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मारुति ने बंद कर दी अपनी सस्ती और जबरदस्त माइलेज वाली कार ऑल्टो K10, अब बचा ये विकल्प

By रजनीश | Updated: April 23, 2020 19:27 IST

ऑल्टो के10 को साल 2010 में भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया था। साल 2014 में मारुति ने इसका फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किया। उस वक्त इसके फीचर्स में कई बदलाव देखने को मिले थे।

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ठळक मुद्देमारुति ऑल्टो K10 में बीएस4 कम्प्लायंट 998cc K10B पेट्रोल इंजन दिया गया था। यह कार 5-स्पीड मैन्युअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ आती थी। ऑल्टो K10 पेट्रोल वर्जन में 23.95 किलोमीटर प्रति लीटर का एवरेज देती थी जबकि इसका सीएनजी वर्जन 32.26 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देता था।

देश की बड़ी कार निर्माता कंपनियों में से एक मारुति सुजुकी ने अपनी बजट रेंज में आने वाली छोटी कार ऑल्टो K10 को बंद कर दिया है। इसकी पुष्टी के लिए मारुति की वेबसाइट पर चेक करने के दौरान वहां पर से इस कार को हटा दिया गया है। ऐसे में यह बात और पुष्ट हो जाती है कि मारुति ने ऑल्टो K10 को बंद कर दिया है। 

मारुति ने ऑल्टो K10 को बीएस6 में भी अपग्रेड नहीं किया था। इसके अलावा कंपनी ने अपनी सभी रेंज और सेगमेंट की कारों नए एमिशन के मुताबिक अपग्रेड कर दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ज्यादातर डीलर ऑल्टो के बीएस4स्टॉक को दिसंबर में ही खत्म कर चुके थे और इसकी बुकिंग भी बंद कर दी गई थी।

ऑल्टो के10 को साल 2010 में भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया था। साल 2014 में मारुति ने इसका फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किया। उस वक्त इसके फीचर्स में कई बदलाव देखने को मिले थे। साल 2019 में इसको नए सेफ्टी नॉर्म्स के मुताबिक अपग्रेड किया गया जिसमें एबीएस, ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर, ड्राइवर साइड एयरबैग और स्पीड अलर्ट जैसे फीचर शामिल करना जरूरी था और ये सारे फीचर्स इस कार में कंपनी ने दिए भी। 

मारुति ऑल्टो K10 में बीएस4 कम्प्लायंट 998cc K10B पेट्रोल इंजन दिया गया था। यह कार 5-स्पीड मैन्युअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ आती थी। इस कार में कंपनी ने सीएनजी वर्जन भी दिया था जिसमें फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट दिया गया था।

बेहतरीन माइलेजऑल्टो K10 पेट्रोल वर्जन में 23.95 किलोमीटर प्रति लीटर का एवरेज देती थी जबकि इसका सीएनजी वर्जन 32.26 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देता था। अब ऑल्टो वाला ही 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन मारुति एस-प्रेसो, सिलेरियो और वैगनआर में भी दिया गया है। हालांकि मारुति ने अभी इस कार को बंद करने की आधिकारिक घोषणा नहीं की है।हालांकि इस कार को बंद किए जाने की रिपोर्ट्स पिछले कई महीनों से सामने आ रही थी। और इसको बंद करने के पीछे ग्राहकों को मारुति की एस-प्रेसो की तरफ खींचना बताया जाता रहा है। 

टॅग्स :मारुति सुजुकी ऑल्टो K10कार
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