अब मिलेगा नया BS-6 पेट्रोल-डीजल, इस राज्य के पेट्रोल पंपों में नए ईंधन की तैयारी शुरू

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 4, 2020 12:14 PM2020-01-04T12:14:07+5:302020-01-04T12:14:07+5:30

देशभर में होने वाले वायु प्रदूषण के लिए अन्य कारणों के अलावा वाहनों से होने वाला प्रदूषण भी है। इसको रोकने के लिए वाहनों को BS-4 से BS-6 में अपग्रेड किया जा रहा है। लेकिन वाहनों का अपग्रेड हो जाना भर प्रदूषण को कम करने के लिए पर्याप्त नहीं है बल्कि इसके लिए पेट्रोल-डीजल में पाए जाने वाले हानिकारक सल्फर और लेड को कम करना होगा।

Madhya Pradesh Oil firms ready to roll out BSVI fuel from March 1 | अब मिलेगा नया BS-6 पेट्रोल-डीजल, इस राज्य के पेट्रोल पंपों में नए ईंधन की तैयारी शुरू

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsइंदौर में चार प्रमुख तेल कंपनियां हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड और एस्सार ऑयल लिमिटेड हैं।इंदौर में पोस्टेड एक तेल कंपनी के कर्मचारी ने कहा कि संभावना है कि फरवरी से हम पेट्रोल स्टेशनों को नए BS-6 ईंधन की सप्लाई शुरू कर दें।

वायु प्रदूषण को कम करने के लिए एक तरफ जहां वाहनों को BS-4 से BS-6 में अपग्रेड किया जा रहा है वहीं अब तेल कपनियां भी भारत स्टेज 6 (BS-6)फ्यूल लाने की तैयारी मे हैं। सरकार के मुताबिक 1 अप्रैल 2020 से जहां सिर्फ BS-6 वाहन ही बेचे जाएंगे वहीं तेल कंपनियां 1 मार्च से मध्य प्रदेश में BS-6 तेल की सप्लाई शुरू करने जा रही हैं।

तेल कंपनियों ने फ्यूल को अपग्रेड कर ऐसे फ्यूल निर्माण पर काम करना शुरू कर दिया जिसमें सल्फर की मात्रा को काफी कम किया जाएगा। कई तेल टंकियों में फरवरी से ही BS-6 ईंधन मिलना शुरू हो जाएगा।

TOI की खबर के मुताबिक इंदौर स्थित तेल डिपो के एक अधिकारी के मुताबिक हमने अपग्रेडेड फ्यूल का स्टॉक बनाना शुरू कर दिया है और जल्द ही पुराने फ्यूल की जगह कम सल्फर वाला नया फ्यूल शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारे पास नए फ्यूल वाला एक टैंक फुल है।

इंदौर में चार प्रमुख तेल कंपनियां हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड और एस्सार ऑयल लिमिटेड हैं जो पेट्रोल पंप स्टेशनों में पेट्रोल-डीजल की सप्लाई करती हैं।

इंदौर में पोस्टेड एक अन्य तेल कंपनी के कर्मचारी ने कहा कि हम BS-4 ईंधन का स्टॉक खत्म करने में लगे हैं और यह जनवरी के अंत तक खत्म हो सकता है। संभावना है कि फरवरी से हम पेट्रोल स्टेशनों को नए BS-6 ईंधन की सप्लाई शुरू कर दें। हालांकि BS-6 ईंधन (पेट्रोल-डीजल) की सप्लाई पहले से ही कई जगहों पर शुरू है। दिल्ली में अपग्रेडेड फ्यूल की सप्लाई साल 2018 से ही शुरू है। 

Web Title: Madhya Pradesh Oil firms ready to roll out BSVI fuel from March 1

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे