिस्त में मारुति सुजुकी डिजायर का नाम भी शुमार है। मारुति डिजायर को सबसे पहले साल 2008 में लॉन्च किया गया था। तब इसे मारुति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर के नाम से जाना जाता था।

लेकिन, इतने सालों बाद भी मारुति सुजुकी डिजायर का जलवा अभी भी कम नहीं हुआ है। इसी साल कंपनी ने मारुति डिजायर के थर्ड-जेनेरेशन मॉडल को भारत में लॉन्च किया था। मारुति डिजायर के इस नए अवतार को भी काफी पसंद किया जा रहा है।

साल 2008 में जब पहली बार मारुति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर ने भारतीय बाज़ार में कदम रखा था तब बाजार में इस सेगमेंट में सिर्फ 4 कारें मुकाबले में थीं। 2016-17 में मारुति सुजुकी डिजायर ने अपने सेगमेंट के 50 फीसदी बाज़ार पर कब्जा कर लिया था। इतना ही नहीं, मारुति डिजायर के थर्ड जेनेरेशन मॉडल को सिर्फ साढ़े पांच महीनों में ही 1 लाख बुकिंग मिल चुकी थी। इस बात से कार की सफलता का अंदाज़ा लगाया जा सकता है।

अप्रैल-नवंबर 2017 में कंपनी ने डिजायर के कुल 1,53,303 यूनिट बेचे हैं। अब 2017-18 के क्वार्टर 2 में मारुति सुजुकी ने एंट्री-लेवल सेडान सेगमेंट के 63 फीसदी बाज़ार पर कब्जा जमा लिया है। कार को मिल रही शानदार प्रतिक्रिया से कंपनी भी काफी खुश है।

कंपनी के सीनियर एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग) आरएस कल्सी का कहना है कि, 'थर्ड जेनेरेशन मारुति डिजायर ने बाज़ार में अलग पहचान बनाई है। इस कार को महज साढ़े 5 महीनों के भीतर 1 लाख बुकिंग मिल गई थी। ये इस बात का संकेत है कि कंपनी ने ग्राहकों की ज़रूरतों का ख्याल रखते हुए एक अच्छा प्रोडक्ट तैयार किया है जिसे ग्राहक काफी पसंद कर रहे हैं।'

कंपनी का दावा है कि थर्ड-जेनेरेशन मारुति सुजुकी डिजायर ने वैसे ग्राहकों का भी ध्यान अपनी ओर खींचा है जो पहले एक एंट्री-लेवल हैचबैक लेना चाहते थे।

Web Title: Maruti Suzuki Dzire continues to lead entry-level sedan segment

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे